INDvsWI: भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला मैच आज, ये हो सकती है प्लेइंग XI

India vs West Indies: भारतीय टीम ने इस साल अगस्त में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया था. 

INDvsWI: भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला मैच आज, ये हो सकती है प्लेइंग XI

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज शुरू होने में अब कुछ ही वक्त बाकी हैं. दोनों टीमें सीरीज का पहला मैच शुक्रवार (6 दिसंबर) को खेलेंगी. यह मैच हैदराबाद (Hyderabad T20) के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में शाम सात बजे से खेला जाएगा. दोनों ही टीमें इस सीरीज के दौरान अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखकर कुछ प्रयोग कर सकती हैं. भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) सीरीज के बाद वनडे मैच भी खेलेंगी. 

भारतीय टीम (Team India) ने इस साल अगस्त में ही वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया था. दूसरी ओर, हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ भारत का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा. हालांकि, इसकी एक वजह यह भी थी कि भारत अपनी टीम में प्रयोग कर रहा है. बांग्लादेश के खिलाफ पिछली सीरीज में तो कप्तान विराट कोहली ही नहीं खेले थे. 

यह भी देखें: INDvsWI: भारत-विंडीज पहला टी20 मैच आज, जानें कब और कहां देखें मैच

कप्तान विराट कोहली विंडीज के खिलाफ सीरीज में लौट रहे हैं. इससे टीम के टॉप आर्डर को मजबूती मिलेगी. टीम में रोहित, लोकेश राहुल, मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर जैसे बल्लेबाज हैं. विकेटकीपर ऋषभ पंत और संजू सैमसन भी हैं. बैटिंग में फिर भी प्रयोग की ज्यादा गुंजाइश नहीं दिखती. लेकिन गेंदबाजी में यह संभव है. 

 

टीम इंडिया को अपनी प्लेइंग इलेवन में भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, दीपक चाहर में से किन्हीं दो तेज गेंदबाजों को चुनना होगा. शिवम दुबे तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं. टीम का स्पिन अटैक युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन और कुलदीप यादव के कंधों पर होगा. इनमें से दो खिलाड़ी ही प्लेइंग इलेवन में होंगे. 

मौजूदा विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को अगर भारत के खिलाफ विजयी शुरुआत करनी है तो उसे टॉप क्रिकेट खेलना होगा. कैरेबियाई टीम का हालिया टी-20 रिकॉर्ड सही नहीं रहा है और टीम को पिछले छह टी-20 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वेस्टइंडीज को हाल में लखनऊ में अफगानिस्तान के खिलाफ भी 1-2 से सीरीज गंवानी पड़ी है. 

भारत (संभावित प्लेइंग XI): विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल. 

वेस्टइंडीज की टीम: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फैबियन एलेन, शेल्डन कॉट्रेल, शिमरॉन हेटमायर, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, ब्रैंडन किंग, एविन लुईस, खैरी पियरे, निकोलस पूरन, दिनेश रामदीन, शेरफेन रदरफोर्ड, लेंडल सिमंस, केसरिक विलियम्स, हेडन वॉल्स जूनियर.