1 शतक, 5 फिफ्टी और 78 का औसत... बांग्लादेश के 'काल' को ही सेलेक्टर्स ने बैठा दिया बाहर
Advertisement
trendingNow12430338

1 शतक, 5 फिफ्टी और 78 का औसत... बांग्लादेश के 'काल' को ही सेलेक्टर्स ने बैठा दिया बाहर

भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से शुरू होने जा रही टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. पहले टेस्ट के लिए जो भारतीय टीम चुनी गई, उसमें बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज को जगह नहीं मिली. एक्टिव भारतीय में इसी के नाम सबसे ज्यादा रन हैं.

1 शतक, 5 फिफ्टी और 78 का औसत... बांग्लादेश के 'काल' को ही सेलेक्टर्स ने बैठा दिया बाहर

India vs Bangladesh Test Series : भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से शुरू होने जा रही टेस्ट सीरीज में विराट कोहली, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत जैसे दिग्गजों पर नजर रहेगी. यह टीम के स्थापित और सीनियर खिलाड़ियों में शामिल हैं. उम्मीद की जा रही है कि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास के बाद विराट और रोहित जैसे धुरंधर टेस्ट क्रिकेट पर खास फोकस करेंगे. तो वहीं, पंत एक्सीडेंट के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करेंगे. सेलेक्टर्स ने पहले टेस्ट के लिए टीम का जो ऐलान किया, उसमें उस बल्लेबाज को ही बाहर का रास्ता दिखा दिया, जिसने बांग्लादेश के खिलाफ एक्टिव भारतीय क्रिकेटर्स में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं.

बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय

बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर नंबर एक पर हैं, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 7 टेस्ट मैचों की 9 पारियों में 136.66 की औसत के साथ 820 रन बनाए हैं. उनके बल्ले से 5 शतक भी देखने को मिले हैं, जो सबसे ज्यादा हैं. इसके बाद राहुल द्रविड़ का नाम है. द्रविड़ ने तीन शतकों के साथ 560 रन इस टीम खिलाफ  टेस्ट फॉर्मेट में बनाए. द्रविड़ ने 70 की औसत से यह रन बनाए. 

ये भी पढ़ें : BAN का 'तूफान' होगा बेअसर, भारतीय कैंप में आया 6 फुट 4.5 इंच का पेसर; थर्राए पड़ोसी!

टॉप रन स्कोरर को किया बाहर

पहले टेस्ट मैच के लिए ऐलान की गई भारतीय टीम में चेतेश्वर पुजारा को जगह नहीं दी गई, जिसमें एक्टिव इंडियन बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा रन बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में बनाए हैं. पुजारा ने 468 रन बनाए हैं. इस दौरान पुजारा ने 78 की औसत से बल्लेबाजी की है. इतना ही नहीं, वह 1 शतक भी ठोक चुके हैं और 5 अर्धशतक भी उनके बल्ले से निकले हैं. 

कोहली भी पुजारा से पीछे

औसत के मामले में विराट कोहली भी पुजारा से पीछे हैं. पुजारा बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय हैं. इसके बाद आता है विराट कोहली का नाम जो टीम के सक्रिय सदस्य हैं. कोहली ने 54.62 की औसत के साथ 437 रन बनाए हैं. इसके अलावा भारत के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने भी बांग्लादेश के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों में 381 रन बनाए हैं और उनकी औसत 76.20 की रही है.

ये भी पढ़ें : तेंदुलकर-द्रविड़ के साथी क्रिकेटर संग हो गया खेला, महीनेभर में हेड कोच पद से छुट्टी

अन्य बल्लेबाजों का औसत

अगर हम गौर करें तो बांग्लादेश के खिलाफ पुराने दिग्गज खिलाड़ियों का जबरदस्त औसत रहा है. इसके सामने विराट कोहली की ठीक-ठाक औसत भी कमतर नजर आती है. भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी बांग्लादेश के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों में करीब 62 की औसत के साथ 371 रन बनाए हैं. यहां तक कि अजिंक्य रहाणे ने बांग्लादेश के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में 69 की औसत के साथ रन बनाए हैं. पूर्व ओपनर मुरली विजय की औसत भी 3 टेस्ट मैचों में 73.75 की है.
धोनी ने तो बांग्लादेश के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों में 96.50 की औसत से बैटिंग की है. 

रोहित का औसत बेहद खराब 

मजेदार बात यह है कि मौजूदा बल्लेबाजों में रोहित शर्मा की बांग्लादेश के खिलाफ औसत तीन टेस्ट मैचों में मात्र 11 की ही रही है. केएल राहुल ने भी इतने ही टेस्ट मैचों में 11.50 की औसत से ही रन बनाए हैं. स्थिति यह है कि बांग्लादेश के खिलाफ 7 टेस्ट मैच खेलने वाले तेज गेंदबाज जहीर खान की औसत (23) भी इन बल्लेबाजों से बेहतर है. यह आंकड़ा थोड़ा हैरान जरूर कर सकता है. बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में भारत के बल्लेबाजों के सामने इस आंकड़े में सुधार का अच्छा मौका है.

Trending news