close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एक सीरीज, तीन मैच; तीनों में दोहरे शतक, टीम इंडिया ने पहली बार किया यह कारनामा...

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 212 रन बनाए. वे इस सीरीज में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय हैं.

एक सीरीज, तीन मैच; तीनों में दोहरे शतक, टीम इंडिया ने पहली बार किया यह कारनामा...

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही सीरीज ऐतिहासिक साबित हो रही है. इस सीरीज में ऐसा बहुत कुछ हो चुका है, जो विश्व क्रिकेट या कम से कम इन दोनों देशों के इतिहास में पहली बार हुआ. ऐसा ही एक रिकॉर्ड रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के दोहरा शतक लगाते ही बना. रोहित शर्मा ने तीसरे टेस्ट में 212 रन बनाए. यह रोहित शर्मा का सीरीज में तीसरा शतक और पहला दोहरा शतक है.

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच खेली जा रही मौजूदा सीरीज में यह तीसरा मौका है जब किसी भारतीय ने दोहरा शतक लगाया है. विशाखापत्तनम में खेले गए मैच में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने दोहरा शतक बनाया था. उन्होंने तब 215 रन की पारी खेली थी. इसके बाद पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने 254 रन की नाबाद पारी खेली. यह 2019 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर भी है. 

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा ने बरसाए छक्के; सहवाग को खास अंदाज में कहा- ‘हैप्पी बर्थडे’, बनाए ये रिकॉर्ड

यह भारतीय क्रिकेट इतिहास में सिर्फ दूसरा मौका है, जब किसी एक टेस्ट सीरीज में भारत की ओर से तीन दोहरे शतक लगे हैं. इससे पहले 1955-56 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में ऐसा बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला था. तब वीनू मांकड़ (223, 231) ने सीरीज में दो और पॉली उमरीगर (223) ने एक दोहरा शतक लगाया था. लेकिन यह क्रिकेट इतिहास में पहला मौका है, जब भारत के तीन बल्लेबाजों ने एक ही सीरीज में दोहरे शतक लगाए हैं. 

इसी तरह यह सिर्फ दूसरा मौका है, जब भारत के बल्लेबाजों ने लगातार तीन टेस्ट मैचों में दोहरे शतक लगाए हैं. इससे पहले 2015-16 में ऐसा अवसर आया था. तब इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली ने 235 और करुण नायर ने 303 रन की पारियां खेली थीं. इसके बाद विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ 204 रन बनाए थे. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA: भारत रांची टेस्ट जीता, तो बनाएगा ‘सबसे अधिक जीत’ का रिकॉर्ड 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट की बात करें तो मैच के दूसरे दिन रोहित शर्मा ने अपना दोहरा शतक पूरा किया. रोहित ने अपनी पारी में छह छक्के और 28 चौके लगाए. वे छक्के की तलाश में फाइन लेग बाउंड्री पर कैच हुए. उन्होंने छक्के लगाकर शतक व दोहरा शतक पूरा किया.