IND vs NZ, 2nd ODI: दूसरे वनडे में इस खतरनाक पिच पर खेलेंगे भारत-न्यूजीलैंड, खिलाड़ियों को दहशत से भर देगी ये वजह
Advertisement

IND vs NZ, 2nd ODI: दूसरे वनडे में इस खतरनाक पिच पर खेलेंगे भारत-न्यूजीलैंड, खिलाड़ियों को दहशत से भर देगी ये वजह

Team India: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा वनडे मैच कल दोपहर 1:30 बजे से रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को मात देकर सीरीज पर कब्जा कर लेगा, लेकिन ये इतना आसान नहीं होगा. दूसरे वनडे में भारत और न्यूजीलैंड एक खतरनाक पिच पर खेलेंगे. कल यानी 21 जनवरी को रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में पहली बार किसी इंटरनेशनल मैच की मेजबानी की जाएगी. 

IND vs NZ, 2nd ODI: दूसरे वनडे में इस खतरनाक पिच पर खेलेंगे भारत-न्यूजीलैंड, खिलाड़ियों को दहशत से भर देगी ये वजह

IND vs NZ, 2nd ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा वनडे मैच कल दोपहर 1:30 बजे से रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को मात देकर सीरीज पर कब्जा कर लेगा, लेकिन ये इतना आसान नहीं होगा. दूसरे वनडे में भारत और न्यूजीलैंड एक खतरनाक पिच पर खेलेंगे. कल यानी 21 जनवरी को रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में पहली बार किसी इंटरनेशनल मैच की मेजबानी की जाएगी. रायपुर में साल 2013 और साल 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के 2 आईपीएल मैचों की मेजबानी की थी और अब समाप्त हो चुकी चैंपियंस लीग टी20 के आठ मैचों की मेजबानी भी की थी.

दूसरे वनडे में इस खतरनाक पिच पर खेलेंगे भारत-न्यूजीलैंड

रायपुर स्टेडियम की पिच से तेज गेंदबाजों को निराशा हाथ लग सकती है. इसलिए बल्लेबाजों को यहां बड़ा स्कोर करने से रोकने के लिए उन्हें अपनी विविधताओं पर निर्भर रहना पड़ेगा. हालांकि गेंद पुरानी होते ही स्पिनरों को यहां से काफी मदद मिलने लगेगी. रायपुर की पिच ऐसी नहीं है, जहां बल्लेबाज आसानी से अपना बल्ला चला सके. रायपुर की पिच पर जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है, यहां सतह की गति और भी धीमी हो जाती है, जो स्पिनरों को मदद करती है और तेज गेंदबाजों को उनकी विविधताओं और धीमी गेंदों के कारण बेहद खतरनाक बना देती है. इस मैच में बारिश की कोई संभावना नहीं है. इसलिए कोई भी टीम शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में टॉस जीतकर गेंदबाजी लेना चाहेगा.

ब्रेसवेल जैसे बल्लेबाजों को शतक लगाने की अनुमति

पहले वनडे मैच में 349 रनों के लक्ष्य में सफलतापूर्वक बचाव के दौरान कीवी ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल के कहर से बचने के बाद भारत का मकसद दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड की चुनौती से पार पाना होगा. साल 2023 में दूसरी बार वनडे सीरीज जीतने पर भारत का ध्यान होगा. यहां दर्शक इस अवसर पर और सितारों का चीयर्स करेंगे, लेकिन कुछ खामियां हैं जिन्हें रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम रायपुर में दूर करना चाहेगी. पहला है, विपक्षी टीम को बल्ले से मैच में वापसी करने देना. अपने पिछले छह वनडे मैचों में, भारत ने मेहदी हसन मिराज, दासुन शनाका और हाल ही में, ब्रेसवेल जैसे बल्लेबाजों को शतक लगाने की अनुमति दी है. इसके अलावा, विपक्ष को कमजोर करने के बाद, वे सपाट, अनजान और अत्यधिक दबाव में दिख रहे गेंदबाजों के साथ मैचों को खत्म करने में सक्षम नहीं रहे हैं. भारत उम्मीद कर रहा होगा कि रायपुर में उसकी इस कमी का समाधान हो जाए. बल्ले के साथ, शुभमन गिल हैदराबाद में अपने पहले वनडे दोहरे शतक में अच्छे फॉर्म में दिखे थे. फॉर्म में दिख चुके अन्य बल्लेबाजों के अलावा निगाहें इस बात पर भी होंगी कि रोहित शर्मा अच्छी शुरूआत को बड़े टोटल में बदल पाते हैं या नहीं.

रोहित ने तीन अंकों का आंकड़ा पार नहीं किया

अच्छी शुरुआत गंवाने से पहले रोहित इस साल वनडे में हर बार अच्छे दिखे हैं. इस प्रारूप में अपने बड़े शतकों के लिए माने जाने वाले, जनवरी साल 2020 में बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 119 रनों की पारी खेलने के बाद से रोहित ने तीन अंकों का आंकड़ा पार नहीं किया है. दूसरी ओर, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट की अनुपस्थिति में न्यूजीलैंड अपने अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण को अच्छा करना चाहेगा. हैदराबाद में हेनरी शिपले, ब्लेयर टिकनर और लॉकी फग्र्यूसन महंगे रहे. लेग स्पिनर ईश सोढ़ी अगर चोट से उबर गए हैं, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि वह किस खिलाड़ी की जगह प्लेइंग इलेवन में आएंगे. मेहमान टीम के शीर्ष क्रम को कुछ संघर्ष करना होगा क्योंकि ब्रेसवेल और मिशेल सेंटनर हर दिन आश्चर्यजनक बचाव कार्य नहीं करेंगे, बशर्तें भारत की गेंदबाजी शनिवार को रायपुर में अच्छी ना हो.

(Content Credit - IANS)

Trending news