IND vs AUS: टीम इंडिया को दूर करनी होगी ये कमजोरी, नहीं तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में मिलेगी बुरी हार
Advertisement
trendingNow11358729

IND vs AUS: टीम इंडिया को दूर करनी होगी ये कमजोरी, नहीं तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में मिलेगी बुरी हार

Australia Tour of India: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला कल यानी 20 सितंबर को शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा. इस टी20 सीरीज में टीम इंडिया को अपनी एक सबसे बड़ी कमजोरी दूर करनी होगी, नहीं तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में बुरी हार भी मिल सकती है. 

India vs Australia

India vs Autralia, 1st T20: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला कल यानी 20 सितंबर को शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा. इस टी20 सीरीज में टीम इंडिया को अपनी एक सबसे बड़ी कमजोरी दूर करनी होगी, नहीं तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में बुरी हार भी मिल सकती है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत अपनी मजबूत टीम के साथ ही उतर रहा है. ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत तीन मैचों टी20 और वनडे के लिए दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगा.

टीम इंडिया को दूर करनी होगी ये कमजोरी

भारत ने एशिया कप के दौरान कई बदलाव भी किए है. भारत की गेंदबाजी की कमजोरियां भी इस टूर्नामेंट में खुलकर सामने आईं, लेकिन हर्षल पटेल और जसप्रीत बुमराह की वापसी से टीम इंडिया के बॉलिंग डिपार्टमेंट को मजबूती मिली है.

रोहित के साथ कौन करेगा ओपनिंग? 

रोहित ने साफ कर दिया कि उनके साथ केएल राहुल ही पारी का आगाज करेंगे, लेकिन यहां संभावना है कि उनके साथ विराट कोहली पारी की शुरुआत करने के लिए उतरें. अपनी पिछली टी20 पारी में शतक जड़ने वाले कोहली को सलामी बल्लेबाज के रूप में उतारा जा सकता है.

ऋषभ पंत या दिनेश कार्तिक कौन होगा प्लेइंग इलेवन में शामिल?

भारतीय बैटिंग ऑर्डर में टॉप के चार बल्लेबाज तय हैं, लेकिन अभी यह तय नहीं है कि प्लेइंग इलेवन में विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत को चुना जाएगा या दिनेश कार्तिक को. टीम मैनेजमेंट रविंद्र जडेजा के चोटिल होने के कारण पंत को बाएं हाथ का बल्लेबाज होने के कारण कार्तिक पर तरजीह दे सकती है. कार्तिक ‘फिनिशर’ की भूमिका के लिए टीम में लिए गए हैं. कार्तिक एशिया कप में बल्लेबाजी का बमुश्किल मौका मिला था, लेकिन टीम मैनेजमेंट अगले दो सप्ताह में उन्हें क्रीज पर कुछ समय बिताने का अवसर दे सकता है.

गेंदबाजी संतुलन बिगड़ गया

दीपक हुड्डा एशिया कप में सुपर चार के सभी मैचों में खेले थे, लेकिन टीम में उनकी भूमिका को लेकर स्पष्टता नहीं है. एशिया कप के दौरान जडेजा की चोट के कारण टीम में गेंदबाजी संतुलन बिगड़ गया था. भारत को पांच गेंदबाजों के साथ खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा और उसके पास गेंदबाजी में छठा विकल्प नहीं था. अगर भारत हार्दिक पांड्या और जडेजा की जगह लिए गए अक्षर पटेल को प्लेइंग इलेवन में रखता है तो उसके पास अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प होगा. बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल और हार्दिक के तेज गेंदबाजी आक्रमण के साथ अक्षर और युजवेंद्र चहल के रूप में दो स्पिनर हो सकते हैं.

टीमें इस प्रकार हैं:

ऑस्ट्रेलिया: सीन एबॉट, एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, एरॉन फिंच (कप्तान), कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, डेनियल सैम्स, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, एडम जाम्पा.

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news