Breaking News
  • उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली के डीसीपी दफ्तर पहुंचे NSA अजित डोवल
  • हिंसा के बाद दिल्‍ली के हालात संभालने की जिम्‍मेदारी NSA को मिली
  • पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भगोड़ा घोषित

ICC रैंकिंग: धवन ने लगाई लंबी छलांग; रोहित शतक लगाकर भी कोहली से पीछे

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हराया. भारतीय खिलाड़ियों को इसका फायदा आईसीसी रैंकिंग में भी मिला है. 

ICC रैंकिंग: धवन ने लगाई लंबी छलांग; रोहित शतक लगाकर भी कोहली से पीछे
शिखर धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मैच में क्रमश: 74 और 96 रन बनाए. (फोटो: ANI)

दुबई: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्तान रोहित शर्मा ने आईसीसी की जारी ताजा वनडे रैंकिंग (ICC ODI rankings) में अपना दबदबा कायम रखा है. गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की बादशाहत भी कायम है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हराया है. भारतीय खिलाड़ियों को इस जीत का फायदा आईसीसी रैंकिंग (ICC rankings) में भी मिला है. 

भारतीय विराट कोहली 886 अंकों के साथ बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैच में 16, 78 और 89 रन की पारियां खेलीं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू में तीसरे वनडे मैच में 119 रन की पारी खेली. इस पारी ने उनके अंकों की संख्या 868 पहुंचा दी है. रोहित आईसीसी वनडे रैंकिंग में विराट कोहली के बाद दूसरे स्थान पर हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: न्यूजीलैंड दौरे से पहले कोहली का बड़ा बयान, कहा- राहुल बतौर विकेटकीपर...

पाकिस्तान के बाबर आजम 829 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. चोट से वापसी करने वाले शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने भी सीरीज में बेहतरीन बल्लेबाजी कर 15वां स्थान हासिल किया है. वे सात स्थान आगे बढ़े हैं. शिखर धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मैच में क्रमश: 74 और 96 रन बनाए. तीसरे मैच में चोट के कारण बैटिंग नहीं कर सके. छह महीने से क्रिकेट से दूर चल रहे एमएस धोनी 25वें नंबर पर हैं. अन्य भारतीयों में केदार जाधव 36वें और केएल राहुल 50वें नंबर पर हैं. 

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने 23वें स्थान पर कब्जा किया है तो उनके ही देश के डेविड वॉर्नर एक स्थान आगे बढ़ते हुए छठे स्थान पर आ गए हैं. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच पहले वनडे मैच में शतक लगाने के बावजूद एक स्थान नीचे खिसकर 10वें स्थान पर आ गए हैं. 

गेंदबाजों की बात की जाए तो जसप्रीत बुमराह 764 अंकों के साथ पहले स्थान पर कायम हैं. हालांकि, उनके लिए भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज अच्छी नहीं रही. वे इस सीरीज में सिर्फ दो विकेट ले सके. गेंदबाजी रैंकिंग में बुमराह के बाद न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट दूसरे स्थान पर हैं. तीसरे स्थान पर अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान कब्जा जमाए हुए हैं. 

चाइनामैन कुलदीप यादव गेंदबाजी रैंकिंग में 13वें और युजवेंद्र चहल 16वें नंबर पर हैं. भुवनेश्वर कुमार 18वें और मोहम्मद शमी 21वें नंबर पर हैं. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा गेंदबाजों की रैंकिंग में अब 27वें स्थान पर पहुंच गए हैं.