AUSvsPAK: डेविड वॉर्नर ने बनाया 2019 का पहला तिहरा शतक, तोड़ा कोहली का रिकॉर्ड

Australia vs Pakistan: 33 साल के डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 335 रन की नाबाद पारी खेली. 

AUSvsPAK: डेविड वॉर्नर ने बनाया 2019 का पहला तिहरा शतक, तोड़ा कोहली का रिकॉर्ड
डेविड वॉर्नर 81 टेस्ट मैचों में 48.58 की औसत से 6947 रन बना चुके हैं. (फोटो: IANS)

एडिलेड: बेहतरीन फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर (David Warner) ने तिहरा शतक ठोककर एक ही झटके में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ (Pakistan vs Australia) दूसरे टेस्ट मैच में यह कारनामा किया. ऑस्ट्रेलिर्या ओपनर ने इस मैच में 335 रन की नाबाद पारी खेली. यह 2019 में किसी भी बल्लेबाजा द्वारा लगाया गया पहला तिहरा शतक है. डेविड वॉर्नर ने इसके साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) के साल के सबसे बड़े स्कोर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. वॉर्नर ने डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) के सबसे बड़े स्कोर को भी पीछे छोड़ दिया है. 

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (Australia vs Pakistan) के बीच दूसरा टेस्ट एडिलेड में खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने मैच के पहले दिन एक विकेट पर 302 रन बनाए थे. उस वक्त डेविड वॉर्नर 166 रन बनाकर नाबाद थे. वॉर्नर ने मैच के दूसरे दिन भी उसी अंदाज में खेल दिखाया, जैसे पहले दिन खेले थे. उन्होंने मैच में 335 रन की बेमिसाल पारी खेली औ अंत तक आउट नहीं हुए. उन्होंने इस पारी में 418 गेंदों का सामना किया और 39 चौके व एक छक्का लगाया. 

यह भी पढ़ें: AUSvsPAK: स्टीव स्मिथ ने तोड़ा 73 साल पुराना रिकॉर्ड, सबसे तेजी से 7000 रन पूरे किए

डेविड वॉर्नर ने इसके साथ ही विराट कोहली के साल के सबसे बड़े स्कोर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. विराट कोहली ने पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 254 रन की नाबाद पारी खेली थी. इंटरनेशनल क्रिकेट में इस मैच से पहले विराट की पारी ही साल की सबसे बड़ी पारी थी. मयंक अग्रवाल 243 के स्कोर के साथ साल के तीसरे सबसे बड़े स्कोरर हैं. 

 

डेविड वॉर्नर ने 335 रन की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलियाई इतिहास के दूसरे सबसे बड़े स्कोरर भी बन गए हैं. उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान मार्क टेलर (334) और डॉन ब्रैडमैन (334) के सबसे बड़े स्कोर को पार कर लिया. हालांकि, वे मैथ्यू हेडन (380) के स्कोर से पीछे रह गए. अगर ऑस्ट्रेलिर्या कप्तान टिम पैन पारी समाप्ति की घोषणा नहीं करते, तो वॉर्नर शायद हेडन का रिकॉर्ड तोड़ सकते थे. जब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 589 रन था, तब टिम पैन ने पारी घोषित कर दी. उस वक्त वॉर्नर 335 और मैथ्यू वेड 38 रन पर नाबाद थे.