IPL 2019, CSKvRR: चेन्नई की रोमांचक मुकाबले में जीत, राजस्थान को किया परास्त
Advertisement
trendingNow1515344

IPL 2019, CSKvRR: चेन्नई की रोमांचक मुकाबले में जीत, राजस्थान को किया परास्त

कोलकाता के हाथों हार झेलने के बाद राजस्थान की टीम चेन्नई के खिलाफ वापसी करना चाहेगी.

कप्तानी एमएस धोनी मुकाबले के दौरान रन लेते हुए.

जयपुर: मौजूदा विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने गुरुवार को सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन के बेहद रोमांचक मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) को चार विकेट से हरा दिया. चेन्नई के गेंदबाजों ने पहले राजस्थान को 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 151 रनों पर सीमित कर दिया. राजस्थान के गेंदबाजों ने चेन्नई को इस लक्ष्य को भी हासिल करने के लिए काफी मेहनत कराई लेकिन चेन्नई ने छह विकेट खोते हुए आखिरी गेंद पर यह लक्ष्य हासिल कर लिया.

चेन्नई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 18 रनों की दरकार थी. रवींद्र जडेजा (नाबाद 9) ने निर्णायक ओवर फेंकने आए बेन स्टोक्स की पहली ही गेंद पर छक्का मारा. अगली गेंद नो बॉल हो गई और इस पर एक रन भी आया. महेंद्र सिंह धोनी (58) स्ट्राइक पर थे. उन्होंने ओवर की दूसरी गेंद पर दो रन लिए लेकिन अगली गेंद पर स्टोक्स ने उन्हें बोल्ड कर दिया. चौथी गेंद पर मिशेल सैंटनर ने दो रन लिए. इस गेंद पर बावल हुआ क्योंकि चेन्नई का कहना था कि यह गेंद कमर से ऊपर थी इसलिए नो बॉल करार दी जानी चाहिए थी. इसी कारण धोनी भी मैदानी अंपायरों से बहस करने के लिए मैदान पर आ गए. लेकिन अंपायरों ने फैसला नहीं बदला. पांचवीं गेंद पर सैंटनर ने दो रन लिए. आखिरी गेंद पर जीतने के लिए चार रन की जरूरत थी, सैंटनर ने आखिरी गेंद पर छक्का मार अपनी टीम को जीत दिलाई.

आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई शुरुआत में ही लड़खड़ा गई. उसने अपने चार विकेट महज 24 रनों के स्कोर पर ही खो दिए थे. पहले शेन वाटसन (0) आउट हुए. उनके बाद सुरेश रैना (4), फाफ डु प्लेसिस (7) और फिर केदार जाधव (1) पवेलियन लौट लिए. यह चार विकेट गिराने में राजस्थान की फिल्डिंग ने अहम किरदार निभाया. रैना, जोफ्रा आर्चर की सीधी थ्रो पर रन आउट हुए तो वहीं जाधव को स्टोक्स ने गली पर बेहतरीन कैच लेकर मैदान से बाहर भेजा.

शाहरुख खान के पास बैठे इस शख्स पर किए गए रंगभेदी कमेंट, जानिए कौन है ये शख्स

यहां से फिर कप्तान धोनी और अंबाती रायडू ने मोर्चा संभाला और टीम को संकट से उभरने की कोशिश की. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी कर चेन्नई को मैच में बनाए रखा. रायडू 18वें ओवर की चौथी गेंद पर 119 के कुल स्कोर पर आउट हो गए. उन्होंने 47 गेंदों पर दो चौके और तीन छक्कों की मदद से 57 रनों की पारी खेली. धोनी ने 43 गेंदों की पारी में दो चौके और तीन छक्कों की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली.

रवींद्र जडेजा ने चार गेंदों पर एक छक्के की मदद से अहम नौ रन बनाए और नाबाद लौटे. सैंटनर भी तीन गेंदों पर एक छक्के की मदद से 10 रन बनाकर नाबाद रहे.

इससे पहले, राजस्थान के सभी स्टार बल्लेबाज चेन्नई के गेंदबाजों के सामने चल नहीं पाए. उन्होंने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन उसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके.

कप्तान अजिंक्य रहाणे (14) और जोस बटलर (23) ने टीम को तेज शुरुआत दी. यह दोनों हालांकि टीम को ज्यादा आगे नहीं ले जा पाए और 31 के कुल स्कोर पर दीपक चाहर ने रहाणे के पगबाधा कर इस साझेदारी को तोड़ा. बटलर भी 47 के कुल स्कोर पर शार्दूल ठाकुर का शिकार हो गए.

चोट से वापसी करने के बाद इस मैच में उतरे संजू सैमसन सिर्फ छह रन ही बना सके. उन्हें 53 के कुल स्कोर पर मिशेल सैंटनर ने पवेलियन भेजा. राहुल त्रिपाठी (10) एक बार फिर विफल रहे. जडेजा ने उन्हें केदार जाधव के हाथों कैच कराया.

69 रनों पर अपने चार विकेट खोने वाली राजस्थान की उम्मीदें अब स्टीवन स्मिथ से थीं, लेकिन यह बल्लेबाज भी तेजी से रन बनाने की कोशिश में सीमा रेखा के पास रायडू द्वारा लपके गए. स्मिथ का विकेट 78 के कुल स्कोर पर गिरा.

बेन स्टोक्स ने संयम भरी पारी खेलने की कोशिश, लेकिन जब उन्हें लगा कि गियर बदलने चाहिए, वह एक बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में चूक गए और दीपक की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 26 गेंदों पर एक चौके की मदद से 28 रन बनाए. पदार्पण कर रहे रियान पराग सिर्फ 16 रन ही बना सके.

गोपाल ने आखिरी ओवर में 18 रन लेकर टीम को 150 के पार पहुंचाया. उनके साथ जोफ्रा आर्चर 13 रन बनाकर नाबाद लौटे. चेन्नई के लिए शार्दूल ठाकुर, दीपक और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए. मिशेल सैंटनर ने एक विकेट लिया.

चेन्नई ने अपनी टीम में दो बदलाव किए थे. हरभजन सिंह और स्कॉट कुगलेजिन के स्थान पर शार्दूल ठाकुर और मिशेल सैंटनर टीम में आए थे. राजस्थान ने रियान पराग को पदापर्ण का मौका दिया. संजू सैमसन ने वापसी की है. जयदेव उनादकट भी टीम में लौटे हैं. प्रशांत चोपड़ा, कृष्णप्पा गौतम, एस. मिथुन को बाहर जाना पड़ा है.

टीमें:
राजस्थान: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, संजू सैमसन, स्टीवन स्मिथ, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, रियान पराग, जयदेव उनादकट और धवल कुलकर्णी.

चेन्नई: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), अंबाती रायडू, शेन वाटसन, सुरेश रैना, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर, फाफ डू प्लेसिस और मिचेल सैंटनर.

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news