Team India: भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, खराब खेल के चलते हेड कोच ने दे दिया इस्तीफा
Advertisement

Team India: भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, खराब खेल के चलते हेड कोच ने दे दिया इस्तीफा

World Cup 2023: भारतीय टीम को एक बड़ा झटका लगा है. टीम के हेड कोच ने अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके सहायक स्टाफ की टीम के दो सदस्यों ने भी अपना पद छोड़ दिया है.  

Photo (Twitter)

Hockey World Cup 2023: एफआईएच ओडिशा हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में भारत ने निराशाजनक प्रदर्शन किया. इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने संयुक्त-9वां स्थान हासिल किया. टीम के खराब खेल के बाद ग्राहम रीड ने भारतीय हॉकी टीम के हेट कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच और खिलाड़ी ने भुवनेश्वर में हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ दिलीप टिर्की को अपना इस्तीफा सौंप दिया. इस बारे में हॉकी इंडिया ने सोमवार को जानकारी दी. मेजबान भारत को 2021 में टोक्यो खेलों में कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक में चार दशक के सूखे को समाप्त करने के बाद पदक के दावेदार के रूप में देखा जा रहा था.

हेड कोच के अलावा इन दिग्गजों ने भी दिया इस्तीफा

ग्राहम रीड के अलावा पुरुष टीम के कोच ग्रेग क्लार्क और सलाहकार मिशेल डेविड पेम्बर्टन ने भी इस्तीफा दे दिया है. तीनों अगले महीने अपनी नोटिस अवधि पूरी करेंगे. तीनों ने हॉकी इंडिया के अध्यक्ष के साथ महासचिव भोलानाथ सिंह के साथ टीम के प्रदर्शन और आगे की रणनीति को समझने और विश्लेषण करने के लिए खिलाड़ियों और टीम के सहायक अधिकारियों के साथ मुलाकात के बाद पद छोड़ने का फैसला किया. 

अप्रैल 2019 में संभाली थी टीम की कमान 

ग्राहम रीड ने अप्रैल 2019 में भारतीय टीम के हेड कोच के रूप में पदभार संभाला था. उनका शुरुआती कार्यकाल अगस्त 2020 तक था लेकिन टोक्यो ओलंपिक के एक साल के लिए स्थगित होने के बाद अनुबंध की अवधि बढ़ा दी गई थी. रीड और उनके सहायक स्टाफ की टीम ओलंपिक खेल टोक्यो 2020 में भारतीय टीम के ऐतिहासिक कांस्य पदक, 2022 में राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक के साथ-साथ 2021/22 में एफआईएच हॉकी प्रो लीग सीजन में तीसरा स्थान हासिल करने का हिस्सा रही है.

ग्राहम रीड ने दिया ये बड़ा बयान 

भारतीय टीम के साथ 2019 से अपने कार्यकाल के बारे में बात करते हुए रीड ने कहा, 'अब मेरे लिए पद छोड़ने का समय आ गया है. टीम और हॉकी इंडिया के साथ काम करना सम्मान और सौभाग्य की बात है. मैंने इस शानदार यात्रा के हर पल का आनंद लिया है. मैं टीम को शुभकामनाएं देता हूं. 

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ने कही ये बात 

ग्रेग क्लार्क और मिचेल पेम्बर्टन के साथ रीड का इस्तीफा स्वीकार करने के बाद हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा, 'भारत हमेशा ग्राहम रीड और उनके सहयोगी स्टाफ के प्रति आभारी रहेगा, जिन्होंने देश के लिए, खासकर ओलंपिक खेलों में अच्छे परिणाम लाए हैं. जैसा कि सभी यात्राएं अलग-अलग चरणों में चलती हैं, अब समय आ गया है कि हम अपनी टीम के लिए एक नए दृष्टिकोण की ओर बढ़ें. हॉकी इंडिया अब नए कोच की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगी. भारत के एफआईएच प्रो लीग मैचों के अगले दौर से पहले उनके पास ब्रेक है. नए कोच के जल्द चयन से भारत को इस साल सितंबर में चीन में होने वाले एशियाई खेलों के लिए अच्छी तैयारी करने में मदद मिलेगी क्योंकि यह पेरिस में 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाइंग इवेंट है. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news