close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दिया 395 रन का लक्ष्य, एक विकेट भी झटका

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी दूसरी पारी 4 विकेट पर 323 रन बनाकर घोषित की. उसने पहली पारी में 502/7 का स्कोर बनाया. 

INDvsSA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दिया 395 रन का लक्ष्य, एक विकेट भी झटका
भारतीय खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में डीन एल्गर को आउट करने के बाद. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: मेजबान भारत ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma), मयंक अग्रवाल, रविचंद्रन अश्विन और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के दमदार प्रदर्शन की बदौलत विशाखापत्तनम टेस्ट जीतने की तैयारी कर ली है. भारत ने दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ इस पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 323 रन बनाकर घोषित की. उसे पहली पारी में 71 रन की बढ़त भी हासिल थी. इस तरह दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 395 रन का मुश्किल लक्ष्य मिला है. भारतीय टीम (Team India) ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 502 रन पर घोषित कर दी थी. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 431 रन बनाए थे. 

 

भारतीय बल्लेबाजों की तरह गेंदबाज भी विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी टीम (South Africa) को पहली पारी में 431 रन से ज्यादा नहीं बनाने दिया. इसके बाद उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के ओपनर डीन एल्गर को दूसरी पारी में सस्ते में चलता कर दिया. समेटा. पहली पारी में शतक बनाने वाले एल्गर दूसरी पारी में सिर्फ दो रन बना सके. 

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा ने बनाया एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड, पाक दिग्गज को पीछे छोड़ा 

चौथे दिन का खेल खत्म होने के समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक विकेट पर 11 रन था. यानी, अगर उसे मैच जीतना है तो पांचवें दिन कम से कम 384 रन और बनाने होंगे. भारत को मैच जीतने के लिए अब नौ और विकेट की जरूरत है. मैच के आखिरी दिन 98 ओवर का खेल होना है. 

भारत के लिए इस मैच में अब तक चार खिलाड़ियों का प्रदर्शन शानदार रहा रहा है. रोहित शर्मा (176 और 127) ने दोनों पारियों में शतक जमाया है. मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में दोहरा शतक जमाया है. रविचंद्रन अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में सात विकेट झटके. इसी तरह चेतेश्वर पुजारा ने भारत की दूसरी पारी में 81 रन की शानदार पारी खेली. 

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ 400 रन बनाकर कभी नहीं हारा दक्षिण अफ्रीका, क्या विजाग में बनेगा इतिहास

मैच के चौथे दिन की बात करें तो भारत ने दूसरी पारी में तेजी से बैटिंग की. उसने महज 67 ओवर में 4 विकेट पर 323 रन बनाकर पारी घोषित की. दूसरी पारी में भारत का रनरेट 4.82 रहा. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत ने कितनी आक्रामकता के साथ बैटिंग की. भारत के लिए दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने 127 और चेतेश्वर पुजारा ने 81 रन बनाए. रवींद्र जडेजा ने 40 रन की पारी खेली. विराट कोहली 25 गेंद पर 31 और अजिंक्य रहाणे 17 गेंद पर 27 रन बनाकर नाबाद रहे. 

(इनपुट: एजेंसी)