INDvsWI 3rd ODI: टीम इंडिया ने 15 अगस्त को पहली बार दिया जीत का तोहफा
Advertisement

INDvsWI 3rd ODI: टीम इंडिया ने 15 अगस्त को पहली बार दिया जीत का तोहफा

भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को जीत का तोहफा दिया है. 

भारतीय क्रिकेट टीम के प्रशंसक तिरंगे लहराते हुए. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज (India vs West Indies) को तीसरे वनडे में भी हरा दिया है. इसके साथ ही उसने टी20 सीरीज के बाद वनडे सीरीज भी अपने नाम कर ली है. भारत की इस जीत में कई रिकॉर्ड टूटे और बने भी. तमाम रिकॉर्ड के बीच एक ऐसा संयोग भी बना, जो हर भारतीय को खुश कर गया. भारतीय टीम ने पहली बार 15 अगस्त को कोई क्रिकेट मैच जीता है. इस तरह विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम ने आजादी की 73वीं सालगिरह पर वेस्टइंडीज से देशवासियों को जीत का तोहफा दिया. 

यह पहला मौका है जब भारतीय टीम (Team India) ने 15 अगस्त को जीत दर्ज की है. दरअसल, यह मैच ऑन रिकॉर्ड तो 14 अगस्त को ही खेला गया. लेकिन इसकी टाइमिंग ऐसी रही कि जब भारतीय टीम ने जीत दर्ज की, तब भारत में 15 अगस्त का आगमन हो चुका था. यह मैच वेस्टइंडीज के पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया. बारिश से प्रभावित इस मैच में विंडीज ने 35 ओवर में 7 विकेट पर 240 रन बनाए. भारत को डकवर्थ लुइस नियम के तहत इतने ही ओवर में 255 का लक्ष्य मिला. भारत ने 4 विकेट खोकर 33वें ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. 

यह भी पढ़ें: विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड; ICC ने बधाई देते हुए कहा- वाह! क्या खिलाड़ी है

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा वनडे मैच बुधवार (14 अगस्त) को खेला गया. जब यह मैच शुरू हुआ तब वेस्टइंडीज में तो दिन का वक्त था, लेकिन भारत में उस समय शाम के सात बज चुके थे. जब रिजल्ट आया तब वेस्टइंडीज में तो 14 अगस्त की शाम ढल रही थी, वहीं भारत में घड़ी 15 अगस्त की सुबह के साढ़े तीन बजा चुकी थी. इस तरह भारत के समय के मुताबिक यह मैच 14-15 अगस्त की दरम्यानी रात को खेला गया. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: क्रिस गेल ने संन्यास को लेकर फिर मारी पलटी, अब कही यह बात...

भारतीय क्रिकेट टीम ने स्वतंत्रता दिवस के दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच कम ही खेले हैं. वनडे क्रिकेट में यह पहला मौका था, जब टीम 15 अगस्त को मैदान पर थी. टी20 क्रिकेट में भारत ने 15 अगस्त को एक भी मुकाबला नहीं खेला है. टेस्ट मैचों में पांच बार ऐसे मौके आए हैं, जब टीम 15 अगस्त को खेल रही थी. इनमें से चार टेस्ट में भारत को हार का सामना करना पड़ा. एक मैच ड्रॉ रहा. 

Trending news