close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कप्तानी मिलने के बाद ‘वनडे के ब्रैडमैन’ हो गए हैं कोहली, हर चौथी पारी में लगाते हैं शतक

विराट कोहली ने अपने करियर में अब तक 42 शतक लगाए हैं. उन्होंने इनमें से 20 शतक खुद की कप्तानी में लगाए हैं. 

कप्तानी मिलने के बाद ‘वनडे के ब्रैडमैन’ हो गए हैं कोहली, हर चौथी पारी में लगाते हैं शतक
विराट कोहली ने अब तक 238 वनडे मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 42 शतकों की मदद से 11406 रन बनाए हैं. (फोटो: PTI)

पोर्ट ऑफ स्पेन: भारतीय कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) दूसरे वनडे में एक बार फिर रंग में नजर आए. उन्होंने रविवार (11 अगस्त) को ना सिर्फ भारत की लड़खड़ाती पारी को संभाला, बल्कि जोरदार शतक भी लगाया. उनकी इस पारी की खासियत यह रही कि भारत के लगातार विकेट गंवाने के बावजूद विराट कोहली (Virat Kohli) का स्ट्राइक रेट भी कम नहीं हुआ. उन्होंने 125 गेदों पर 120 रन की पारी खेली. यह उनका वनडे करियर में 42वां शतक है. अब वे सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड से सिर्फ सात शतक दूर हैं. विराट कोहली ने अब तक 238 मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 11406 रन बनाए हैं. 

विराट कोहली ने अपने 42वें शतक के दौरान कम से कम 10 रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. उनके पूरे करियर को देखें तो बतौर कप्तान विराट और शानदार नजर आते हैं. इस दौरान वे हर चौथी पारी में शतक लगाते हैं. ऐसे और कई आंकड़े हैं, जिन्हें देखकर उन्हें ‘वनडे का ब्रैडमैन’ कहा जा सकता है. 52 टेस्ट मैचों में 6996 रन बनाने वाले सर डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) का औसत 99.94 रहा और उन्होंने करीब-करीब हर तीसरी पारी में शतक लगाए. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI 2nd ODI: कोहली के 42वें शतक और भुवी के चौके ने दिलाई भारत को आसान जीत

कप्तान कोहली का औसत 78.10 है 
अब विराट कोहली की बात करें. उन्होंने 238 वनडे मैचों में 42 शतक लगाए हैं. यानी उन्हें एक शतक लगाने के लिए औसतन पांच से ज्यादा मैच खेलने पड़े हैं. लेकिन बतौर कप्तान उन्होंने 79 मैचों में 20 शतक लगा डाले हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी के दौरान औसतन चार से कम मैच में शतक बनाया है. विराट ने पूरे करियर में 59.71 की औसत से रन बनाए हैं. बतौर कप्तान उनका औसत 78.10 पहुंच जाता है. 

कप्तान बनते ही टॉप पर पहुंचा खेल 
विराट कोहली ने 2008 में भारत के लिए पहला वनडे मैच खेला. साल 2011 तक वे टीम के प्रमुख खिलाड़ी बन चुके थे. साल 2013 में एमएस धोनी के रेस्ट करने पर विराट को पहली बार कप्तानी का मौका मिला. उन्होंने कप्तान बनने के बार सिर्फ चार पारियों में दो शतक ठोककर बता दिए कि टीम की कमान संभाल सकते हैं. साल 2017 में विराट को धोनी की जगह पर टीम इंडिया का नियमित कप्तान बनाया गया. इसके बाद वे 62 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं और इनमें 17 शतक लगा चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI 2nd ODI: श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक जड़कर मचाया तहलका, ट्विटर पर मिली तारीफ 

कप्तान पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब 
वनडे क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे अधिक शतक बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के नाम है. उन्होंने 230 मैचों में कप्तानी की और इनमें से 22 मैचों में शतक बनाए. विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने खुद की कप्तानी में 79 मैचों में ही 20 शतक लगा दिए हैं. अगर विराट अपनी इस लय को बरकरार रख पाते हैं तो जल्दी ही पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ 8वां शतक 
विराट कोहली ने इस मैच के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे अधिक 8 शतक बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज विंडीज के खिलाफ वनडे में 8 शतक नहीं बना सका है. ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही एक टीम के खिलाफ सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में विराट से आगे हैं. सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक लगाए हैं.