close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDA vs WIA: इंडिया ए की आसान जीत, वेस्टइंडीज ए को पहले टेस्ट में दी मात

वेस्टइंडीज ए के खिलाफ पहले अनाधिकृत टेस्ट में इंडिया ए ने मेजबान टीम पर छह विकेट से हरा दिया है. 

INDA vs WIA: इंडिया ए की आसान जीत, वेस्टइंडीज ए को पहले टेस्ट में दी मात
ऋद्धिमान साहा ने पहले पारी में हाफ सेंचुरी लगाई और दोनों पारियों में नाबाद रहे. (फोटो :PTI)

नई दिल्ली: इंडिया ए ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ (IndiaA vs West Indies A) पहले अनाधिकृत टेस्ट में आसान जीत दर्ज कर वनडे सीरीज में चला आ रहा जीत का सिलसिला कायम रखा है. मैच के चौथे दिन इंडिया ए को जीत के लिए 68 और रनों की जरूरत थी और उसके हाथ में 9 विकेट शेष थे, लेकिन इतने रन बनाते-बनाते ही टीम ने तीन विकेट और गंवा दिए और छह विकेट से जीत दर्ज कर ली.  इस जीत के हीरो शाहबाज नदीम रहे जिन्होंने दोनो ही पारियों में 5-5 विकेट लिए. नदीम का यह पहला अंतरराष्ट्रीय अनाधिकृत मैच था. 

68 रन बनाने में गिर गए 3 विकेट
चौथे दिन के खेल की शुरूआत होने के बाद छठी गेंद पर ही अभिमन्यु ईश्वरन चेमार होल्डर की गेंद पर ब्रैकवुड को कैच देकर आउट हो गए. उन्होंने 27 रन बनाए. इसके बाद स्रीकार भारत और कप्तान हनुमा विहारी के बीच 49 रन की साझेदारी हुई. इसके बाद भारत 28 रन और फिर विहारी 19 रन बनाकर आउट हो गए. अंत में ऋद्धिमान साहा और शिवम दुबे ने जीत की औपचारिकता पूरी की. साहा ने 9 रन और शिवम दुबे चार बना कर नाबाद पवेलियन लौटे. 

यह भी पढ़ें: आमिर के संन्यास से पाकिस्तान क्रिकेट जगत हैरान, अकरम, अख्तर, रमीज ने जताई निराशा

नदीम रहे मैच के हीरो
मैच के तीसरे दिन इसके बाद शाहबाज नदीम की बेहतरीन बॉलिंग के दम पर इंडिया ए ने वेस्टइंडीज ए को 180 रन पर ही समेट दिया जिससे उसे केवल 97 रन का छोटा लक्ष्य मिला. दिन का खेल खत्म होने तक इंडिया ए ने एक विकेट के नुकसान पर 29 रन बना लिए थे. उससे पहले टीम इंडिया की पारी 312 पर खत्म हुई जिससे उसे 84 रन की बढ़त मिली थी. मैच के दूसरे दिन ही इंडिया ए टीम ने आठ विकेट पर 299 रन बना लिए थे. इसके बाद तीसरे दिन का खेल शुरू होने के बाद टीम की पारी ज्यादा लंबी नहीं चली. टीम 104.3 ओवर में 312 रन पर आउट हो गई और टीम को केवल 84 रन की बढ़त मिल सकी. दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज रिधिमान साहा ने 66 रन बनाए. उससे पहले दूसरे दिन शिवम दुबे ने 71 रनों की शानदार पारी खेली जिससे इंडिया ए को पहली पारी में बढ़त मिली.  

वेस्टइंडीज ए के शुरुआत अच्छी रही. कप्तान शमराह ब्रूक्स (53) और रोस्टन चेज (32) ने तीसरे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी की लेकिन 159 रन के स्कोर पर ब्रूक्स के आउट होने के बाद पारी बिखर गई. केवल ब्लैकवुड 25 रन बना सके. वेस्टइंडीज की पारी 180 रन पर ही सिमट गई. नदीम ने दूसरी पारी 21 ओवर में 47 रन देकर 5 विकेट लिए.

यह भी पढ़ें: VIDEO: विराट कोहली ने PKL के लिए बनाई टीम, धोनी सहित टीम इंडिया के चुने ये प्लेयर्स

अब सीरीज का दूसरा टेस्ट त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वीन्स पार्क ओवल में शुरू होना है. वहीं 3 अगस्त से टीम इंडिया की टी-20 सीरीज भी शुरू हो रही है. इसी दौरान 6 से 9 अगस्त तक त्रनिदाद के तारूबा के ब्रायन लारा स्टेडियम में तीसरा अनाधिकृत टेस्ट मैच भी होगा.  इससे पहले हुई इंडिया ए और वेस्टइंडीज ए के बीच हुई अनाधिकृत वनडे सीरीज इंडिया ए ने 4-1 से जीती थी.