close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Fact Check: आतंकी हमले के बाद पहली नहीं, दूसरी बार पाक दौरे पर पहुंची श्रीलंका क्रिकेट टीम

10 साल पहले 3 मार्च 2009 को श्रीलंका की क्रिकेट टीम पर लाहौर में आतंकी हमला हुआ था. इसमें 6 क्रिकेटर घायल हुए थे. 

Fact Check: आतंकी हमले के बाद पहली नहीं, दूसरी बार पाक दौरे पर पहुंची श्रीलंका क्रिकेट टीम

नई दिल्ली: आखिर वो वक्त आ गया, जिसका पाकिस्तानी क्रिकेट को अरसे से इंतजार था. जिस श्रीलंका की टीम (Sri Lanka Cricket) पर 10 साल पहले लाहौर में हमला हुआ था, वह पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने पहुंच गई है. लंकाई टीम का पाकिस्तान पहुंचना, एक तरह से बंजर पड़ी जमीन पर बारिश के समान है. पाकिस्तान, जिसने 2009 के बाद इक्के-दुक्के इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों की मेजबानी ही की है, वह इस वनडे सीरीज (Pakistan vs Sri Lanka) का जश्न मना सकता है. इसे पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत के तौर पर देखा जा रहा है. हालांकि, श्रीलंका-पाकिस्तान वनडे सीरीज (Sri Lanka vs Pakistan) की शुरुआत अच्छी नहीं रही और शुक्रवार (27 सितंबर) को प्रस्तावित मैच रद्द हो गया. 

दरअसल, 3 मार्च 2009 को श्रीलंका की क्रिकेट टीम पर लाहौर में आतंकी हमला हुआ था. उस वक्त श्रीलंकाई क्रिकेटर बस से गद्दाफी स्टेडियम जा रहे थे. स्टेडियम के पास बस पर आतंकियों ने गोलीबारी की. आतंकियों ने रॉकेट लांचर और ग्रेनेड का इस्तेमाल भी किया. इस हमले में श्रीलंका की टीम के छह सदस्य घायल हो गए थे. 6 पाकिस्तानी पुलिसकर्मी और 2 नागरिक मारे गए थे. 

यह भी पढ़ें: Team India: नंबर-4 पर खेलने के लिए फिट हैं सुरेश रैना? कहा- मेरा रिकॉर्ड शानदार... 

इस हमले के बाद से ही पाकिस्तान क्रिकेट जगत से एक तरह से कट गया. लगभग सभी क्रिकेट टीमों ने पाकिस्तान का दौरा करने से इनकार कर दिया. नतीजा यह हुआ कि पाकिस्तान अपनी घरेलू सीरीज दर-दर भटककर खेलता रहा. उसने अपने घरेलू मैदान के तौर पर श्रीलंका, यूएई और इंग्लैंड को भी चुना. यानी, पाकिस्तान क्रिकेट सीरीज तो खेलता रहा, लेकिन ये मुकाबले उसके घर पर नहीं हो रहे थे. 

अगर आपको यह लग रहा है कि श्रीलंका 10 साल में पाकिस्तान का दौरा करने वाली पहली टीम है, तो आप कुछ भूल रहे हैं. दरअसल, ऐसा नहीं है. श्रीलंका तीसरा ऐसा देश है, जिसने 2009 के आतंकी हमले के बाद अपनी टीम पाकिस्तान भेजी है. सबसे पहले जिम्बाब्वे ने ऐसा किया था. उसने 2015 में अपनी टीम पाकिस्तान भेजी थी. जिम्बाब्वे ने यहां दो मैच खेले. 

यह भी पढ़ें: कोहली लिख रहे नया इतिहास; दुनिया के टॉप-3 कप्तानों में शामिल, जानें कहां हैं धोनी

इसके बाद 2017 में वर्ल्ड XI की टीम ने पाकिस्तान जाकर टी20 सीरीज खेली. इसी साल श्रीलंका की टीम ने टी20 सीरीज का अपना अंतिम मैच लाहौर में खेला था. उसने सीरीज के पहले दो मैच यूएई में खेले थे. इस तरह यह दो साल में दूसरा मौका है, जब श्रीलंका की टीम पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने गई है. इसके अलावा पिछले साल वेस्टइंडीज की टीम ने भी पाकिस्तान आकर टी20 सीरीज खेली थी. 

श्रीलंका की टीम अपने वर्तमान दौरे पर पाकिस्तान में 3 वनडे और 3 टी20 मैच की सीरीज खेलेगी. हालांकि श्रीलंकाई टीम के 10 प्रमुख खिलाड़ियों ने सुरक्षा के चलते इस दौरे से पहले ही अपने नाम वापस ले लिए थे. श्रीलंका की चिंताओं को देखते हुए इस सीरीज के लिए सुरक्षा की जिम्मेदारी पाकिस्तान की सेना को सौंपी गई है.