BCCI ने जारी की भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग, जानें क्यों जल्दी शुरू होगा मैच

India vs Bangladesh:  भारत और बांग्लादेश कोलकाता में डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले इंदौर में 14 नवंबर से टेस्ट मैच खेलेंगे. 

BCCI ने जारी की भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग, जानें क्यों जल्दी शुरू होगा मैच

कोलकाता: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) ने फैसला लिया है कि भारत का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच (Day-Night Test) दिन में एक बजे से शुरू होगा और रात आठ बजे तक चलेगा. यह टेस्ट 22 नवंबर से भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम (Eden Gardens) में खेला जाएगा. भारत ही नहीं, बांग्लादेश का भी यह पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा. भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) इस मैच से पहले इंदौर में 14 नवंबर से टेस्ट मैच खेलेंगे. 

बीसीसीआई (BCCI) के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि डे-नाइट टेस्ट मैच का खेल रात आठ बजे खत्म कर दिया जाएगा क्योंकि इसके बाद अगर खेल जारी रहता है तो कोलकाता में ओस की समस्या हो सकती है. अधिकारी ने कहा, ‘ओस को ध्यान में रखते हुए, बीसीसीआई ने सीएबी की खेलने की परिस्थितियों में बदलाव करने की अपील मान ली है. दिन का खेल अब दोपहर में एक बजे शुरू होगा और तीन बजे पहला सत्र खत्म हो जाएगा. दूसरा सत्र 3:40 बजे शुरू होगा और 5:40 बजे खत्म हो जाएगा. अंतिम सत्र छह से आठ बजे तक चलेगा.’ आमतौर पर डे-नाइट मैच दिन में 2 से 3 बजे के बीच शुरू होते है. 

यह भी पढ़ें: दीपक चाहर की जादुई गेंदबाजी, 48 घंटे में दूसरी बार ली हैट्रिक

इससे पहले ईडन गार्डंस के क्यूरेटर सुजान मुखर्जी ने कहा था कि जल्दी शुरू करने से ओस की समस्या से लड़ने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, ‘ओस की समस्या आमतौर पर आठ-8:30 बजे के बाद शुरू होती है. यह हमने ईडन पर सीमित ओवरों के मैचों में देखा है. इसलिए मुझे लगता है कि ओस परेशानी पैदा करेगी. हमने ओस की समस्या से निपटने के लिए साधन भी खोज रखे हैं.’

क्यूरेटर से जब मैच के लिए उनकी तैयारी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘मेरी तैयारी वैसी ही रहेगी, जैसी दिन के मैच के लिए होती है. मैं पिच खेल को ध्यान में रखकर बनाने की कोशिश करूंगा. हमने ईडन पर कई अच्छी पिचें देखी हैं. यह भी कोई अलग नहीं होगी. दिन-रात का मैच होने के कारण इसमें कोई बदलाव नहीं आएगा.’

यह भी पढ़ें: 13 नवंबर: 5 साल पहले आज ही के दिन लगा था वनडे का ‘सबसे बड़ा शतक’ 

इस डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए टिकटों की डिमांड भी अपने चरम पर है. सीएबी ने ट्वीट किया, ‘भारत के पहले दिन-रात टेस्ट मैच के शुरुआती तीन दिन रोज तकरीबन 50,000 दर्शक इसे देखेंगे क्योंकि टिकटों की डिमांड आसमना छू रही है.’ इस मैच को देखने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री भी भारत आएंगी.