रोहित-केएल राहुल की तूफानी बैटिंग के बाद कुलदीप का कमाल, भारत की विंडीज पर 5वीं बड़ी जीत

India vs West Indies: टीम इंडिया ने विशाखापत्तनम में वेस्टइंडीज को 107 रन से हरा दिया और सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. 

रोहित-केएल राहुल की तूफानी बैटिंग के बाद कुलदीप का कमाल, भारत की विंडीज पर 5वीं बड़ी जीत
टीम इंडिया ने विशाखापत्तनम में जीत हासिल कर सीरीज में वापसी कर ली. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: टीम इंडिया की चेन्नई में वेस्टइंडीज की खिलाफ (India vs West Indies) 8 विकेट से हारने पर टीम की फील्डिंग और बॉलिंग की कड़ी आलोचना हो रही थी, लेकिन विशाखापत्तनम में विराट सेना ने वेस्टइंडीज को  न केवल विशाल लक्ष्य दिया, बल्कि चेन्नई से बेहतर प्रदर्शन कर 107 रन की बड़ी जीत भी हासिल की. टीम इंडिया के बनाए 388 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 43.3 ओवर में केवल 280 रन पर ही सिमट गई. 

सीरीज हुई बराबर
 इसी के साथ भारत ने तीनों मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. वेस्टइंडीज के लिए निकोलस पूरन ने टीम इंडिया के गेंदबजों को तगड़ी चुनौती दी. केवल 47 गेंदों में ही पूरन ने भारतीय खेमे में ऐसी खलबली मचाई की टीम की फिल्डिंग तक हिल गई, लेकिन अनुभवी मोहम्द शमी ने पूरन को तूफान को रोका और उसके बाद कप्तान कीरोन पोलार्ड को भी जीरो पर आउट कर बैकफुट पर धकेल दिया. 

यह भी पढ़ें: युवराज सिंह ने बताया, क्या हुई थी विश्व कप-2019 की तैयारी में बड़ी गलती

पूरन और होप ही टिक पाए भारत के आगे
पूरन के जाने के समय तक वेस्टइंडीज के रनों की गति (192/4) तो ठीक थी, लेकिन इसके चार ओवर के बात कुलदीप यादव ने हैट्रिक लेकर वेस्टइंडीज से पूरा मैच ही छीन लिया. कुलदीप ने पूरन का साथ दे रहे शाई होप(78) को विकेट लेने के बाद जेसन होल्डर (11) और जोसेफ अल्जारी को आउट कर अपने वनडे करियर की दूसरी हैट्रिक पूरी की. 

रोहित और केेेएल की रिकॉर्ड साझेदारी
इससे पहले, भारत के लिए रोहित शर्मा ने 159 और उनके सलामी जोड़ीदार लोकेश राहुल ने 102 रनों की पारी खेली. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 227 रन जोड़े. रोहित ने 138 गेंदों का सामना कर 17 चौके और पांच छक्के लगाए. राहुल ने 104 गेंदों का सामना किया और आठ चौकों के अलावा तीन छक्के लगाए.

अंत में पंत-अय्यर का तूफान
इन दोनों के बाद ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने तेजी से रन बनाए. अय्यर ने 32 गेंदों पर चार छक्के और तीन चौकों के साथ 53 रनों की पारी खेली. पंत ने 16 गेंदों में 39 रन बनाए जिसमें चार छक्के और तीन चौके शामिल रहे. विंडीज के लिए शेल्डन कॉटरेल ने दो विकेट लिए. कीमो पॉल, अल्जारी जोसेफ और केरन पोलार्ड के हिस्से एक-एक विकेट आया.
(इनपुट आईएएनएस से भी)