IND vs WI 3rd T20: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 67 रन से हराया, 2-1 से जीती सीरीज

India vs West Indies: 241 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम शुरुआती विकेट गिरने के बाद ज्यादा देर संघर्ष नहीं कर सकी और दबाव में बिखर कर सीरीज गंवा बैठी. 

IND vs WI 3rd T20: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 67 रन से हराया, 2-1 से जीती सीरीज
विराट कोहली ने इस सीरीज में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया. (फोटो:ANI)

नई दिल्ली: मुंबई में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) टी20 सीरीज का आखिरी मैच में जीत हासिल कर ली. वेस्टइंडीज को दिए 241 रन के लक्ष्य का टीम इंडिया ने बेहतरीन तरीके से बचाव किया और मेहमान टीम को शुरु से ही दबाव में रखा. पहले चार ओवर में ही तीन विकेट गिरा मेजबान टीम ने मेहमानों को दबाव में ला दिया जिससे हेटमायर  और कप्तान कीरोन पोलार्ड की जुझारू पारियां भी टीम को हार से न बचा सकी और टीम इंडिया ने मैच  67 रन से बड़ी जीत हासिल की. वेस्टइंडीज: 173/8 (20 ओवर)

टीम इंडिया के लिए कुलदीप यादव, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए.  आखिरी ओवर में चाहर ने खैरी पियरे को आउट किया. 

पोलार्ड के जाने के बाद मैच में औपचारिकता ही शेष रह गई थी. 17वें ओवर में शमी ने वाल्श को बोल्ड किया. वेस्टइंडीज: 152/7 (176.55 ओवर)

15वें  ओवर में पोलार्ड ने भुवनेश्वर कुमार के ओवर में एक छक्का और दो चौके लगाए, लेकिन ओवर की आखिरी गेंद में पोलार्ड बड़ा शॉट खेलकर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच देकर पवेलियन वापस लौट गए. पोलार्ड ने 39 गेंद में 68 रन की पारी खेली और पांच चौके के साथ छह छक्के लगाए. वेस्टइंडीज: 141/6 (15 ओवर)

दूसरे छोर पर हेटमायर के जाने के बाद पोलार्ड एक छोर पर अकेले पड़ गए. उनपर अपना विकेट बचाते हुए रन बनाने के दोहरी जिम्मेदारी थी. लेकिन पोलार्ड ने दोनों जिम्मेदारियों को निभाया और छक्के लगाते रहे और चौके से अपनी हाफ सेंचुरी भी पूरी की. वेस्टइंडीज: 124/5 (14 ओवर)

हेटमायर के जाने के बाद पोलार्ड का साथ देने होल्डर आए लेकिन वे भी  ज्यादा खुल कर नहीं खेल पाए और कुलदीप यादव की गेंद पर सब्सटीट्यूट मनीष पांडे के हाथों लपके गए. होल्डकर केवल 5 गेंदों में एक चौके के साथ 8 रन बना सके. वेस्टइंडीज: 103/5 (11.1 ओवर)

पॉवर प्ले के बाद पोलार्ड और हेटमायर ने टीम इंडिया के गेंदबाजों की खबर लेना शुरू की और छक्के लगाने लगे. दोनों ने कुलदीप, शिवम दुबे को खास तौर पर निशाना बनाया और हर ओवर में कम से कम एक छक्का लगाया, लेकिन 10वें ओवर में हेटमायर कुलदीप की फिरकी में फंस गए और एक फुलटॉस पर छक्का लगाने के चक्कर में केएल राहुल के हाथों बाउंड्री पर लपके गए. हेटमायर ने 24 गेंदों में 41 रन की पारी खेली और एक चौके के साथ 5 छक्के लगाए. उन्होंने पोलार्ड के साथ 74 रन की साझेदारी की.  वेस्टइंडीज: 91/4 (9.3 ओवर)

पहले हेटमायर ने पारी के पांचवे ओवर में मोहम्मद शमी के खिलाफ हाथ खोले और दो छक्के लगाए. इसके बाद छठे ओवर में पोलार्ड ने छक्का लगाकर अपनी शुरुआत की. वेस्टइंडीज: 41/3 (6 ओवर)

लिंडल के जाने के बाद दीपक चाहर ने चौथे ओवर की पहली  ही गेंद पर निकोलस पूरन को शिवम दुबे के हाथों काच कराया. पूरन गोल्डन डक के साथ पवेलियन लौटे. वेस्टइंडीज: 17/3 (3.1 ओवर)

Chahar Bhuvneshwar and shami

पहला विकेट गिरने के बाद दूसरे विकेट गिरने में ज्यादा देर नहीं लगी जब मोहम्मद शमी ने पारी के तीसरे ओवर में ही लिंडल सिमंस को केवल 7 रन के निजी स्कोर पर श्रेयस अय्यर के हाथों लपकवाया. . वेस्टइंडीज: 17/2 (3.0 ओवर)

पारी के दूसरे ओवर में ही भुवनेश्वर कुमार ने ब्रैंडन किंग को केेएल राहुल के हाथों कैच कराया और  ब्रैंडन किंग केवल  5 रन ही बना सके. वेस्टइंडीज: 12/1 (1.5 ओवर)

वेस्टइंडीज को मिला जीत के लिए 241 रन का टारगेट
रोहित शर्मा और केएल राहुल ने टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दिलाई और पहले 8 ओवर में टीम इंडिया का स्कोर 100 के पार कर दिया. इसके बाद विराट कोहली ने आते ही रनों की रफ्तार बढ़ाई  और तेजी से अपनी फिफ्टी पूरी की. वहीं केएल राहुल ने 91 रन बनाए और वेस्टइंडीज के रिकॉर्ड 241 रन का टारगेट दे डाला. विराट कोहली ने इस पारी में 29 गेंदों में 70 रन की पारी खेली.  वेस्टिंडीज के लिए कॉट्रेल, विलियम्स और पोलार्ड ने एक-एक विकेट लिया.टीम इंडिया: 240/3 (20ओवर)

Virat rohit KL

विराट ने 14 ओवर के बाद छक्के लगाने का सिलसिला जो शुरू किया तो रुकने का नाम नहीं लिया और 18वें ओवर में ही  टीम इंडिया का स्कोर 200 के पार किया. इसके बाद विराट ने केवल  21 गेंदों में ही अपनी फिफ्टी पूरी कर ली. टीम इंडिया: 204/2 (18 ओवर)

पंत के आउट होने के बाद आए कप्तान विराट कोहली ने हाथ खोलने में समय तो लिया, लेकिन ज्यादा नहीं  और 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम का स्कोर 150 कर दिया. टीम इंडिया: 151/2 (14 ओवर)

रोहित के आउट होने के बाद कप्तान विराट ने ऋषभ पंत को टीम इंडिया की पारी को गतिमान बनाए रखने के लिए भेजा, लेकिन पंत दूसरी ही गेंद पर बाउंड्री पर होल्डर को कैच देकर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. टीम इंडिया: 138/2 (12.2 ओवर)

10 ओवर के बाद भी रोहित ने बड़े शॉट्स् लगाना नहीं छोड़ा, लेकिन 12वें ओवर में रोहित खैरी पियरे की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में  विलियम्स  को कैच दे बैठे. टीम इंडिया: 135/1 (11.4 ओवर)

रोहित के बाद केएल राहुल ने भी अपनी फिफ्टी पूरी की. केेएल ने 29 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की. केएल ने अपनी इस पारी में 6 चौके और दो छक्के लगाए. टीम इंडिया: 116/0 (10 ओवर)

सातवें ओवर में रोहित का बल्ला शांत ही रहा और केएल ने इस ओवर में केवल एक चौका निकाला. लेकिन 8वें ओवर में रोहित ने दो छक्के लगाते हुए कुल 21 रन बटोरे और केवल 23 गेंदों में ही अपनी फिफ्टी पूरी कर ली. रोहित ने इसमें पांच चौके और चार छक्के लगाए.  टीम इंडिया: 102/0 (8 ओवर)

रोहित के साथ केएल राहुल ने भी अपने हाथ खोले. राहुल ने छठे ओवर में केसरिक विलियम्स को एक चौका, एक छक्का और एक चौका लगाया और टीम का स्कोर 72 कर दिया. रोहित शर्मा-34, केेएल राहुल - 38 रन. टीम इंडिया: 72/0 (6 ओवर)

पहले ओवर में ही टीम इंडिया के लिए चौका जमाने के बाद रोहित ने  होल्डर को दो चौके लगा डाले. इसके बाद तीसरे ओवर में शेल्डन कॉट्रेल को उनके दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर अपने इटरनेशनल करियर का 400वां छक्का लगाया. रोहित का केएल राहुल ने भी साथ दिया. रोहित शर्मा-34, केेएल राहुल - 24 रन.  टीम इंडिया: 58/0 (5 ओवर)

यह भी पढ़ें: IND vs WI: रोहित ने बना डाला ऐसा रिकॉर्ड, विराट को उनके पास आने में लगेंगे बरसों 

टॉस हारने के बाद टीम इंडिया की पहले बल्लेबाजी
टीम इंडिया टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी कर रही है. वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले ओवर में ही रोहित शर्मा ने टीम  के स्कोर का पहला रन चौके से बटोरा. टीम इंडिया: 4/0 (1 ओवर)

टीम इंडिया ने किए हैं दो बदलाव
वेस्टइंडीज टीम ने जहां कोई भी बदलाव नहीं किया है वहीं टीम इंडिया ने दो बदलाव किए हैं. जडेजा की जगह मोहम्मद शमी को टीम में शामिल किया गया है. वहीं युजवेंद्र चहल की कुलदीप यादव टीम में शामिल किए गए हैं. 

कैसी है मैच से पहले की पिच
इस मैच में ओस एक अहम भूमिका निभाएगी. इस लिए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी कर लक्ष्य का पीछा करना पसंद करेगी. विकेट से तेज गेंदबाजों को पेस और बाउंस की मदद मिल सकती है. 

इस समय 1-1 के बराबरी पर चल रही सीरीज का यह मुकाबला फाइनल मैच की तरह है. हैदराबाद में हुआ पहला मैच जहां टीम इंडिया ने जीता था वहीं तिरुवनंतपुरम में वेस्टइंडीज ने जीतकर सीरीज बराबर की थी. वानखेड़े स्टेडियम में भारत को यहां खेले गए तीन मैचों में सिर्फ एक मैच में जीत मिली है. वहीं यहां वेस्टइंडीजने दो मैच खेले हैं और दोनों ही जीते हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs WI: गावस्कर ने दिया कोहली ब्रिगेड को जीत का मंत्र, करना होगा बस यह काम

भारतीय टी20 टीम:  विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर,  ऋषभ पंत, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार.

वेस्टइंडीज टी20 टीम: कीरोन पोलार्ड (कप्तान),  शेल्डन कॉट्रेल, शिमरॉन हेटमायर, जेसन होल्डर,  ब्रैंडन किंग, एविन लुईस, खैरी पियरे, निकोलस पूरन,  लेंडल सिमंस, केसरिक विलियम्स, हेडन वॉल्स जूनियर.