B'day Special: कूल बल्लेबाज था यह विंडीज ऑलराउंडर, भारत के खिलाफ है खास रिकॉर्ड

India vs West Indies: कार्ल हूपर के नाम कई बेहतरीन पारियां है, लेकिन उनका भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बेहतरीन है. 

B'day Special: कूल बल्लेबाज था यह विंडीज ऑलराउंडर, भारत के खिलाफ है खास रिकॉर्ड
कार्ल हूपर एक समय वेस्टइंडीज के बेहतरीन मध्यक्रम बल्लेबाज थे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टीम इंडिया जब वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) चेन्नई में पहला मैच खेल रही होगी. वहीं वेस्टइंडीज के फैंस अपने एक खास क्रिकेट दिग्गज को याद कर रहे होंगे. यह ने तो कोई तेज गेंदबाज रहा और न ही रिचर्ड्स, लायड या लारा की तरह कोई बड़े रिकॉर्ड वाला बल्लेबाज. कार्ल हूपर (Karl Hooper) को उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिये कम लेकिन उनके अंदाज के लिए ज्यादा जाना जाता है. एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज और एक पार्ट टाइम स्पिनर के तौर पर ही हूपर ने विंडीज क्रिकेट में खास पहचान बना ली. हूपर रविवार को ही 53 साल के हो रहे हैं. 

हमेशा कूल रहे हूपर
वैसे तो वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को उनके आक्रामक अंदाज के  लिए ज्यादा जाना जाता है, लेकिन हूपर अपने शांत अंदाज के लिए मशहूर थे. मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज के तौर पर जब वे आते थे तो या टीम को जल्दी रन बनाने की जरूरत होती थी या फिर दबाव, लेकिन हूपर हमेशा ही कूल नजर आते थे. वनडे में उनका 35 का औसत औ 77 का स्ट्राइक रेट भी उनकी उन पारियों को छिपा जाता है जिसमें उन्होंने तूफानी बल्लेबाजी कर अपनी टीम को जीत दिलाई.

यह भी पढ़ें: IND vs WI: चेन्नई वनडे से एक दिन पहले सीरीज से बाहर हुए भुवी, इस गेंदबाज ने ली जगह

भारत के खिलाफ खास वनडे रिकॉर्ड
अपने सात वनडे शतकों में से हूपर की पांच शतक वाली पारियां नाबाद रहीं. उनका बेस्ट वनडे 113 का स्कोर भारत के खिलाफ है जो उन्होंने ग्वालियर में 1988 में लगाया था. भारत के खिलाफ खेले 45 वनडे मैचों में उन्होंने उन्होंने 1279 रन बनाए जो उनके किसी भी देश के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 84.75 है. उन्होंने भारत के खिलाफ ही अपने करियर में सबसे ज्यादा चौके (9) और छक्के (18) लगाए हैं.  

टेस्ट में भी भारत के खिलाफ ही शानदार
हूपर का भारत के खिलाफ टेस्ट में भी बढ़िया रिकॉर्ड है. उन्होंने 19 टेस्ट मैचों में 55.34 के स्ट्राइक रेट और 48.46 के औस ते 1357 रन बनाए हैं. उनके करियर का 233 का बेस्ट टेस्ट स्कोर भी भआरत के खिलाफ ही है. उन्होंने भारत के ही खिलाफ सबसे ज्यादा 5 सेंचुरी लगाई हैं, जबकि पूरे करियर में उन्होंने 13 शतक लगाए हैं. 

यह है कूपर का ओवरऑल रिकॉर्ड
हूपर ने 102 टेस्ट में 36.46 के औसत और 50.27 के स्ट्राइक रेट से 5762 रन बनाए हैं इसमें 13 शतक और 27 फिफ्टी शामिल हैं. इन्हीं 102 टेस्ट में उन्होंने 114 विकेट भी लिए हंय जिसमें चार बार वे एक पारी में पांच विकेट हॉल हासिल कर चुके हैं. वहीं 227 वनडे में उनके नाम 76.63 के स्ट्राइक रेट से 5761 रन हैं. जबकि उन्होंने 193 वनडे विकेट लिए हैं.