IND vs NZ: भारत ने दूसरा टेस्ट भी गंवाया, इतने साल बाद कीवियों ने 2-0 से दी मात

India vs New Zealand: न्यूजीलैंड ने क्राइसचर्च में टीम इंडिया को वापसी का मौका नहीं दिया और टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली. 

IND vs NZ: भारत ने दूसरा टेस्ट भी गंवाया, इतने साल बाद कीवियों ने 2-0 से दी मात
इस मैच में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand) टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में भी करारी हार का सामना करना पड़ा. क्राइस्टचर्च में हुए इस मैच में न्यूजीलैंड ने एक बार फिर दोनों पारियों में शानदार गेंदबाजी की और टीम इंडिया को हारने पर मजबूर कर सीरीज में भारत को क्लीन स्वीप करने में सफलता पाई. यह न्यूजीलैंड की 17 साल बाद भारत के खिलाफ 2-0 से टेस्ट जीत है. 

132 रन के टारगेट का टॉम ब्लंडल और टॉम लाथम ने आसान बना दिया लंच तक दोनों ने 46 रन जोड़े और दूसरे सेशन में भी अच्छी बैटिंग की और दोनों ने मिलकर टीम के 100 रन पूरे करने के साथ फिफ्टी भी पूरी की. इसके बाद टॉम ब्लंडल अपनी फिफ्टी पूरी कर आउट हुए. 

यह भी पढ़ें: Women T20 Wrold Cup: हमनप्रीत कौर की टीम इतिहास रचने से दो कदम दूर

100 रन के बाद लाथम के जाने के बाद जसप्रीत बुमराह ने पहले विलियम्सन को फिर ब्लंडल को आउट कर दिया. जिसके बाद टेलर और निकोल्स ने जीत की औपचारिकता पूरी की. 

तीसरे दिन जब टीम इंडिया ने अपनी पारी 6 विकेट पर 90 रन के स्कोर से आगे बढ़ाई, टीम का सातवां विकेट गिरने में देर नहीं लगी. दिन के तीसरे ही ओवर में हनुमा विहारी (9) फिर पंत 4 रन बनाकर आउट हुए. 41वें ओवर में टीम इंडिया के 100 रन पूरे हुए. 

शमी बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में 5 रन बना कर आउट हुए जिसके बाद जडेजा (16) ने कुछ शॉट्स खेले पर बुमराह के रन आउट होती टीम इंडिया की पारी 124 रन पर सिमट गई. फिर 46वें ओवर में  बोल्ट और विलियम्सन ने मिलकर जसप्रीत बुमराह को रन आउट कर टीम इंडिया की पारी 124 रन पर समेट दी. 

इस बार बेहतर रही टीम इंडिया की पहली पारी
टॉस हार कर पहले बैटिंग करने टीम इंडिया की पहली पारी उतनी खराब नहीं रही और पृथ्वी शॉ, हनुमा विहारी,  और चेतेश्वर पुजारा की हाफ सेंचुरी की मदद से 242 रन ही बना सकी. न्यूजीलैंड के लिए काइल जैमिसन ने 5 विकेट, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट ने दो-दो और वेगनर ने एक विकेट लिया. इसके बाद न्यूजीलैंड के लिए टॉम ब्लंडल और टॉम लाथम ने पहले दिन अपनी टीम के लिए बिना विकेट गंवाए 63 रन जोड़े.

दूसरे दिन भारतीय बॉलर्स छाए
दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने बढ़िया प्रदर्शन किया और पहले सत्र में 142 रन तक न्यूजीलैंड के टॉप पांच बल्लेबाजों को पवेलियन  लौटा दिया. दूसरे सत्र के शुरु में बुमराह ने जल्दी से दो विकेट लेकर मेहमान टीम का स्कोर 153 पर 7 विकेट कर दिया. 

निचले क्रम ने किया परेशान
आखिरी तीन विकेट लेने में भारतीय गेंदबाजों को फिर पसीना आ गया. जैमिसन ने 49 रन की पारी खेली और वेगनर (21) के साथ 9वें विकेट के लिए 51 रन जोड़ दिए. अंत में मेजबान टीम 235 रन पर आउट हो गई. टीम इंडिया के लिए शमी ने 4, बुमराह ने 3, जडेजा ने दो और उमेश ने एक विकेट लिया. 

टीम इंडिया की दूसरी पारी का हाल बहुत ही खराब रहा टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक केवल 90 रन बनाते हुए 6 विकेट गंवा दिए. सबसे 24 रन चेतेश्वर पुजारा ने बनाए. इसके अलावा मयंक (3), शॉ(14), विराट (14), रहाणे (9) रन, उमेश यादव (1) उल्लेखनीय योगदान नहीं दे सके.