IPL-12: केकेआर, बेंगलुरू, राजस्थान के लिए अब हर मैच ‘करो या मरो’ का, एक हार और टीम बाहर

कोलकाता, बेंगलुरू और राजस्थान तीनों ही टीमें अपने 11 में से 7 मैच हार चुकी हैं. इन तीनों टीमों के एक बराबर 8-8 अंक हैं.

IPL-12: केकेआर, बेंगलुरू, राजस्थान के लिए अब हर मैच ‘करो या मरो’ का, एक हार और टीम बाहर
विराट कोहली बेंगलुरू और दिनेश कार्तिक कोलकाता की टीम के कप्तान हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: राजस्थान ने गुरुवार को कोलकाता को हराकर आईपीएल-12 (IPL-12) में प्लेऑफ का समीकरण दिलचस्प बना दिया है. राजस्थान ( Rajasthan Royals) की आईपीएल-12 में यह 11वें मैच में चौथी जीत है. इस जीत से उसके आठ अंक हो गए हैं. अब प्वाइंट टैली में राजस्थान के साथ-साथ कोलकाता (Kolkata Knight Riders) और बेंगलुरू (Royal Challengers Bangalore) भी बराबरी पर हैं. इन तीनों ही टीमों के आठ-आठ अंक हो गए हैं. अब इन तीनों टीमों के लिए प्लेऑफ का एक ही गणित है. वह गणित यह है कि अपने तीनों मैच जीतो और दूसरों की हार की दुआ करो. 

आईपीएल-12 में अभी तक सिर्फ एक ही टीम प्लेऑफ में पहुंची है. वह टीम महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स है. उसने अपने 11 में से आठ मैच जीत लिए हैं. इस तरह उसके 16 अंक हो गए हैं. दिल्ली (14 अंक) सात जीत और मुंबई (12 अंक) छह जीत के साथ प्लेऑफ की रेस में मजबूती से डटी हुई हैं. हैदराबाद और पंजाब के 10-10 अंक हैं. यानी, इन दोनों टीमों की हालत कोलकाता, बेंगलुरू और राजस्थान से तो बेहतर है, लेकिन बहुत अच्छी नहीं है. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: वर्ल्ड कप खेलने जा रही हर टीम में है बड़ी कमजोरी, विराट भी परेशान

आईपीएल-12 के प्लेऑफ की बात करें तो इसमें 16 अंक हासिल करने वाली टीम का खेलना तय है. अगर इससे कम अंक रह जाते हैं तो अगर-मगर का समीकरण लागू होगा, जिसमें रनरेट सबसे अहम होगा. यह भी तय है कि आईपीएल-12 में कम से कम चार या पांच टीमें 14 या इससे अधिक अंक हासिल करेंगी. 

यह भी पढ़ें: IPL: 17 साल के रियान पराग ने राजस्थान को दिलाई रोमांचक जीत, केकेआर की लगातार छठी हार

स्पष्ट है कि 14 अंक हासिल करने वाली टीम प्लेऑफ की रेस में बनी रहेगी. कोलकाता, बेंगलुरू और राजस्थान के 11-11 मैचों से आठ-आठ अंक हैं. इन तीनों टीमों को अब तीन-तीन मैच खेलने हैं. जो भी टीम अपने तीनों मैच जीतेगी, वह प्लेऑफ की रेस में बनी रहेगी. दूसरी ओर, अगर ये टीमें एक भी मैच हारती हैं, तो प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएंगी. इसी कारण इन टीमों के लिए अब हर मैच ‘करो या मरो’ का हो गया है. 

केकेआर के दो मैच मुंबई से 
कोलकाता को अब जो तीन मैच खेलने हैं, उनमें से दो मुकाबले मुंबई इंडियंस से होने हैं. उसका एक अन्य मैच पंजाब से होगा. राजस्थान को अब दिल्ली, बेंगलुरू और हैदराबाद से मैच खेलने हैं. इसी तरह बेंगलुरू को राजस्थान, दिल्ली और हैदराबा से मैच खेलने हैं.