IND W vs AUS W: लगातार हार का सिलसिला तोड़ने उतरेगी हरमन की सेना, 2007 के बाद से नहीं जीता एक भी मैच
Advertisement
trendingNow12038593

IND W vs AUS W: लगातार हार का सिलसिला तोड़ने उतरेगी हरमन की सेना, 2007 के बाद से नहीं जीता एक भी मैच

Indian Women's Team: शुरुआती दो मैच हारने के बाद अब बारी है भारत और ऑस्ट्रेलिया विमेंस टीम के बीच तीसरे वनडे मैच की. 2 जनवरी को दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. ऑस्ट्रेलिया 2-0 से सीरीज में पहले ही अजेय बढ़त बना चुका है. ऐसे में भारत 17 साल से चले आ रहे लगातार हार के सिलसिले को तोड़कर जीत दर्ज करना चाहेगी.

IND W vs AUS W: लगातार हार का सिलसिला तोड़ने उतरेगी हरमन की सेना, 2007 के बाद से नहीं जीता एक भी मैच

IND W vs AUS W, 3rd ODI: पिछले दो मैच में करीबी अंतर से हार का सामना करने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम मंगलवार(2 जनवरी) को तीसरे और अंतिम वनडे इंटरनेशनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने उतरेगी. टीम की नजरें इस मैच में जीत दर्ज कर घरेलू मैदान पर लगातार नौ मैच से चला आ रहा हार का सिलसिला खत्म करने पर होंगी. इस मैच में सभी का ध्यान भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर के प्रदर्शन पर टिका रहेगा. 

हरमनप्रीत का खराब प्रदर्शन 

भारत ने वनडे सीरीज से पहले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच जीते थे. इन दोनों मैच और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे मैच में भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई हैं. हरमनप्रीत ने इस सीजन में अब तक सभी फॉर्मेट में जो आठ पारियां खेली हैं, उनमें से केवल 3 पारियों में वह दोहरे अंक तक पहुंच पाई हैं. इस बीच उनका सर्वोच्च स्कोर 49 रन रहा जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में आया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच की एकमात्र पारी में हरमनप्रीत खाता भी नहीं खोल पाई थीं, जबकि पहले दो वनडे में उन्होंने 9 और 5 रन बनाए थे. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के आखिरी वनडे में वह बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करने को उम्मीद से खेलेंगी. 

ऑस्ट्रेलिया के पास 2-0 की अजेय बढ़त   

ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती दोनों में जीतकर तीन मैच की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर रखी है. पहले मैच में भारतीय गेंदबाज फ्लॉप रहे थे और 8 विकेट पर 282 रन बनाने के बावजूद टीम को हार का सामना करना पड़ा था. दूसरे मैच में भारत की फिलेडिंग फ्लॉप रही. टीम ने इस मैच में सात कैच छोड़े थे. ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच तीन रन से जीता था. दूसरे मैच में रिचा घोष ने 113 गेंद पर 96 रन की लाजवाब पारी खेली थी, जबकि जेमिमा रोड्रिग्स ने बल्लेबाजी में अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा था.

खराब फीडिंग चिंता का विषय

रिचा घोष नंबर तीन पर भारत की नई स्टार हैं जो टीम को आक्रामक शुरुआत देने में सक्षम हैं. दूसरी तरफ अमनजोत कौर और दीप्ति शर्मा पर दबाव होगा, क्योंकि पिछले मैच में अच्छी स्थिति में होने के बावजूद वह टीम को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा पाई थी. भारतीय टीम के लिए हालांकि सबसे बड़ी चिंता फील्डिंग में खराब प्रदर्शन है. मुख्य कोच अमोल मजूमदार ने स्वीकार किया कि टीम को इस विभाग में सुधार करने की जरूरत है. 

2007 से नहीं मिली जीत 

भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलिया को अपने घरेलू मैदान का फरवरी 2007 के बाद से नहीं हरा पाई है. अगर उसे हार का यह सिलसिला खत्म करना है तो सभी खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. इस बीच मजूमदार ने पुष्टि की कि स्नेह राणा तीसरे मैच में खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगी. वह दूसरे वनडे में फील्डिंग करते समय पूजा वस्त्राकर से टकराकर चोटिल हो गई थीं. 

क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी ऑस्ट्रेलिया टीम 

जहां तक ऑस्ट्रेलिया की बात है तो वह सीरीज में क्लीन स्वीप करने के इरादे से मैदान पर उतरेगा. कप्तान एलिसा हीली भी अभी तक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई हैं, लेकिन फोएबे लीचफील्ड और एलिसे पेरी ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम भूमिका निभाई है. वह तीसरे वनडे में भी इस प्रदर्शन को जारी रखने की कोशिश करेंगी. 

दोनों टीमों का स्क्वॉड 

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), रिचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, श्रेयंका पाटिल, मन्नत कश्यप, सैका इशाक, रेणुका सिंह ठाकुर, तितास साधु, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, हरलीन देओल. 

ऑस्ट्रेलिया: एलिसा हीली (कप्तान और विकेटकीपर), डार्सी ब्राउन, हीथर ग्राहम, एशले गार्डनर, किम गार्थ, जेस जोनासेन, एलाना किंग, फोएबे लिचफील्ड, ताहलिया मैकग्रा, बेथ मूनी (विकेटकीपर), एलिसे पेरी, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वेयरहैम.

(एजेंसी इनपुट के साथ)  

Trending news