IND vs SCO: टीम इंडिया के तूफान में उड़ा स्कॉटलैंड, 8 विकेट से रौंदकर दर्ज की बड़ी जीत
Advertisement

IND vs SCO: टीम इंडिया के तूफान में उड़ा स्कॉटलैंड, 8 विकेट से रौंदकर दर्ज की बड़ी जीत

पहले बल्लेबाजी करने उतरी स्कॉटलैंड की टीम 17.4 ओवर में 85 रनों पर ढेर हो गई. टीम इंडिया को जीत के लिए 86 रनों का टारगेट मिला था. भारत को अफगानिस्तान से बेहतर रनरेट करने के लिए 7.1 ओवर में यह लक्ष्य हासिल करना था, लेकिन भारत ने इस टारगेट को 6.3 ओवर में ही चेज कर लिया.

India vs Scotland, T20 World Cup, Live Score

दुबई: मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा के कहर के बाद रोहित शर्मा और केएल राहुल ने ऐसा गदर मचाया, जिससे टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप के एकतरफा मैच में स्कॉटलैंड को बुरी तरह से रौंद दिया. भारत ने 81 गेंदें बाकी रहते 8 विकेट से स्कॉटलैंड को मात दे दी. पहले बल्लेबाजी करने उतरी स्कॉटलैंड की टीम 17.4 ओवर में 85 रनों पर ढेर हो गई. टीम इंडिया को जीत के लिए 86 रनों का टारगेट मिला था. भारत को अफगानिस्तान से बेहतर रनरेट करने के लिए 7.1 ओवर में यह लक्ष्य हासिल करना था, लेकिन भारत ने इस टारगेट को 6.3 ओवर में ही चेज कर लिया. 86 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 6.3 ओवर में 2 विकेट गंवाकर 89 रन ठोक दिए. भारत के लिए केएल राहुल ने 19 गेंदों पर 50 रन बनाए और रोहित शर्मा ने 16 गेंदों पर 30 रन ठोक दिए. 

  1. भारत और स्कॉटलैंड के बीच टक्कर
  2. दुबई में टी20 वर्ल्ड कप का मैच 
  3. जोखिम नहीं उठा सकती टीम इंडिया

IND vs SCO, T20 World Cup Match Scorecard

रोहित शर्मा और राहुल ने मचाया गदर

रोहित शर्मा और राहुल ने 30 गेंदों में 70 रनों की एक बार फिर बेहतरीन साझेदारी की. स्कॉटलैंड की ओर से ब्रैडली व्हील और मार्क वाट ने एक-एक विकेट लिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने धुंआधार शुरुआत की. रोहित और राहुल ने मिलकर शुरू के ओवरों में स्कॉटलैंड के गेंदबाजों पर कहर बनकर टूट पड़े. इस दौरान, दोनों बल्लेबाज चौके-छक्के की बारिश कर रहे थे. इस बीच, भारत का स्कोर 4.1 ओवर में 50 रन के पार पहुंच गया. 

रोहित पांच चौके और एक छक्के की मदद से 15 गेंदों में 30 रन बनाकर आउट हो गए. वहीं, राहुल ने जलवा दिखाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. लेकिन भारत को मैच जीताने से पहले राहुल छह चौके और तीन छक्कों की मदद से 19 गेंदों में 50 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इस दौरान पावरप्ले में टीम ने दो विकेट के नुकसान पर 82 रन बनाए. कप्तान विराट (2) और सूर्यकुमार यादव (6) के रनों के बदौलत भारत ने 2 विकेट गंवाकर 89 रन बनाकर मैच में एक आसान जीत दर्ज की.

भारत ने स्कॉटलैंड को 85 रनों पर किया ढेर 

स्कॉटलैंड की टीम 17.4 ओवर में 85 रनों पर ढेर हो गई. टीम इंडिया के लिए रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने कहर मचाते हुए 3-3 विकेट झटके. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने 2 और रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट चटकाए. स्कॉटलैंड टीम की कोई भी बड़ी साझेदारी भारतीय गेंदबाजों ने पनपने नहीं दी. स्कॉटलैंड की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. पावरप्ले में टीम ने दो विकेट गंवाकर 27 रन बनाए. इस दौरान, मुन्सी (24) और काइल कोएत्जेर (1) रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद, टीम को जडेजा ने एक ही ओवर में दो झटके दिए. मैथ्यू क्रॉस (2) और रिची बेरिंगटन (0) को जल्द ही चलता किया.

भारतीय गेंदबाजों ने मचाया कहर 

पांचवें और छठे नंबर पर आए कैलम मैकिलोड और माइकल लेस्क ने धर्य का परिचय देते हुए टीम के लिए कुछ रन जोड़े, जिससे टीम का स्कोर 10 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 44 रन बने. दोनों ने मिलकर 26 गेंदों में 29 रन बनाए. इसके बाद, लेस्क दो चौके और एक छक्के की मदद से 12 गेंदों में 21 रन बनाकर जडेजा का शिकार बन गए. साथ ही जल्द क्रिस ग्रीव्स (1) आर अश्विन को झोली में विकेट देकर चलते बने.

स्कॉटलैंड का कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक पाया 

इस समय तक स्कॉटलैंड का स्कोर 14 ओवरों में 6 विकेट पर 64 बनाए गए. इस बीच, मैकिलोड और मार्क वाट मैदान पर डटे रहे. दोनों ने मिलकर टीम के कुछ रन जोड़े और शमी की एक गेंद पर मैकिलोड (16) रन बनाकर बोल्ड हो गए. इसके बाद आए सफ्यान शरीफ (0), एलेस्डेयर इवांस (0) और ब्रैडली व्हील (1) रन के बदौलत टीम 85 रनों पर सिमट गई.

भारत ने टॉस जीतकर चुनी थी गेंदबाजी 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने जन्मदिन के दिन टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और स्कॉटलैंड की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हुआ है. शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग इलेवन से बाहर का रास्ता दिखाया गया है, जबकि उनकी जगह लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को मौका दिया गया है.

टीम इंडिया में हुआ बड़ा बदलाव 

शार्दुल ठाकुर को न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान दोनों मैचों में एक भी विकेट नहीं मिला. शार्दुल ठाकुर ने इसके अलावा जमकर रन भी लुटाए थे. भारत ने पिछले मैच में अफगानिस्तान को 66 रनों के बड़े अंतर से हराया था. अब भारत को स्कॉटलैंड समेत अगले 2 मैच भी बड़े अंतर से जीतने होंगे और दुआ करनी होगी कि अफगानिस्तान की टीम भी न्यूजीलैंड को हरा दे.  

प्लेइंग इलेवन:

भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह. 

स्कॉटलैंड: जॉर्ज मुन्से, काइल कोएत्जर (कप्तान), मैथ्यू क्रॉस (विकेटकीपर), रिची बेरिंगटन, कैलम मैकलियोड, माइकल लीस्क, क्रिस ग्रीव्स, मार्क वाट, सफ्यान शरीफ, अलास्डेयर इवांस, ब्रैडली व्हील.

Trending news