Southampton में पुराने रिकॉड्स ने बढ़ाई Team India की टेंशन, यहीं होगा ICC WTC Final
Advertisement

Southampton में पुराने रिकॉड्स ने बढ़ाई Team India की टेंशन, यहीं होगा ICC WTC Final

साउथैम्पटन (Southampton) के एजिस बाउल (Ageas Bowl) में  टीम इंडिया (Team India) का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. इसलिए भारतीय फैंस को टेंशन हो रही है.

टीम इंडिया (फोटो-BCCI)

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच 18 जून 2021 से इंग्लैंड (England) के साउथैम्पटन (Southampton) के एजिस बाउल (Ageas Bowl) में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल (ICC World Test Championship Final) मुकाबला खेला जाएगा. ये मैदान टीम इंडिया के लिए अनलकी रहा है, भारतीय टीम ने अब तक यहां खेले गए अपने दोनों टेस्ट मैच गंवाए हैं.

इंग्लैंड ने भारत को दी थी मात

ये पहला मौका होगा जब एजिस बाउल (Ageas Bowl) का इस्तेमाल न्यूट्रल वेन्यू के तौर पर किया जाएगा. यहां अब तक खेले गए सभी 6 टेस्ट मैचों में मेजबान इंग्लैंड शामिल रहा है. इनमें से 2 टेस्ट मैच उसने भारत के खिलाफ खेले हैं. भारतीय टीम को इन दोनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. इंग्लैंड ने एजिस बाउल में इन्हीं दो मैचों में जीत दर्ज की है.
 

यह भी पढ़ें- विराट कोहली ने शेयर की बचपन की अनदेखी तस्वीर, चेहरा पहचान नहीं पाएंगे आप
 

साउथैम्पटन में कीवी टीम का रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम ने अब तक एजिस बाउल(Ageas Bowl) में कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है. कीवी टीम ने हालांकि इस मैदान पर 3 वनडे मैच खेले हैं जिनमें से उसे दो में जीत मिली जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकला. भारत ने इस मैदान में जो पांच वनडे खेले हैं उनमें से तीन में उसे जीत मिली.

धोनी की कप्तानी में मिली थी हार

एजिस बाउल में पहला टेस्ट मैच जून 2011 में खेला गया था जबकि भारत ने जुलाई 2014 में एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में यहां पहला टेस्ट मैच खेला था. भारत ने यह मैच 266 रन के बड़े अंतर से गंवाया था. मौजूदा टीम में शामिल चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी उस मैच में खेले थे.

विराट को भी नहीं मिली कामयाबी

टीम इंडिया (Team India) ने इस मैदान पर दूसरा टेस्ट मैच 2018 के इंग्लैंड दौरे में खेला था. तब विराट कोहली (Virat Kohli) टीम की अगुवाई कर रहे थे लेकिन भारत के सबसे कामयाब कप्तान को भी एजिस बाउल (Ageas Bowl) में सफलता नहीं मिली थी. भारतीय टीम ने यह मैच 60 रन से गंवाया था.

 

पुजारा की पारी भी गई थी बेकार

चेतेश्वर पुजारा की पहली पारी में नाबाद 132 रन की पारी भारत की तरफ से आकर्षण का केंद्र थी. इससे भारत ने पहली पारी में बढ़त भी हासिल की थी लेकिन दूसरी पारी में भारतीय टीम 245 रन के लक्ष्य के सामने 184 रन पर आउट हो गयी थी. मौजूदा टीम के 9 खिलाड़ी उस मैच का हिस्सा थे.

मोईन अली बने भारत के विलेन

इन दोनों मैचों में भारतीय टीम को सबसे ज्यादा नुकसान आफ स्पिनर मोईन अली ने पहुंचाया था. उन्होंने पहले मैच में 8 और दूसरे मैच में 9 विकेट हासिल किए थे. इससे जाहिर होता है कि एजिस बाउल में स्पिनरों को भी मदद मिलती है और ऐसे में रविचंद्रन अश्विन और जडेजा का रोल अहम होगा. भारतीय बल्लेबाजों को भी मिशेल सैंटनर जैसे स्पिनरों से सतर्क रहना होगा.

Trending news