IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ Rishabh pant फिर फ्लॉप टीम से कटेगा पत्ता! इस धाकड़ विकेटकीपर को मिलेगा मौका!
Advertisement

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ Rishabh pant फिर फ्लॉप टीम से कटेगा पत्ता! इस धाकड़ विकेटकीपर को मिलेगा मौका!

कोच और कप्तान विराट कोहली ऋषभ पंत को बहुत ही ज्यादा मौके दे चुके हैं, लेकिन साउथ अफ्रीका दौरे पर उनका बल्ला खामोश है. ऐसे में उनका टेस्ट टीम से पत्ता कट सकता है और उनकी जगह एक धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज छीन सकता है. 

File Photo

नई दिल्ली: भारतीय टीम इस समय साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच केपटाउन में खेल रही है. सीरीज अभी 1-1 से बराबरी पर है. तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय  कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. भारत की पहली पारी में ऋषभ पंत एक बार फिर बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुए हैं. वह सिर्फ 27 रन बनाकर आउट हो गए. अगर उनकी जगह एक स्टार विकेटकीपर को मौका मिला होता तो ये नौबत नहीं आती. आइए जानते हैं, उस धाकड़ विकेटकीपर के बारे में जिसे पंत की जगह मौका मिलना चाहिए था. 

  1. भारत ने बनाए 223 रन 
  2. कोहली सेंचुरी से चूके 
  3. पंत फिर हुए फ्लॉप 

इस विकेटकीपर को मिलना चाहिए था मौका 

ऋषभ पंत (rishabh pant) अपने करियर के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं. उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैच में पंत बुरी तरह से रन बनाने के लिए जूझते दिखाई दिए.  ऐसे में उनके टीम में होने को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं. दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) और आकाश चोपड़ा (aakash chopra) भी ऋषभ पंत (rishabh pant) की आलोचना कर चुके हैं. उनके जल्दी आउट होने का क्रम तीसरे टेस्ट मैच में भी जारी रहा. वह सिर्फ 27 रन बनाकर आउट हो गए. उनकी जगह बेंच पर बैठे स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को मौका मिलना चाहिए था. 

खतरे में पड़ा पंत का करियर 

ऋषभ पंत (rishabh pant) साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया के लिए बड़ा सिरदर्द साबित हुए हैं. दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में वह 17 और दूसरी पारी में बिना कोई रन बनाए आउट हो गए. दूसरी पारी में पंत ने बहुत ही गैरजिम्मेदारी भरा शॉट खेला और पवेलियन लौट  गए. पंत पिछली 14 टेस्ट पारियों (test innings) में कोई भी शतक (century) नहीं लगा पाए हैं. उन्होंने  4, 41, 25, 37, 22, 2, 1, 9, 50, 8, 34, 17, 0 और 27बनाए हैं. पंत ने पिछले 13 पारियों में 277 रन ही बनाए हैं. सेलेक्टर्स ने उन्हें अपनी काबिलियत दिखाने के भरपूर मौके दिए हैं, लेकिन वो इन पर खरा नहीं उतर पाए. अब ऐसे में उनके करियर की नाव बीच मंझदार में फंसती हुई दिखाई दे रही है.  

टेस्ट टीम में जगह छीन लेगा ये खिलाड़ी? 

केपटाउन में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में ऋषभ पंत की खराब बैटिंग को देखकर सेलेक्टर्स उन्हें भारतीय टीम से बाहर का रास्ता दिखा सकते है.उनकी जगह ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) को मौका दिया जा सकता है. साहा की विकेटकीपिंग स्किल ऋषभ पंत से कहीं बेहतर है. साहा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार हॉफ सेंचुरी लगाई थी. सेलेक्टर्स और कप्तान ने इस खिलाड़ी को नजरअंदाज किया है. साहा ने टीम इंडिया के लिए 2010 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था और उन्होंने भारत के लिए 38 टेस्ट मैचों में 1251 रन बनाए हैं. ये खिलाड़ी जरूरत पड़ने पर टीम का संकटमोचन बन सकता है. लाल गेंद के क्रिकेट में साहा बड़ा कमाल कर सकते हैं. साहा के पास विकेट पर टिकने की गजब क्षमता है. 

भारत ने पहली पारी में बनाए 223 रन 

तीसरे टेस्ट में भारतीय ने पहली पारी में  223 रन बनाए हैं. टीम इंडिया की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 79 रन और चेतेश्वर पुजारा ने 43 रनों की पारी खेली. तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम की शुरुआत बहुत ही खराब रही है. भारत के ओपनर्स जल्दी अपना विकेट गंवा बैठे और पवेलियन वापस लौट गए. भारत की ओर से केएल राहुल ने 12 रन और मयंक अग्रवाल ने सिर्फ 15 रन बनाए. अजिंक्य रहाणे फिर एक कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं. वह 9 रन बनाकर आउट हो गए.  रविचंद्रन अश्विन 2 रन, शार्दुल ठाकुर 12 रन और जसप्रीत बुमराह बिना कोई रन बनाए आउट हो गए.  

Trending news