T20 World Cup: इंग्लैंड ने लगाई जीत की हैट्रिक, ऑस्ट्रेलिया को हराने पर सेमीफाइनल की राह हुई आसान
X

T20 World Cup: इंग्लैंड ने लगाई जीत की हैट्रिक, ऑस्ट्रेलिया को हराने पर सेमीफाइनल की राह हुई आसान

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) में इंग्लैंड का शानदार प्रदर्शन जारी है. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम (Dubai International Stadium) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को करारी शिकस्त नसीब हुई है.

T20 World Cup: इंग्लैंड ने लगाई जीत की हैट्रिक, ऑस्ट्रेलिया को हराने पर सेमीफाइनल की राह हुई आसान

दुबई:आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 स्टेड के ग्रुप एक मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से करारी शिकस्त देकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की. पहले इंग्लिश गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया, इसके बाद स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर की 32 गेंद में पांच चौके और पांच छक्कों से सजी 71 रन की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली.

जीत के साथ टॉप पर इंग्लैंड

बेहतरीन फार्म में चल रही इंग्लैंड (England) की टीम 6 अंक लेकर ग्रुप एक प्वाइंट्स टेबल (Points Table) में टॉप पर बरकरार है जिससे उसका नेट रन रेट +3.95 हो गया है और उसका सेमीफाइनल में पहुंचना तकरीबन पक्का है.

 

 

तीसरे नंबर पर खिसकी ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम इस करारी हार के बाद दूसरे स्थान से खिसककर तीसरे स्थान पर पहुंच गई है और चार अंक से उनका नेट रन रेट -0.627 हो गया है. टेबल में दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका (South Africa) है

ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरूआत

ऑस्ट्रेलियाई टीम खराब शुरूआत के बाद 20 ओवर में 125 रन पर सिमट गई. उसके लिए कप्तान आरोन फिंच ने मुश्किल हालात में 44 रन की पारी खेली और एशटन एगर (20) के साथ छठे विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी कर ये स्कोर बनाने में मदद की.

बटलर-रॉय ने दिखाया दम

इंग्लैंड ने जोस बटलर (71) और जेसन रॉय (22 रन) द्वारा की गई शानदार शुरूआत से 11.4 ओवर में 2 विकेट पर 126 रन बनाकर जीत दर्ज की. बटलर ने एडम जम्पा पर छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। उनके साथ जॉनी बेयरस्टो 16 रन बनाकर नाबाद रहे.

 

 

पावरप्ले में इंग्लैंड ने कसा शिकंजा

इंग्लैंड ने पावरप्ले में बिना विकेट गंवाए 66 रन बना लिये थे. कंगारु बॉलर एडम जम्पा ने अपने ही ओवर में इसी स्कोर पर जेसन रॉय (20 गेंद, एक चौका, एक छक्का) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. डेविड मलान (08) 10वें ओवर में एगर की गेंद पर विकेटकीपर को कैच देकर आउट हुए.

ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरूआत

टॉस हारकर बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत काफी खराब रही. उसने दूसरे, तीसरे और चौथे ओवर में क्रमश: डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल के विकेट गंवा दिये जिससे पावरप्ले में उसका स्कोर तीन विकेट पर 21 रन था.

बाउंड्री को तरसी ऑस्ट्रेलिया

इससे बने दबाव का अंदाजा ऑस्ट्रेलियाई पारी की बाउंड्री से ही लगाया जा सकता है जिसमें सिर्फ सात चौके और पांच छक्के शामिल हैं. इंग्लैंड के लिए सबसे सफल गेंदबाज क्रिस जोर्डन रहे जिन्होंने 17 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए.

क्रिस वोक्स का जलवा

गेंदबाजी के साथ फील्डिंग में शानदार प्रदर्शन करने वाले क्रिस वोक्स ने 23 रन देकर पावरप्ले में दो विकेट हासिल किए. टाइमल मिल्स हालांकि 45 रन देकर थोड़े महंगे रहे, लेकिन 2 विकेट झटकने में कामयाब रहे. आदिल रशीद और लियाम लिविंगस्टोन ने एक एक विकेट हासिल किया.

एस्टन एगर ने लगाए छक्के

एस्टन एगर ने स्कोर बढ़ाने की कोशिश में 17वें ओवर में वोक्स पर लगातार दो छक्के जमाकर इस ओवर में टीम के खाते में सबसे ज्यादा 20 रन जोड़े. पर वह अगले ओवर में मिल्स की चौथी गेंद का शिकार हुए. पैट कमिंस क्रीज पर उतरे जिन्होंने अगली दो गेंद पर लगातार छक्के जमाए.

फिफ्टी से चूके फिंच

इसके बाद आरोन फिंच (49 गेंद में 44 रन) 19वें ओवर की पहली गेंद पर क्रिस जोर्डन की गेंद को ऊंचा खेलकर लांग ऑफ में कैच आउट हुए.अगली ही यार्कर गेंद पर कमिंस (12 रन, तीन गेंद, दो छक्के) बोल्ड हो गए.

नहीं चले डेविड वार्नर 

मिशेल स्टार्क ने आखिरी में छह गेंद में एक चौके और एक छक्के से 13 रन का योगदान दिया और मिल्स की गेंद पर आउट होने वाले अंतिम खिलाड़ी रहे. इससे पहले सलामी बल्लेबाज वार्नर वोक्स की गेंद पर बल्ला भिड़ाकर विकेटकीपर को कैच थमा बैठे.

इंग्लैंड ने दिया झटका

इसके बाद इंग्लैंड ने दूसरा करारा झटका स्मिथ को आउट कर दिया. क्रिस जोर्डन की आफ कटर पर वोक्स ने उनका लाजवाब कैच लपका. वोक्स ने फिर चौथे ओवर में मैक्सवेल को एलबीडब्ल्यू आउट किया.

आदिल रशीद ने ढाया कहर

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने इस मैच में मोईन अली के बजाय आदिल रशीद से गेंदबाजी की शुरूआत कराई जिन्होंने 7वें ओवर में मार्कस स्टोईनिस को एलबीडब्ल्यू आउट किया जो खाता भी नहीं खोल सके थे.

मैथ्यू वेड बड़ी पारी खेलने में नाकाम

ऑस्ट्रेलिया विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड (18 रन) ही पिच पर कुछ देर टिक सके जिससे उन्होंने और फिंच ने पांचवें विकेट के लिये 30 रन जोड़े,पर लियाम लिविंगस्टोन ने उनकी पारी समाप्त कर दी. ऑस्ट्रेलिया ने मिशेल मार्श की जगह एगर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया था.

Trending news