IND vs BAN : टीम इंडिया के 3 खिलाड़ियों का सेलेक्टर्स ने फिर तोड़ा दिल, क्या अब हमेशा के लिए बंद हो गए दरवाजे?
Advertisement
trendingNow12421102

IND vs BAN : टीम इंडिया के 3 खिलाड़ियों का सेलेक्टर्स ने फिर तोड़ा दिल, क्या अब हमेशा के लिए बंद हो गए दरवाजे?

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है. सेलेक्टर्स ने तीन खिलाड़ियों को मौका न देकर एक बार फिर उनका दिल तोड़ दिया. यह तीनों पिछले लंबे समय से टीम में वापसी की राह तक रहे हैं. ऐसे में अब बड़ा सवाल यह यह है कि क्या इनके लिए वापसी के दरवाजे बंद हो चुके हैं?

IND vs BAN : टीम इंडिया के 3 खिलाड़ियों का सेलेक्टर्स ने फिर तोड़ा दिल, क्या अब हमेशा के लिए बंद हो गए दरवाजे?

Indian Cricket Team : भारत-बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होगा. इसका पहला मुकाबला चेन्नई में खेला जाएगा, जिसके लिए BCCI ने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली इस टीम में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत की लंबे समय बाद वापसी हुई है. इसके अलावा सरफराज खान, ध्रुव जुरेल और आकाशदीप जैसे नए खिलाड़ी भी टीम में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. वहीं, तेज गेंदबाज यश दयाल को पहली बार टीम इंडिया से बुलावा आया है. सेलेक्टर्स ने इस स्क्वॉड के ऐलान के साथ ही तीन खिलाड़ियों को जगह न देकर एक बार फिर उनका दिल तोड़ा, जो सालभर से भी ऊपर से टीम से बाहर चल रहे हैं. ऐसे में अब बड़ा सवाल यह यह है कि क्या इनके लिए वापसी के दरवाजे बंद हो चुके हैं?

2 साल से भी लंबे समय से बाहर ये बल्लेबाज

एक समय भारत के लिए टेस्ट मैचों में ओपनिंग को भूमिका निभाने वाले मयंक अग्रवाल को 2022 से बाद से लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मार्च 2022 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला और इसके बाद से एक मौके के लिए तरस गए हैं. 2 साल से भी लंबे समय से मौका न मिलने का बाद अब उनके करियर पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. मौजूदा भारतीय टीम को देखकर उनका जगह मिलना मुश्किल नजर आ रहा है. मयंक ने 21 टेस्ट मैचों में 1488 रन बनाए हैं, जिसमें 4 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं.

इस धाकड़ बल्लेबाज को भी नहीं मिली जगह

टेस्ट फॉर्मेट में टीम इंडिया की रन मशीन चेतेश्वर पुजारा को भी बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में जगह नहीं मिली है. पुजारा 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के बाद से ही टेस्ट टीम से लगातार ड्रॉप हो रहे हैं. हालांकि, बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें मौका मिलने को उम्मीद थी, क्योंकि पिछले कुछ समय में उनके बल्ले से रन निकले हैं, लेकिन सेलेक्टर्स ने उन्हें एक बार फिर बाहर रखने का फैसला किया. पुजारा को 103 टेस्ट मैचों का अनुभव है और 7195 रन अब तक बना चुके हैं. इसमें 19 शतक और 35 अर्धशतक भी शामिल रहे हैं. भारत में खेलते हुए पुजारा शानदार फॉर्म दिखाते हैं और बड़ी पारियां खेलते हैं. उनके भारत में टेस्ट मैचों में 3839 रन हैं. 19 में से 10 शतक भारत में खेलते हुए ही पुजारा ने ठोके हैं.

अजिंक्य रहाणे का भी कटा पत्ता

अनुभवी स्टार भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे, जो टेस्ट टीम में वापसी की उम्मीद कर रहे थे. उन्हें भी जगह नहीं मिली है. 5000 से ऊपर रन बनाने वाले इस बल्लेबाज ने 188 रन के बेस्ट स्कोर के साथ 12 शतक और 26 अर्धशतक इस फॉर्मेट में बनाए हैं. 36 साल के रहाणे टीम इंडिया में वापसी को लेकर संघर्ष करते नजर आ रहे हैं. आखिरी बार वह 2023 जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच खेले थे. इसके बाद से टीम से बाहर चल रहे हैं.

पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल.

Trending news