IPL 2019: अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर का दावा, ‘मेरे पास 5 अलग-अलग तरह की लेग स्पिन है’

हैदराबाद के अफगान क्रिकेटर राशिद खान ने आईपीएल-12 में राजस्थान के खिलाफ छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई. 

IPL 2019: अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर का दावा, ‘मेरे पास 5 अलग-अलग तरह की लेग स्पिन है’
हैदराबाद के राशिद खान (दाएं) ने राजस्थान के खिलाफ जैसे ही विनिंग छक्का लगाया, यूसुफ पठान ने उन्हें गले से लगा लिया. (फोटो: PTI)

हैदराबाद: मौजूदा विश्व क्रिकेट में अगर सर्वश्रेष्ठ लेग स्पिनर चुनना हो, तो किसी बड़ी टीम के खिलाड़ी का नाम सामने नहीं आएगा. बल्कि यह नाम उस टीम से आएगा, जिसने पिछले साल ही टेस्ट क्रिकेट में एंट्री की है. हम बात कर रहे हैं अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान की. राशिद खान ने इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में हैदराबाद की टीम को शुक्रवार को छक्के के साथ जीत दिलाई. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. लेकिन अवॉर्ड लेते समय राशिद ने अपनी बैटिंग से ज्यादा बॉलिंग का जिक्र किया. राशिद ने दावा किया किया कि उनके पास पांच अलग तरह की लेग स्पिन है. 

हैदराबाद की टीम ने शुक्रवार को राजस्थान को पांच विकेट से हराया. मैच के बाद राशिद खान ने कहा, ‘मैंने इस मैच में पांच अलग तरह की लेग स्पिन का मिश्रण करने की कोशिश की. मैं समझ गया था कि यह वो विकेट नहीं जहां ज्यादा टर्न मिले.’ राशिद ने इस मैच में 4 ओवर के स्पेल में महज 24 रन देकर एक विकेट लिया. राजस्थान ने 20 ओवर में करीब 10 के रन रेट से 198 का स्कोर बनाया था, ऐसे में राशिद की गेंदबाजी की अहमियत समझी जा सकती है.

यह भी पढ़े: PAKvsAUS: दो शतकों के बावजूद 278 का टारगेट हासिल नहीं कर सका पाकिस्तान...

20 साल के राशिद ने बाद में जोफ्रा आर्चर के ओवर में दो गेंद पर 10 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई. राशिद ने कहा, ‘मैं अपनी बल्लेबाजी पर भी काम कर रहा हूं. जब टीम को मेरी बल्लेबाजी की जरूरत होती है तो मुझे अच्छा करने की जरूरत है. मेरे कोच ने मुझे नेट्स में काफी भरोसा दिलाया कि मैं कहीं भी हिट करने की क्षमता रखता हूं.’ 

राशिद खान ने कहा, ‘मैं हर एक मैच में खेल के हर विभाग में पॉजिटिव रहने की कोशिश करता हूं. मुझे लगता है कि बटलर का विकेट लेना प्लान के मुताबिक था. मैंने उनको पहले भी जल्दी आउट किया है.’ 20 साल के राशिद खान दो टेस्ट में 9 और 57 टेस्ट में 123 विकेट ले चुके हैं. उन्होंने अब तक 38 टी20 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 75 विकेट हासिल किए हैं. 

(आईएएनएस)