IND vs NZ: खतरनाक रिकॉर्ड… टेस्ट में न्यूजीलैंड भारी या भारत, फैंस को हैरान कर देंगे ये नतीजे
Advertisement
trendingNow12470860

IND vs NZ: खतरनाक रिकॉर्ड… टेस्ट में न्यूजीलैंड भारी या भारत, फैंस को हैरान कर देंगे ये नतीजे

IND vs NZ: भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की मेजबानी करने के लिए तैयार है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मद्देनजर दोनों टीमों के लिए ये सीरीज काफी अहम है. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 16 अक्टूबर से 5 नवंबर तक तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है.

IND vs NZ: खतरनाक रिकॉर्ड… टेस्ट में न्यूजीलैंड भारी या भारत, फैंस को हैरान कर देंगे ये नतीजे

IND vs NZ: भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की मेजबानी करने के लिए तैयार है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मद्देनजर दोनों टीमों के लिए ये सीरीज काफी अहम है. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 16 अक्टूबर से 5 नवंबर तक तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. अगले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 का फाइनल खेलने के लिए भारत को आने वाले 8 टेस्ट मैचों में से 5 मुकाबले जीतने की जरूरत है. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 3-0 से जीतनी होगी. भारत को इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर कंगारू टीम के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में कम से कम दो मुकाबले जीतने ही होंगे. भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट बेंगलुरु में 16 अक्टूबर को होगा, दूसरा टेस्ट 24 अक्टूबर को पुणे में, जबकि तीसरा और आखिरी टेस्ट मुकाबला एक नवंबर को मुंबई में खेला जाएगा.

भारत और न्यूजीलैंड के हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड

टीम इंडिया अगले 5 टेस्ट मैच जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अगले साल 11 जून से 15 जून तक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा. अगर भारत और न्यूजीलैंड के हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है. दरअसल, दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 62 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारत के पक्ष में 22, जबकि न्यूजीलैंड के पक्ष में मात्र 13 मैचों का नतीजा रहा है. वहीं, 27 टेस्ट मैचों का नतीजा ड्रॉ निकला है.

टीम इंडिया का पलड़ा भारी

भारत ने अपनी घरेलू धरती पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 टेस्ट जीते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने घर में अभी तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. दोनों टीमों के बीच खेली गई सभी टेस्ट सीरीज में भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. भारत ने जहां न्यूजीलैंड के खिलाफ 12 टेस्ट सीरीज जीती हैं तो वहीं कीवी टीम ने 7 बार भारत को टेस्ट सीरीज में मात दी है. इसमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण का फाइनल मैच भी शामिल है, जिसमें न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में भारत को मात देकर पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीती थी.

पॉइंट्स टेबल में भारत टॉप स्थान पर

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में भारत टॉप स्थान पर है. भारत को बांग्लादेश के खिलाफ अपनी पिछली टेस्ट सीरीज में 2-0 से जीत मिली थी. न्यूजीलैंड के खिलाफ एक और घरेलू टेस्ट सीरीज के टीम इंडिया एक बार फिर जीत के लिए पसंदीदा है. भारत दो बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का उपविजेता रहा है और इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इस खिताब को अपने नाम करना चाहेगी.

न्यूजीलैंड का टेस्ट स्क्वॉड

भारतीय दौरे के लिए न्यूजीलैंड के टेस्ट स्क्वॉड की बात करें तो इसमें टॉम लैथम (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), माइकल ब्रेसवेल (पहले टेस्ट के लिए), मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे, मैट हेनरी, डेरिल मिचेल, विलियम ओरूर्क, एजाज पटेल, मिशेल सेंटनर, बेन सियर्स, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविंद्र, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, केन विलियमसन और विल यंग को जगह मिली हैं.

भारत का टेस्ट स्क्वॉड

वहीं, अगर टीम इंडिया के टेस्ट स्क्वॉड की बात करें तो रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव , मोहम्मद सिराज और आकाशदीप शामिल हैं.

Trending news