IND vs AUS: ऋषभ पंत नहीं, इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया को आई अपने इस धुरंधर बल्लेबाज की याद, सेलेक्टर्स ने लगभग खत्म किया करियर!
Advertisement

IND vs AUS: ऋषभ पंत नहीं, इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया को आई अपने इस धुरंधर बल्लेबाज की याद, सेलेक्टर्स ने लगभग खत्म किया करियर!

IND vs AUS, 2023: टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में अपने एक धुरंधर बल्लेबाज की कमी महसूस हुई है. अगर ये बल्लेबाज इंदौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम की प्लेइंग इलेवन में खेल रहा होता तो टीम इंडिया का इतना बुरा हाल नहीं होता.

IND vs AUS: ऋषभ पंत नहीं, इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया को आई अपने इस धुरंधर बल्लेबाज की याद, सेलेक्टर्स ने लगभग खत्म किया करियर!

IND vs AUS, 3rd test Match: टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में अपने एक धुरंधर बल्लेबाज की कमी महसूस हुई है. अगर ये बल्लेबाज इंदौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम की प्लेइंग इलेवन में खेल रहा होता तो टीम इंडिया का इतना बुरा हाल नहीं होता, लेकिन सेलेक्टर्स ने इस बल्लेबाज का करियर लगभग खत्म कर दिया है. बता दें कि इंदौर की टर्निंग पिच पर भारतीय टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 109 रनों पर ही ढेर हो गई. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया पर 47 रनों की बढ़त बना ली है. ऑस्ट्रेलिया के हाथ में अभी 6 विकेट बाकी हैं. 

ऋषभ पंत नहीं, इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया को आई अपने इस धुरंधर बल्लेबाज की याद

टेस्ट मैच के दूसरे दिन यानी आज अगर ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया पर पहली पारी के आधार पर 100 से ज्यादा रनों की बढ़त बना ली, तो भारत पर हार का खतरा होगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने अपने धुरंधर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को बहुत मिस किया, जो स्पिन गेंदबाजी खेलने में महारथी माने जाते हैं. अजिंक्य रहाणे अगर टीम इंडिया में नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते तो इंदौर में उसकी इतनी बुरी हालत नहीं होती. अजिंक्य रहाणे ने हाल ही में रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में 7 मैचों में 57.64 की बेहतरीन औसत से 634 रन बनाए हैं. अजिंक्य रहाणे ने इस दौरान दो धमाकेदार शतक लगाए हैं.

सेलेक्टर्स ने लगभग खत्म किया करियर!

अजिंक्य रहाणे ने रणजी ट्रॉफी 2022-23 टूर्नामेंट में 204 और 191 रनों की पारी खेली थी. इंदौर के मैदान पर अजिंक्य रहाणे का रिकॉर्ड भी बहुत गजब का है.  अजिंक्य रहाणे ने साल 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में इंदौर के इसी मैदान पर 188 और नाबाद 23 रनों की पारी खेली थी. अजिंक्य रहाणे ने इसके बाद साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में इंदौर के इसी मैदान पर 86 रनों की पारी खेली थी. अजिंक्य रहाणे स्पिन खेलने के बहुत माहिर बल्लेबाज हैं. इस बात का खुलासा खुद ऑस्ट्रेलियाई टीम के मौजूदा बल्लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्ब ने किया है. 

स्पिन खेलने का सबसे माहिर बल्लेबाज 

पीटर हैंड्सकॉम्ब ने बताया था कि अजिंक्य रहाणे ने ही उन्हें उपमहाद्वीप में स्पिन गेंदबाजी का सामना करने में मदद की थी. पीटर हैंड्सकॉम्ब ने साल 2016 में IPL के दौरान अजिंक्य रहाणे के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर किया था. अजिंक्य रहाणे ने इस दौरान पीटर हैंड्सकॉम्ब को उपमहाद्वीप में स्पिनरों को बल्लेबाजी के दौरान पैर और कलाई के उपयोग करने के बारे में बताया था. जब आप अपने पिछले पैर का इस्तेमाल करते है तो इससे रन बनाने में मदद मिलती है. अगर गेंद विकेट के करीब टप्पा खा रही है तो आप अगले पैर का इस्तेमाल कर सकते हैं. अच्छी गेंदों पर रक्षात्मक खेल के साथ आपको उसका सम्मान करना होगा.

भारतीय टेस्ट टीम से छुट्टी हो गई

अजिंक्य रहाणे ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच पिछले साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेला था. रोहित शर्मा के नए टेस्ट कप्तान बनने के बाद अजिंक्य रहाणे की भारतीय टेस्ट टीम से छुट्टी हो गई. अजिंक्य रहाणे की जगह श्रेयस अय्यर को भारतीय टेस्ट टीम में एंट्री मिल गई. श्रेयस अय्यर स्पिन गेंदबाजी खेलने में बहुत कमजोर हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में श्रेयस अय्यर ने अपनी आखिरी 3 टेस्ट पारियों में 4, 12 और 0 रनों के स्कोर बनाए हैं. इंदौर की टर्निंग पिच पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रेयस अय्यर के टैलेंट की पोल खुलकर रह गई. ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर मैथ्यू कुहनेमैन ने 0 रन पर श्रेयस अय्यर को क्लीन बोल्ड कर दिया. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news