IPL 2025 से पहले प्लेयर्स रिटेन और सैलरी को लेकर हो सकते हैं बड़े ऐलान, आया बड़ा अपडेट
Advertisement
trendingNow12345281

IPL 2025 से पहले प्लेयर्स रिटेन और सैलरी को लेकर हो सकते हैं बड़े ऐलान, आया बड़ा अपडेट

आईपीएल 2025 से पहले मेगा ऑक्शन होना है. इसमें अभी काफी समय है, लेकिन आगामी सीजन से पहले कुछ बड़े फैसले लिए जा सकते हैं, जिसमें प्लेयर्स रिटेन और खिलाड़ियों की सैलरी जैसे कुछ टॉपिक शामिल हैं. इसको लेकर एक बड़ा अपडेट आया है.

IPL 2025 से पहले प्लेयर्स रिटेन और सैलरी को लेकर हो सकते हैं बड़े ऐलान, आया बड़ा अपडेट

BCCI-IPL Owners Meeting : आईपीएल 2025 से पहले मेगा ऑक्शन होना है. इसमें अभी काफी समय है, लेकिन आगामी सीजन से पहले कुछ बड़े फैसले लिए जा सकते हैं, जिसमें प्लेयर्स रिटेन और खिलाड़ियों की सैलरी जैसे कुछ टॉपिक शामिल हैं. इसको लेकर एक बड़ा अपडेट आया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मालिकों की बैठक इस महीने के अंत में होगी. क्रिकबज की रिपोर्ट में बताया गया कि आईपीएल के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई ने आईपीएल मालिकों से 30 या 31 जुलाई को होने वाली बैठक के लिए उपलब्ध रहने को कहा है. हालांकि, अभी तक तारीख कन्फर्म नहीं हुई है.

मुंबई में होगी मीटिंग

रिपोर्ट में कहा गया कि यह मीटिंग मुंबई में बीसीसीआई कार्यालय में होने की उम्मीद है. आम तौर पर ऐसी मीटिंग्स फाइव स्टार होटल में होती हैं, लेकिन बीसीसीआई, आईपीएल मालिकों को वानखेड़े स्टेडियम परिसर के अंदर अपने नए कार्यालय में आमंत्रित करना चाहता है. इसी मीटिंग में आईपीएल 2025 को लेकर कुछ बड़े फैसले लिए जा सकते हैं.

सबसे बड़ा मुद्दा होगा ये

मीटिंग का मुख्य एजेंडा खिलाड़ियों की रिटेंशन का होगा. किसी फ्रैंचाइजी के लिए रिटेंशन की संख्या पर अलग-अलग विचार हैं. कुछ लोगों का कहना है कि निरंतरता आवश्यक है, क्योंकि अधिकांश फ्रैंचाइजी अब 17 सालों से अधिक समय से खेल रही हैं और रिटेंशन की संख्या आठ तक होनी चाहिए. 

रिटेंशन की संख्या होगी कम?

हालांकि, इसके विपरीत तर्क यह भी हैं, कुछ फ्रैंचाइजी ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि कम से कम होनी चाहिए. इस बात पर भी बहस चल रही है कि मेगा-ऑक्शन में राइट टू मैच (RTM) विकल्प होना चाहिए या नहीं. क्रिकबज ने बताया, बीसीसीआई ने प्रमुख मुद्दों पर फ्रैंचाइजी के विचार जाने हैं. आईपीएल के सीईओ हेमंग अमीन ने इसी महीने में फ्रैंचाइजी के प्रतिनिधियों से मुलाकात की है.

सैलरी पर भी होगा डिस्कशन

सैलरी पर भी चर्चा होगी, जो अगले तीन साल के साइकिल के पहले साल में लगभग 120 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है. इसके बाद प्रत्येक खिलाड़ी के रिटेंशन वेल्यू पर भी चर्चा हो सकती है. पहले टॉप रिटेंशन की सैलरी, सैलरी कैप का लगभग 16-17 प्रतिशत था. अगर इसी प्रिंसिपल को फॉलो किया जाता है, तो इस बार टॉप रिटेन किए गए खिलाड़ी का वेतन 20 करोड़ रुपये के आसपास या उससे थोड़ा ज़्यादा हो सकता है. हालांकि, यह अभी भी अटकलें ही हैं. उम्मीद है कि बीसीसीआई रिटेन किए गए खिलाड़ियों के वेतन को निर्धारित करने का फ़ॉर्मूला बताएगा.

Trending news