close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महिला क्रिकेट: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को करारी शिकस्त दी, सिर्फ 70 रन पर सिमटी टीम इंडिया

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने सीरीज में 0-3 से पिछड़ने के बाद गजब की वापसी करते हुए भारतीय महिला क्रिकेट टीम को करारी शिकस्त दी. 

महिला क्रिकेट: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को करारी शिकस्त दी, सिर्फ 70 रन पर सिमटी टीम इंडिया

सूरत: दक्षिण अफ्रीकी टीम ने सीरीज में 0-3 से पिछड़ने के बाद गजब की वापसी करते हुए भारतीय महिला क्रिकेट टीम को करारी शिकस्त दी. अफ्रीकी महिला टीम ने शुक्रवार को खेले गए छठे तथा अंतिम टी-20 मुकाबले में भारतीय टीम को 105 रन से हराया. मेहमान टीम द्वारा दिए गए 176 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय महिलाएं 17.3 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 70 रन ही बना सकीं. 

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. चार रन के कुल योग पर शेफाली वर्मा (4) का विकेट गंवाने के बाद भारतीय टीम ने एक समय 13 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे. शेफाली के अलावा स्मृति मंधाना ने पांच, जेमिमा रोड्रिग्वेज ने शून्य, हरमनप्रीत कौर ने एक, दीप्ति शर्मा ने दो, तानिया भाटिया ने शून्य रन बनाए. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA: अश्विन के साथ हो रहे बर्ताव से नाखुश हैं गावस्कर, कही यह बात...

वेदा कृष्णमूर्ति (26) और अरुंधति रेड्डी (22) ने टीम को मुश्किल से निकालने की कोशिश की, लेकिन यह कठिन लड़ाई उनके बस की नहीं रह गई थी. वेदा का विकेट 62 के कुल योग पर गिरा. अरुंधति 65 के टीम स्कोर पर आउट हुईं मानसी जोशी तीन रन पर नाबाद रहीं, जबकि अनुजा पाटिल ने तीन रन बनाए. पूनम यादव खाता भी नहीं खोल सकीं. दक्षिण अफ्रीका की ओर से नेडिन क्लेर्क ने तीन विकेट लिए जबकि शबनिम इस्माइल, एन बॉश और नोंदूमीसो सांगाजे ने दो-दो सफलता हासिल की. अयाबोंगा खाका को एक विकेट मिला. 

इससे पहले, मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट पर 175 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया. दक्षिण अफ्रीका के लिए लिजले ली ने सबसे अधिक 84 रन बनाए. कप्तान सुन लुस ने 62 रन की पारी खेली. दोनों ने पहले विकेट के लिए 15.5 ओवरों में 144 रनों की साझेदारी की. ली ने 47 गेंदों का सामना कर 15 चौके और एक छक्का लगाया. लुस ने 56 गेंदों की कप्तानी पारी में सात चौके लगाए. 

इसके अलावा मिगनान प्रीज ने 13 रन का योगदान दिया. भारत की ओर से पूनम यादव, अरुंधति रेड्डी और अपना 100वां मैच खेल रहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक-एक सफलता हासिल की. हरमनप्रीत कौर भारत के लिए 100 टी20 मैच खेलने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: विजाग टेस्ट में अश्विन ने पंजे से की धमाकेदार वापसी, डेल स्टेन को पछाड़ा

हरमनप्रीत के अलावा न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स और ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी ने 111 मैच खेले हैं. इसके अलावा पाकिस्तान की बिस्माह माहरूफ और वेस्टइंडीज की स्टेफानी टेलर ने 100-100 मैच खेले हैं. हरमनप्रीत ने पुरुष टीम के लिए सबसे अधिक टी20 मैच खेलने वाले महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा से भी दो मैच अधिक खेले हैं.