IND vs WI: रोहित ने बना डाला ऐसा रिकॉर्ड, विराट को उनके पास आने में लगेंगे बरसों

India vs West Indies: मुंबई में रोहित शर्मा ने अपनी पारी में पहला छक्का लगाकर अपने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में अपने 400 छक्के पूरे कर लिए.

IND vs WI: रोहित ने बना डाला ऐसा रिकॉर्ड, विराट को उनके पास आने में लगेंगे बरसों
रोहित शर्मा के नाम टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के हैं. (फोटो: PTI0

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) सिक्सर किंग हैं तो यह उपाधि उनके लिए बिलकुल सही है. मुंबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) रोहित ने यही साबित कर दिखाया जब उन्होंने अपनी पारी में पहला छक्का लगाया. रोहित का यह छक्का तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 400वां छक्का है. 

बहुत आगे हैं रोहित बाकी भारतीय खिलाड़ियों से
भारतीय बल्लेबाजों में रोहित के बाद तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने में. एमएस धोनी (MS Dhoni) दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 359 छक्के लगाए हैं. भारत में केवल इन्हीं दोनों बल्लेबाजों ने 300 से अधिक छक्के लगाए हैं. मुंबई टी20 से पहले  रोहित शर्मा के नाम टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन (2547) बनाने का विश्व रिकॉर्ड था जबकि विराट उनसे केवल तीन रन पीछे (2544) थे. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: गावस्कर ने दिया कोहली ब्रिगेड को जीत का मंत्र, करना होगा बस यह काम

टी20 में पहले, वनडे में चौथे नंबर पर
रोहित शर्मा के नाम टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड है. उन्होंने टी20 मैचों में 115 छक्के लगाए हैं. वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक छक्कों के मामले में रोहित (232) चौथे नंबर पर हैं. शाहिद आफरीदी (351) इस मामले में पहले नंबर पर हैं. क्रिस गेल (331) दूसरे और सनथ जयसूर्या (270) तीसरे नंबर पर हैं. टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा ने 32 मैचों में 52 छक्के लगाए हैं. 

वहीं विराट के आगे हैं छह भारतीय खिलाड़ी
सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में भारतीय बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 264 छक्के लगाए हैं. युवराज सिंह 251 छक्कों के साथ चौथे, सौरव गांगुली (247) पांचवें, वीरेंद्र सहवाग (243) छठे और विराट कोहली (205) सातवें नंबर पर हैं.