close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO : कंगारू खिलाड़ी, जिसने आशा भोंसले के साथ गाया हिंदी गाना

1994 में पहली बार भारत आए ब्रेट ली उस वक्त 18 साल के थे. उन्हें भारत से जैसे पहली नजर में ही प्यार हो गया था. 

VIDEO : कंगारू खिलाड़ी, जिसने आशा भोंसले के साथ गाया हिंदी गाना
ब्रेट ली और आशा भोसले (Screen Grab)

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ब्रेट ली बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं. यह पूर्व तेज गेंदबाज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले चुका है, लेकिन जब भी क्रिकेट की बात होगी इस खिलाड़ी का नाम हमेशा लिया जाएगा. ब्रेट ली को क्रिकेट के अलावा संगीत का भी जुनून है. उनका अपना एक बैंड भी है. ब्रेट ली का जन्म 8 नवम्बर 1976 न्यू साउथ वेल्स में हुआ था. ब्रेट ली ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ वर्ष 1999 में की थी.

उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई ऐतहासिक रिकॉर्ड बनाए. वह ऑस्ट्रेलियन टीम ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के सबसे घातक गेंदबाजों की फेहरिस्त में शामिल थे. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान 76 टेस्ट मैच, 221 वनडे मैच और 25 टी-20 मैच खेले हैं. 

1994 में पहली बार भारत आए ब्रेट ली उस वक्त 18 साल के थे. उन्हें भारत से जैसे पहली नजर में ही प्यार हो गया था. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि, भारत में बुजुर्गों को आदर देने की बात उन्हें छू गई थी. 

PIC : ब्रेट ली ने ढूंढ निकाला सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा फैन

उन्होंने कहा था कि, "जिस तरह से भारतीय संस्कृति में बुज़ुर्गों का आदर किया जाता है वो मुझे बहुत पसंद है. मैं भी अपनी मां से रोज़ बात करता हूं. फिर चाहे मैं दुनिया के किसी भी कोने में रहूं."

VIDEO : यॉर्कर-बाउंसर फेंकने वाला गेंदबाज अब दे रहा है पहलवानों को 'धोबी पछाड़'

बता दें कि ब्रेट ली को भारत और बॉलीवुड से खासा लगाव है. ली को हिंदी बोलना भी काफी अच्छा लगता है. संगीत की तरफ रुझान रखने वाले ब्रेट ली ने 2006 में भारत की प्रसिद्ध गायिका आशा भोसले के साथ हिंदी गाना (हां मैं तुम्हारा हूं) गाना गया था, जो काफी मशहूर हुआ.

गौरतलब है कि ब्रेट ली ने कुछ वक्त पहले ही एक बॉलीवुड फिल्म में भी बतौर हीरो काम किया है. ब्रेट ली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया और अब उन्होंने अपनी जिंदगी की दूसरी पारी अभिनय के साथ शुरू की है. ब्रेट ली फिल्म 'अनइंडियन' में तनिष्ठा चटर्जी के साथ काम किया. उनकी इस फिल्म को खासा पसंद भी किया गया. 

VIDEO : 'रफ्तार के सौदागर' को मिला भारत में हाथी का आशीर्वाद

इस फिल्म के प्रमोशन के दौरान एक इंटरव्यू में ब्रेट ली ने कहा था कि, "मैंने क्रिकेट के एक-एक पल को जिया है पर अब मैं जिंदगी में दूसरी चीजें करना चाहता हूं, जिनमें अभिनय भी शामिल है."