ICC Rankings: खत्म नहीं हो रहीं विराट की मुश्किलें! बाबर आजम के बाद अब ये पाकिस्तानी निकला आगे
Advertisement

ICC Rankings: खत्म नहीं हो रहीं विराट की मुश्किलें! बाबर आजम के बाद अब ये पाकिस्तानी निकला आगे

ICC One Day Rankings: भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली के लिए पिछले कुछ साल ज्यादा खास नहीं रहे हैं. विराट लगातार रैंकिंग में अपने से निचले स्तर के बल्लेबाजों से भी लगातार पीछे होते जा रहे हैं. 

फोटो (File)

ICC One Day Rankings: भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली के लिए पिछले कुछ साल ज्यादा खास नहीं रहे हैं. विराट को शतक ठोके 3 साल से ज्यादा का समय हो चुका है. इसका असर लगातार विराट की रैंकिंग में भी देखने को मिल सकता है. विराट लगातार रैंकिंग में अपने से निचले स्तर के बल्लेबाजों से भी लगातार पीछे होते जा रहे हैं.    

विराट से आगे अब ये खिलाड़ी

आईसीसी ने हाल ही में तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग जारी की हैं. वहीं वनडे रैंकिंग में विराट कोहली को एक और बड़ा नुकसान हुआ है. विराट पहले बाबर आजम के बाद दूसरे नंबर पर थे, लेकिन अब वो इमाम उल हक से भी पीछे छूट गए हैं और अब विराट वनडे रैंकिंग में तीसरे नंबर पर हैं. वहीं इस लिस्ट में चौथे नंबर पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं. 

टेस्ट में रूट नंबर एक पर 

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप सीरीज में लगातार दो शतक लगाने के बाद आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर वापस आ गए हैं. रूट पहले टेस्ट के बाद मार्नस लाबूशेन के बराबर पहुंच गए थे, लेकिन दूसरे टेस्ट के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज से शीर्ष स्थान वापस छीन लिया, जिससे वह अब पांच रेटिंग अंक से आगे है. आईसीसी के अनुसार, नॉटिंघम टेस्ट की पहली पारी में 176 रन की पारी के बाद रूट के 897 अंक हैं, जो उनके सबसे ज्यादा 917 अंकों से 20 कम है.

इन बल्लेबाजों को भी हुआ फायदा

न्यूजीलैंड के लिए डेरिल मिशेल के 190 और नाबाद 62 के स्कोर ने उन्हें 33 स्थानों का फायदा दिया और वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 17वें स्थान पर काबिज हो गए, जबकि टॉम ब्लंडेल की पहली पारी के शतक ने उन्हें चार स्थानों की बढ़त के बाद 31वें स्थान पर लाने में मदद की. डेवोन कॉनवे की 46 और 52 की पारी ने उन्हें एक पायदान ऊपर चढ़कर 23वें स्थान पर पहुंचा दिया. तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट चार पायदान के फायदे के साथ नौवें स्थान पर हैं.

बुधवार की साप्ताहिक रैंकिंग अपडेट में पाकिस्तान के बल्लेबाजों को वनडे और टी20 दोनों में शीर्ष दो स्थान पर रखा गया है और कई गेंदबाजों ने महत्वपूर्ण प्रगति की है. तीसरे जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान मैच, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज सीरीज, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले मैच के बाद अपडेट की गई आईसीसी वनडे खिलाड़ी रैंकिंग में, पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. 65, 72 और 62 के प्लेयर ऑफ द सीरीज प्रयास के बाद कप्तान बाबर आजम के बाद दूसरे नंबर पर है.वनडे रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान हासिल करने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाजों का यह पहला कारनामा है.

गेंदबाजों में इनका कमाल

इस बीच, न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट की अगुवाई में गेंदबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड दूसरे नंबर पर और पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीबुर रहमान, वेस्टइंडीज के अकील हुसैन, श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा और पाकिस्तान के शादाब खान ने भी गेंदबाजों की रैंकिंग में सुधार किया है. हेजलवुड आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में भी नंबर एक पर आ गए हैं, जबकि श्रीलंका के महेश थीक्षाना 16 पायदान ऊपर चढ़कर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

Trending news