IND vs AUS Boxing Day Test: मेलबर्न में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत, सीरीज 1-1 से बराबर
Advertisement

IND vs AUS Boxing Day Test: मेलबर्न में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत, सीरीज 1-1 से बराबर

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground) में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत को जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य मिला जिसे उसने 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया

अजिंक्य रहाणे (फोटो-PTI)

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) के चौथे दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 विकेट से जीत दर्ज कर ली. इसके साथ ही 4 मैच की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है. अब 7 जनवरी को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में तीसरा टेस्ट मैच खेला जाना है.

  1. मेलबर्न टेस्ट का आज चौथा दिन
  2. जीत के लिए तैयार है टीम इंडिया
  3. सीरीज में 1-0 से आगे है ऑस्ट्रेलिया

रहाणे मैन ऑफ द मैच

टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को उनकी शानदार 112 रन की शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच (Man of the Match) अवॉर्ड से नवाजा गया. इसके अलावा रहाणे ने भारत की दूसरी पारी में 27* रन बनाए और भारत को जीत की राह दिखाई.

मेलबर्न में जीत का इतिहास

मेलबर्न के मैदान पर टीम इंडिया ने अब तक 14 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें वो 4 मैच जीतने में कामयाब रही है. इन सब में एक खास बात है, चारों जीते हुए टेस्ट मैचों में भारतीय बल्लेबाजों ने शतक लगाए थे. 1977 में जब भारत ने मेलबर्न में पहला टेस्ट जीता था, तब कप्तान सुनील गावस्कर ने 118 रन की शतकीय पारी खेली थी.

1980 में दूसरी बार टीम इंडिया ने इस मैदान पर मुकाबला अपने नाम किया था, उस मैच में गुंडप्पा विश्वनाथ ने 114 रन बनाए थे. इसके अलावा 2018-19 के दौरे पर टीम इंडिया ने मेलबर्न में जो मैच जीता था, उस दौरान चेतेश्वर पुजारा ने 106 रन की शतकीय पारी खेली थी. इस बार ये कमाल रहाणे (Ajinkya Rahane) ने कर दिखाया है. 

200 पर सिमती ऑस्ट्रेलिया

मेजबान टीम दूसरी पारी में 200 रन पर ऑल आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी काफी हद तक नाकाम रही, सिर्फ कैमरन ग्रीन (45) और मैथ्यू वेड (40) ही कुछ दम दिखा पाए.इसके अलावा इस टीम के ज्यादातर बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और इसी का खामियाजा कंगारुओं को भुगतना पड़ा.

भारत को आसान लक्ष्य

टीम इंडिया को जीत के लिए 70 रन का लक्ष्य मिला जिसे उसने 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारतीय टीम को शुरुआती झटके दिए, उन्होंने मयंक अग्रवाल (5) और चतेश्वर पुजारा (3) को जल्द पवेलियन वापस भेज दिया. फिर रहाणे ने 27* और गिल ने 35* रन बनाकर भारत को जीत दिला दी.

यह भी पढ़ें- Yuzvendra Chahal-Dhanashree Verma के Honeymoon पर पति-पत्नी और 'वो'

भारतीय गेंदबाजों का कमाल

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने अपना जलवा दिखाया. टीम इंडिया की तरफ से मोहम्मद सिराज ने 3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. वहीं रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिए. इसके अलावा उमेश यादव को 1 विकेट मिला.

कमिंस-ग्रीन की साझेदारी

कैमरन ग्रीन और पैट कमिंस के बीच 57 रन की अहम साझेदारी हुई जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 69 रन की बढ़त हासिल की. पैट कमिंस को 22 रन के निजी स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने आउट किया, वहीं ग्रीन को मोहम्मद सिराज ने 45 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन वापस भेजा.

स्कोर समरी

ऑस्ट्रेलिया:195 और 200
भारत: 326 और 70/2

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI: टिम पेन (कप्तान), जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, पैट कमिंस,जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क , नाथन लॉयन

भारत की प्लेइंग XI: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

 

Trending news