IND vs NZ: Ajinkya Rahane को इस खिलाड़ी से बड़ा खतरा! करियर खत्म कर बन सकता है टेस्ट टीम का नया उपकप्तान
X

IND vs NZ: Ajinkya Rahane को इस खिलाड़ी से बड़ा खतरा! करियर खत्म कर बन सकता है टेस्ट टीम का नया उपकप्तान

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 25 नवंबर से टेस्ट सीरीज का आयोजन होगा. इस सीरीज में नए-नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. ये खिलाड़ी आने वाले समय में कई दिग्ग्ज खिलाड़ियों की जगह छीन सकते हैं.

 

IND vs NZ: Ajinkya Rahane को इस खिलाड़ी से बड़ा खतरा! करियर खत्म कर बन सकता है टेस्ट टीम का नया उपकप्तान

नई दिल्ली: T20 world Cup के सुपर 12 लीग में ही बाहर होने के बाद अब टीम इंडिया की नजरें एक नई शुरुआत पर होंगी. इसी कड़ी में टीम इंडिया का सामना 17 नवंबर से न्यूजीलैड के खिलाफ एक टी20 सीरीज में होने वाला है. जिसके बाद भारतीय टीम कीवी टीम के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में भिड़ेगी. इस सीरीज में कई युवा खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है. जोकि आने वाले समय में कई दिग्ग्ज खिलाड़ियों की जगह छीन सकते हैं. खासकर दिग्गज बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को तो अपनी जगह का सबसे बड़ा खतरा होगा. 

रहाणे का पत्ता काट सकता है ये खिलाड़ी

न्यूजीलैंड के खिलाफ जब टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हुआ तो उसमें एक नाम मिडिल ऑर्डर के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का भी था. अय्यर मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज हैं. सीमित ओवर क्रिकेट के बाद अब अय्यर को सेलेक्टर्स टेस्ट क्रिकेट में भी आजमाना चाहते हैं. अगर ये बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करता है तो आने वाले समय में अजिंक्य रहाणे का पत्ता काट सकता है. रहाणे की फॉर्म पिछले कुछ समय से बेहद खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं. 

रहाणे की फॉर्म रही है खराब 

पिछले कुछ समय से अजिंक्य रहाणे की फॉर्म बेहद खराब रही है. उन्होंने आखिरी बार शतक भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल की शुरुआत में लगाया था. तब से रहाणे कोई भी बड़ी पारी खेलने में एकदम नाकाम रहे हैं. इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में रहाणे पूरी तरह फ्लॉप रहे. जिसके बाद उन्हें टीम से ड्ऱ़ॉप करने की बात करी जानी लगी. रहाणे की फॉर्म पर अब उनकी उम्र का असर दिखता है. न्यूजीलैंड सीरीज में भी रहाणे का बल्ला नहीं चलता है तो ये उनके लिए आखिरी साबित हो सकती है. 

वाइस कैप्टन बनने का भी दम

श्रेयस अय्यर में वाइस कैप्टन बनने का भी दम है. ये खिलाड़ी अभी युवा है और टीम इंडिया के लिए लंबे समय तक खेल भी सकता है. ऐसे में अय्यर को वाइस कैप्टन बनाकर काफी फायदा भी है. अय्यर ने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी भी की है. दिल्ली की टीम 2020 में पहली बार अय्यर की कप्तानी में ही फाइनल तक पहुंच पाई थी. ऐसे में अगर सेलेक्टर्स उन्हें आने वाले समय में नया वाइस कप्तान बना दें तो कोई हैरानी की बात नहीं होगी. 

25 नवंबर को होगा पहला टेस्ट

बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच 25 नवंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज होगा. दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला कानपुर में खेला जाएगा, जबकि दूसरा मैच मुंबई में 3 से 7 दिसंबर के बीच होगा. दोनों टीमें इससे पहले तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. सीरीज का पहला मुकाबला 17 नवंबर को जयपुर में खेला जाएगा. वहीं, दूसरा मैच 19 नवंबर को रांची में और तीसरा मैच 21 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा.  

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम 

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा , उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा.  

Trending news