इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास, बोले - मेरे फैंस को हमेशा लगा कि...

पठान ने 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी-20 मैचों में कुल 301 विकेट लेने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 1 शतक और 6 अर्धशतक भी जमाए हैं. 

इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास, बोले - मेरे फैंस को हमेशा लगा कि...
इरफान पठान ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेटों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया.

नई दिल्ली: 35 साल के इरफान पठान ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेटों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया. पठान ने 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी-20 मैचों में कुल 301 विकेट लेने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 1 शतक और 6 अर्धशतक भी जमाए हैं. पठान ने अपने फैंस को शुक्रिया बोलते हुए कहा, "मैं अपने फैंस को धन्यवाद देना चाहता हूं. उन्हें हमेशा उम्मीद रही है कि मैं वापसी करूंगा. उनके प्यार और समर्थन से मैंने अपनी यह मंजिल तय की है." 

एक समय इरफान की तुलना पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव से होने लगे थी. लेफ्ट आर्म इस गेंदबाज ने भारतीय टीम को की अहम जीत दिलाई. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में पहले ओवर में ही हैट्रिक ली थी. इसके अलावा, 2007 T-20 वर्ल्डकप के फाइनल में मैन ऑफ द मैच भी रहे थे. उन्होंने 2012 में आखिरी वनडे इंटरनेशनल मैच खेला था. एक समय उनकी गिनती दुनिया के बढ़िया ऑलराउंडर में होती थी. लेकिन ऑलराउंडर बनने की इसी कोशिश ने एक चमकता क्रिकेटर सितारा खो दिया. 

रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए इरफान ने कहा, "आज मैं क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले रहा हूं. मैं खुशनसीब हूं कि मुझे सचिन तेंडुलकर और सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे महान खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला. मैं अपने परिवार के सदस्यों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने हर समय मेरा हौसला बढ़ाया."

ये भी देखें: 

2007 के टी-20 विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ इरफान ने करिश्माई प्रदर्शन किया था. उन्होंने इस मैच में चार ओवर में 16 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट झटके थे. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी घोषित किया गया था. इरफान उन तीन गेंदबाजों में से एक हैं जिन्होंने टीम इंडिया के लिए टेस्ट मैच में हैट्रिक ली है. साथ ही विश्व के इकलौते गेंदबाज हैं जिसने टेस्ट मैच की पहले ओवर में हैट्रिक ली है. पठान ने यह करिश्मा 2006 में टीम इंडिया के पाकिस्तान दौरे के दौरान किया था. उन्होंने सलमान बट, यूनिस खान और मोहम्मद युसुफ को आउट करके हैट्रिक बनाई थी. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.