ENGvsSA: इंग्लैंड ने दर्ज की 9 साल की सबसे बड़ी जीत, दक्षिण अफ्रीका को हराया
Advertisement
trendingNow1627505

ENGvsSA: इंग्लैंड ने दर्ज की 9 साल की सबसे बड़ी जीत, दक्षिण अफ्रीका को हराया

England vs South Africa: इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार दूसरा टेस्ट मैच जीतकर सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है. 

इंग्लैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका से पहला टेस्ट मैच हार गई थी. लेकिन इसके बाद उसने दो टेस्ट मैच जीत लिए हैं. (फोटो: Reuters)

पोर्ट एलिजाबेथ: इंग्लैंड ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (England vs South Africa) तीसरे टेस्ट में रिकॉर्ड जीत दर्ज की है. उसने यहां सेंट जॉर्ज पार्क मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को पारी और 53 रन से हराया. यह घर के बाहर इंग्लैंड (England) की नौ साल की सबसे बड़ी जीत है. उसने आखिरी बार घर से बाहर 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में पारी से जीत दर्ज की थी. 

दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ (South Africa vs England) सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच 107 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी. लेकिन मेहमान इंग्लैंड ने इसके बाद केपटाउन में दूसरा टेस्ट 189 रन से जीतकर सीरीज में बराबरी कर ली. अब उसने तीसरा टेस्ट भी जीत लिया है. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है.

यह भी पढ़ें: ICC रैंकिंग: धवन ने लगाई लंबी छलांग; रोहित शतक लगाकर भी कोहली से पीछे

पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए तीसरे टेस्ट (Port Elizabeth Test) मैच में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में नौ विकेट पर 499 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी. इसके बाद उसने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 209 रनों पर ढेर करके उसे फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर कर दिया था. मेजबान टीम फॉलोऑन खेलते भी खुद को हार से नहीं बचा पाई और अपनी दूसरी पारी में 237 रन पर ऑलआउट हो गई. 

दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरी पारी में केशव महाराज ने सर्वाधिक नाबाद 71 रनों की पारी खेली. उनके अलावा डेन पीटरसन ने नाबाद 39, कप्तान फॉफ डू प्लेसिस ने 36, कैगिसो रबाडा ने 16, वेर्नोन फिलेंडर ने 13 और डीन एल्गर ने 15 रन का योगदान दिया. इंग्लैंड के लिए कप्तान जो रूट ने सर्वाधिक चार विकेट अपने नाम किए. उनके अलावा मार्क वुड ने तीन और स्टुअर्ट ब्रॉड तथा डोमिनीक बेस ने एक-एक विकेट हासिल किया. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: न्यूजीलैंड दौरे से पहले कोहली का बड़ा बयान, कहा- राहुल बतौर विकेटकीपर...

इंग्लैंड के लिए पहली पारी में नाबाद 135 रन की पारी खेलने वाले ओली पोप (Ollie Pope) ने उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. उन्होंने मैच में शतक लगाने के अलावा छह कैच भी पकड़े. इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने भी इस मैच में शतक जमाया. 

Trending news