IND vs BAN : कानपुर में कैसा है टीम इंडिया का टेस्ट रिकॉर्ड? कौन टॉप स्कोरर तो किसने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट
Advertisement
trendingNow12444413

IND vs BAN : कानपुर में कैसा है टीम इंडिया का टेस्ट रिकॉर्ड? कौन टॉप स्कोरर तो किसने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट

भारतीय टीम ने मेहमान बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में मात देकर दो मुकाबलों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. अब रोहित एंड कंपनी की नजरें कानपुर में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच को नाम कर क्लीन स्वीप करने पर होंगी.

IND vs BAN : कानपुर में कैसा है टीम इंडिया का टेस्ट रिकॉर्ड? कौन टॉप स्कोरर तो किसने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट

India Records in Kanpur : टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शानदार शुरुआत करते हुए पहला मुकाबला 280 रन के बड़े मार्जिन से जीता. इसके साथ ही भारत ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शुभमन गिल और ऋषभ पंत पहले मुकाबले के टॉप परफॉर्मर्स रहे. अब टीम को नजरें दूसरे टेस्ट मैच पर हैं, जो कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाना है. यह मैच 27 सितंबर से शुरू होगा. आइए कानपुर में टीम इंडिया की टेस्ट हिस्ट्री पर एक नजर डाल लेते हैं.

कानपुर में कैसा है भारत का रिकॉर्ड?

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत ने पहला टेस्ट मैच 1952 में खेला था. हालांकि, पहले दो टेस्ट मैचों में भारत को शिकस्त मिली. पहले इंग्लैंड और फिर वेस्टइंडीज ने हराया. अब तक इस मैदान पर 23 टेस्ट मैच भारत ने खेले हैं, जिसमें 7 जीत भारत के खाते में आई हैं. वहीं, 13 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए, जबकि तीन मैच मेहमान टीमों ने जीते हैं, जिसमें वेस्टइंडीज (2) और इंग्लैंड शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : 'इनके बिना...' विराट-रोहित या बुमराह नहीं! PAK क्रिकेटर ने इन 2 भारतीयों की तारीफ की

पिछले 7 मैचों का रिकॉर्ड

इस मैदान पर खेले गए पिछले 7 टेस्ट मैचों की बात करें तो भारत ने 5 में जीत हासिल की है. दो मैच ड्रॉ रहे. आखिरी बार भारत ने 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच यहां खेला था, जो ड्रॉ रहा. बांग्लादेश की कभी भी इस मैदान पर भारत से टेस्ट मैच में भिड़ंत नहीं हुई है. ऐसे में आगामी मैच दिलचप्स होने वाला, पहली पारी दोनों टीमों इस मैदान पर टेस्ट मैच खेलेंगी.

ये भी पढ़ें : कानपुर में जडेजा का चलेगा जादू, 'तिहरा शतक' ठोकने के नजदीक; दिग्गज छूटेंगे पीछे!

टॉप 5 रन स्कोरर (टेस्ट)

गुंडप्पा विश्वनाथ - 776 रन
सुनील गावस्कर - 629 रन
मोहम्मद अजहरुद्दीन - 543 रन
कपिल देव - 430 रन
दिलीप वेंगसरकर - 422 रन

टॉप-5 विकेट टेकर्स (टेस्ट)

कपिल देव - 25 विकेट
अनिल कुंबले - 21 विकेट
हरभजन सिंह - 20 विकेट
सुभाष गुप्ते - 19 विकेट
रविचंद्र अश्विन - 16 विकेट

Trending news