ENG vs PAK: 18 साल की उम्र में इंग्लैंड के प्लेयर ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाला पहला क्रिकेटर
Advertisement
trendingNow11492771

ENG vs PAK: 18 साल की उम्र में इंग्लैंड के प्लेयर ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाला पहला क्रिकेटर

Pakistan vs England: पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के रेहान अहमद ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरी पारी में 5 विकेट हासिल किए हैं. इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 

Twitter

Pakistan vs England 3rd Test Match: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है. सीरीज में इंग्लैंड टीम पहले ही 2-0 बढ़त ले चुकी है. वहीं, तीसरा टेस्ट मैच जीतने के करीब पहुंच चुकी है. चौथे दिन इंग्लैंड को तीसरा टेस्ट मैच जीतने के लिए 55 रनों की जरूरत है और उसके 8 विकेट शेष हैं. इसी मैच में इंग्लैंड की तरफ से युवा स्पिनर रेहान अहमद ने बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है. आइए जानते हैं, इसके बारे में. 

रेहान अहमद ने किया कमाल 

इंग्लैंड के लेग स्पिनर रेहान अहमद सोमवार को नेशनल बैंक क्रिकेट एरिना में पाकिस्तान के खिलाफ चल रहे तीसरे मैच के दौरान डेब्यू पर पांच विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के टेस्ट क्रिकेटर बन गए. 18 साल और 126 दिन की उम्र में अपना टेस्ट डेब्यू करने के बाद, रेहान ने दूसरी पारी में 5/48 विकेट लिया, जिसने मैच के तीसरे दिन पाकिस्तान को 74.5 ओवर में 216 रन पर ढेर करने में अहम भूमिका निभाई.

रेहान ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस का रिकॉर्ड तोड़ा, जो 18 साल और 193 दिन के थे, जब उन्होंने 2011 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू पर 6/79 विकेट लिए थे.

मैच में झटके कुल 7 विकेट 

पाकिस्तान की दूसरी पारी के 41 ओवरों के बाद रेहान अहमद को अंतत: सोमवार को गेंदबाजी आक्रमण के लिए लाया गया और बाबर आजम और सऊद शकील के बीच की साझेदारी को तोड़कर तत्काल प्रभाव डाला, जिसने मेजबान टीम को नियंत्रण में रखा. 

रेहान ने बाबर को कैच आउट कराया, जो 54 रन पर खेल रहे थे. रेहान ने इसके बाद सऊद शकील को पवेलियन भेजा, जो 53 रन पर खेल रहे थे. इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान के नए तेज गेंदबाज मोहम्मद वसीम को आउट किया, फिर आगा सलमान को शॉर्ट फाइन-लेग पर आउट कर रेहान ने अपने पांच विकेट पूरा किए. पहली पारी में उन्होंने 2 विकेट झटके थे. 

रेहान के पिता हुए भावुक 

रेहान अहमद के पिता नईम अहमद ग्रैंडस्टैंड से यह उपलब्धि हासिल करते हुए अपने बेटे को देख रहे थे और खुशी से ताली बजा रहे थे और फिर भावुक हो गए. रेहान को प्रशंसकों की तरफ से भी सराहना मिली. 

ब्रॉड ने कही ये बात 

अनुभवी इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने स्काई स्पोर्ट्स क्रिकेट पर पारी के ब्रेक के दौरान कराची में रेहान के प्रदर्शन की सराहना की. ऐसा लगता है कि वह विकेट लेने वाली गेंदें फेंकता है, जो एक अच्छा संकेत है 

उन्होंने कहा, 'इनके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक गेम-चेंजिंग फैसला था. मैच धीरे-धीरे पाकिस्तान की ओर बढ़ रहा था, क्योंकि बाबर संतुलन में दिख रहे थे. उन्होंने मैच को पूरी तरह से इंग्लैंड के पक्ष में कर दिया.'

(इनपुट: आईएएनएस)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news