धोनी-विराट नहीं, गंभीर टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को मानते हैं All Time Best कप्तान
topStories1hindi1129444

धोनी-विराट नहीं, गंभीर टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को मानते हैं All Time Best कप्तान

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारत को दो वर्ल्ड कप जिताए. लेकिन गौतम गंभीर उन्हें फिर भी टीम इंडिया का बेस्ट कप्तान नहीं मानते हैं. 

धोनी-विराट नहीं, गंभीर टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को मानते हैं All Time Best कप्तान

नई दिल्ली: टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारत को दो वर्ल्ड कप जिताए. धोनी ने अपनी कप्तानी में जो किया उसको आज भी कोई क्रिकेट फैन भूल नहीं पाया है. धोनी के बाद विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने कमाल का प्रदर्शन किया. लेकिन टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) इन दोनों ही खिलाड़ियों को भारत का बेस्ट कप्तान नहीं मानते. गंभीर ने एक बार अपनी बेस्ट प्लेइंग 11 का चयन किया था, जिसका कप्तान उन्होंने एक दूसरे दिग्गज खिलाड़ी को नियुक्त किया था. 

धोनी, कोहली और रोहित को नहीं मानते बेस्ट

भारत को दो वर्ल्ड कप जिताने वाले गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने इतिहास की सर्वश्रेष्ठ टीम का एक बार गठन किया. उन्होंने इसमें भारत के सभी चुनिंदा महानतम खिलाड़ियों को जगह दी. उनकी टीम में सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि उन्होंने ऑलटाइम बेस्ट कप्तान के रूप में धोनी, गांगुली और कोहली में से किसी को नहीं चुना. यहां तक कि रोहित शर्मा को भी वो अपना बेस्ट कप्तान नहीं मानते हैं. 

इस खिलाड़ी को बताया सबसे शानदार कप्तान

गौतम गंभीर पूर्व टेस्ट कप्तान और महानतम गेंदबाज अनिल कुंबले को अपना बेस्ट कप्तान बताया था. उन्होंने कहा कि यदि अनिल कुंबले को धोनी और कोहली की तरह लंबे समय तक कप्तानी करने का मौका मिलता तो भारत भी मुकाम हासिल कर सकता था. गंभीर के मुताबिक टीम इंडिया कुंबले की वजह से ही टेस्ट में नंबर 1 टीम बन सकी. उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को शीर्ष पर स्थापित कर दिया था. यही वजह है कि गंभीर उन्हें महानतम कप्तान मानते हैं. गौतम गंभीर ने अपनी ऑल टाइम बेस्ट प्लेइंग इलेवन (Playing 11) में सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग को भी रखा है. ये दोनों सलामी बल्लेबाज हैं. वहीं गंभीर ने तीसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ को रखा. गंभीर उनकी बल्लेबाजी और कप्तानी के भी मुरीद हैं.

प्लेइंग 11 में कोहली को जगह

गौतम गंभीर ने नंबर 4 पर सचिन, नंबर 5 पर विराट कोहली को जगह दी है. भारत के पूर्व उप कप्तान गंभीर ने नंबर 6 और ऑलराउंडर की भूमिका के लिए पूर्व वर्ल्ड चैम्पियन (World Champion) कप्तान कपिल देव को मौका दिया है. कपिल देव भारत को 1983 का वर्ल्डकप जिता चुके हैं. गौतम गंभीर की ऑल टाइम बेस्ट प्लेइंग इलेवन में सबसे हैरानी भरा फैसला ये रहा कि उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को सिर्फ विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर चुना है, जबकि पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले को कप्तानी दी है. गंभीर ने तेज गेंदबाज जहीर खान और जवागल श्रीनाथ को भारत का सबसे महान तेज गेंदबाज बताया है.

गंभीर का ऑलटाइम बेस्ट 11:

सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, कपिल देव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हरभजन सिंह, अनिल कुंबले (कप्तान), जहीर खान, जवागल श्रीनाथ.

Trending news