ICC Under 19 World Cup 2024 का आज से होगा आगाज, जानिए कब-कब खेले जाएंगे टीम इंडिया के मुकाबले
Advertisement
trendingNow12067051

ICC Under 19 World Cup 2024 का आज से होगा आगाज, जानिए कब-कब खेले जाएंगे टीम इंडिया के मुकाबले

ICC Under 19 World Cup 2024: दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज आज से होने जा रहा है. आज टूर्नामेंट की शुरुआत में आयरलैंड और अमेरिका की अंडर 19 टीमों के बीच मैच खेला जाएगा. वहीं, मेजबान दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच भी मैच आज ही खेला जाना है. 

ICC Under 19 World Cup 2024 का आज से होगा आगाज, जानिए कब-कब खेले जाएंगे टीम इंडिया के मुकाबले

ICC Under 19 World Cup 2024: दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज आज से होने जा रहा है. आज टूर्नामेंट की शुरुआत में आयरलैंड और अमेरिका की अंडर 19 टीमों के बीच मैच खेला जाएगा. वहीं, मेजबान दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच भी मैच आज ही खेला जाना है. अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 20 जनवरी को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले मुकाबले के साथ करेगी. अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला 11 फरवरी को खेला जाएगा.

अंडर-19 वर्ल्ड कप का आज से होगा आगाज

क्रिकेट को भविष्य के सितारे देने वाला अंडर 19 वर्ल्ड कप शुक्रवार से जब यहां शुरू होगा तो कइयों के मुस्तकबिल बनेंगे और कई ख्वाब हकीकत का रूप लेंगे जबकि विरोधी टीमों का जोर पांच बार के चैम्पियन भारत का दबदबा तोड़ने पर होगा. अंडर 19 वर्ल्ड कप ने ही क्रिकेट जगत को कई भावी सितारे दिए हैं. युवराज सिंह 2000 में, रोहित शर्मा 2006 में, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा 2008 में, ऋषभ पंत और ईशान किशन 2016 में और शुभमन गिल 2018 में इसी टूर्नामेंट से चमके.

भारत को बांग्लादेश से खेलना है पहला मैच

लेकिन कई ऐसे भी हैं जो जूनियर स्तर की सफलता को सीनियर स्तर पर दोहरा नहीं सके जिनमें उन्मुक्त चंद, रविकांत शुक्ला, मनीष पांडे, यश धुल और कमलेश नागरकोटी शामिल हैं. सभी की नजरें भारतीय टीम पर लगी होंगी जिसके कप्तान पंजाब के उदय सहारन हैं. भारत को शनिवार को पहले मैच में बांग्लादेश से खेलना है. ग्रुप ए में भारत और बांग्लादेश के अलावा अमेरिका और आयरलैंड भी है. यह टूर्नामेंट 11 फरवरी तक चलेगा जब बेनोनी में फाइनल खेला जाएगा.

12 टीमों को दो पूल में बांटा जाएगा

सोलह टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है और हर ग्रुप से टॉप तीन टीमें सुपर सिक्स में पहुंचेंगी जिसमें 12 टीमों को दो पूल में बांटा जाएगा. इनसे टॉप दो-दो टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी जो बेनोनी में ही छह और आठ फरवरी को होगा. भारतीय टीम राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में कई शिविरों के बाद यहां आई है और इसने दो ही टूर्नामेंट (एशिया कप और दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय सीरीज) खेले हैं.

भारतीय टीम ने 5 बार जीता अंडर 19 वर्ल्ड कप

एशिया कप में भारत सेमीफाइनल में हार गया जिसमें बांग्लादेश ने उसे चार विकेट से मात दी. उसके बाद हालांकि दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय सीरीज भारत ने अपराजेय रहकर जीती जिसमें अफगानिस्तान तीसरी टीम थी. फाइनल बारिश की भेंट होने से भारत और दक्षिण अफ्रीका संयुक्त विजेता रहे. भारतीय टीम ने 5 बार अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब अब तक अपने नाम किया है. भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा तीन और पाकिस्तान ने दो बार अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता है. बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड एक-एक बार विजयी रहे.

चेन्नई सुपर किंग्स ने अरावेली अश्विन के साथ करार किया

भारतीय टीम में अर्शिन कुलकर्णी भी हैं जो आईपीएल में अनुबंध पाने वाले इस टीम के दो खिलाड़ियों में से हैं. महाराष्ट्र प्रीमियर लीग की खोज अर्शिन ने टूर्नामेंट में नौ छक्के लगाये थे. वहीं चेन्नई सुपर किंग्स ने अरावेली अश्विन के साथ करार किया है जिसने नवंबर में चार देशों की सीरीज में 93 गेंद में 163 रन बनाए थे. पिछले साल कूच बिहार ट्रॉफी में प्लेयर आफ द टूर्नामेंट रहे मुशीर खान और कप्तान उदय सहारन पर भी नजरे होंगी. गेंदबाज राज लिम्बानी ने हाल ही में नेपाल के खिलाफ सात विकेट लिए थे जबकि उपकप्तान स्वामी पांडे ने अफगानिस्तान के खिलाफ छह विकेट चटकाए थे. अन्य टीमों में न्यूजीलैंड के रहमान हिकमत, पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उबेद शाह, अफगानिस्तान के आफ स्पिनर अल्लाह मुहम्मद गजांफर और इंग्लैंड के लुक बेंकेंस्टेन पर नजरें रहेंगी.

fallback

ग्रुप :

ग्रुप ए : बांग्लादेश, भारत, आयरलैंड, अमेरिका

ग्रुप बी : इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज

ग्रुप सी : आस्ट्रेलिया, नामीबिया, श्रीलंका, जिम्बाब्वे

ग्रुप डी : अफगानिस्तान, नेपाल, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान.

Trending news