BCCI मैनेजमेंट में सबा करीम की एंट्री, वेंकटेश प्रसाद को पीछे छोड़ा
Advertisement
trendingNow1359727

BCCI मैनेजमेंट में सबा करीम की एंट्री, वेंकटेश प्रसाद को पीछे छोड़ा

सबा करीम एक टेस्ट और 34 वनडे में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

file photo

मुंबई : पूर्व भारतीय विकेटकीपर सबा करीम को आज बीसीसीआई के महाप्रबंधक (क्रिकेट परिचालन) के तौर पर नियुक्त किया गया. पिछले कुछ समय से करीम का नाम इस पद के लिये चल रहा था, जिससे यह नियुक्ति उम्मीद के मुताबिक रही. इस पद के लिये पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद का नाम भी दौड़ में था. करीम एक जनवरी से कार्यभार संभालेंगे और वह मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी को रिपोर्ट करेंगे. बीसीसीआई ने कहा कि वह बोर्ड की बैठक में जौहरी के सहायक होंगे.

  1. करीम इससे पहले ईस्ट जोन से राष्ट्रीय चयनकर्ता रह चुके हैं
  2. अगले साल पहली जनवरी से पदभार संभालेंगे सबा करीम
  3. एमवी श्रीधर के इस्तीफा देने के बाद यह पद खाली पड़ा था

सितंबर में हितों के टकराव के मुद्दे पर एमवी श्रीधर के इस्तीफा देने के बाद यह महाप्रबंधक पद खाली पड़ा हुआ था. श्रीधर का 30 अक्तूबर को स्वर्गवास हो गया था. अक्तूबर के मध्य में बीसीसीआई ने इस पद के लिये आवेदन आमंत्रित किये थे.

शतक पर शतक बनाने वाले रोहित ने खोला राज, ये है लकी चार्म

करीम को शीर्ष से लेकर घरेलू स्तर के खेल की और इसकी पेचीदगियों की काफी जानकारी है, वह एक टेस्ट और 34 वनडे में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर वह अपने 18 वर्ष के करियर में 120 प्रथम श्रेणी मैच और 124 लिस्ट ए मैच खेल चुके हैं. उनके करियर को तब करारा झटका लगा था, जब बांग्लादेश में एशिया कप में उनकी दायीं आंख में चोट लग गयी थी, जिसकी बाद में सर्जरी करानी पड़ी थी.

VIDEO : नंबर 3 पर कौन बल्लेबाजी करेगा, रोहित ने शास्त्री को इशारे में बताया

उन्हें 2012 में पूर्वी क्षेत्र में राष्ट्रीय चयनकर्ता नियुक्त किया गया था और अपना कार्यकाल समाप्त करने के बाद वह टीवी कमेंटरी करने लगे. वह टिस्को में कारपोरेट कम्यूनिकेशंस डिविजन में भी काम कर चुके हैं. बीसीसीआई ने कहा, ‘‘करीम को कुछ बड़ी जिम्मेदारियां निभानी होंगी, जिसमें क्रिकेट विभाग को रणनीतिक दिशा देना, परिचालन योजना को लागू करना, बजट बनाना, मैच खेलने के नियमों के अनुसार स्थलों के मानकों तथा घरेलू कार्यक्रम के प्रशासन की निगरानी और निर्धारण करना होगा.’

अफ्रीकी धरती पर टीम इंडिया को इस हनुमान भक्त 'महाराज' से डरकर रहना होगा

करीम इससे पहले ईस्ट जोन से राष्ट्रीय चयनकर्ता रह चुके हैं. इसके बाद, वह टीवी पर कमेंटेटर के रूप में देखे गए थे. करीम अगले साल पहली जनवरी से पदभार संभालेंगे और वह बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी को रिपोर्ट करेंगे, बोर्ड के दृष्टिकोण व उसकी रणनीति में जौहरी की मदद करेंगे.

Trending news