close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कप्तानों के ‘एलीट क्लब’ में शामिल हुए कोहली, 50 टेस्ट में कप्तानी करने वाले दूसरे भारतीय बने

India vs South Africa: सबसे अधिक टेस्ट मैचों में कप्तानी करने का विश्व रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ के नाम है. 

कप्तानों के ‘एलीट क्लब’ में शामिल हुए कोहली, 50 टेस्ट में कप्तानी करने वाले दूसरे भारतीय बने
विराट कोहली अपने करियर का 81वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. उन्होंने इनमें से 50 मैचों में कप्तानी की है. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया के उन कप्तानों के एलीट क्लब में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने कम से कम 50 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. कप्तानों के इस क्लब में सिर्फ दो भारतीय शामिल हैं. कोहली ने गुरुवार से यहां महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की. सबसे अधिक टेस्ट मैच में कप्तानी करने का भारतीय रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है.

विराट कोहली ने पुणे टेस्ट मैच से पहले सौरव गांगुली (बतौर कप्तान 49 टेस्ट) के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर थे. भारतीय कप्तानों में इनसे आगे सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ही हैं. धोनी ने 2008 से 2014 तक 60 टेस्ट मैचों में भारत के लिए कप्तानी की थी.

यह भी पढ़ें: INDvsSA 2nd Test: विराट कोहली का शतक, 2019 में पहली बार पार किया 100 रन का आंकड़ा

टेस्ट मैचों में ओवरऑल कप्तानी की बात करें तो इसका विश्व रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) के नाम है. स्मिथ ने 2003 से 2014 के बीच 109 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर (93) इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (80) तीसरे नंबर पर हैं.  

अब तक दुनिया के 17 क्रिकेटरों ने टेस्ट मैचों में 50 या इससे अधिक मैचों में कप्तानी की है. इनमें रिकी पोंटिंग, क्लाइव लॉयड, एलिस्टेयर कुक, स्टीव वॉ, मिस्बाह उल हक शामिल हैं. अर्जुन रणतुंगा, माइक आथर्टन, हैन्सी क्रोन्ये, माइकल वॉन ने भी 50 से अधिक मैचों में कप्तानी की है. विवियन रिचर्ड्स, एंड्रयू स्ट्रॉस और मार्क टेलर ने विराट कोहली के बराबर यानी 50 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. 

(इनपुट: IANS)