IPL Auction 2021: 14वें सीजन की नीलामी में 292 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली
Advertisement
trendingNow1850389

IPL Auction 2021: 14वें सीजन की नीलामी में 292 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

IPL 14: चेन्नई में आज 292 खिलाड़ियों के लिए 8 फ्रेंचाइजी टीमें बोली लगाएंगी. RR ने संजू सैमसन को स्टीव स्मिथ को रिलीज करने के बाद कप्तान बनाया है, वो अपने 3 विदेशी स्लॉट भरने का प्रयास करेंगे. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 सीजन के लिए गुरुवार को चेन्नई (Chennai) में होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में इस बार लीग की फ्रेंचाइजी की 8 टीमें 292 खिलाड़ियों पर बोली लगाएंगी. नीलामी दोपहर तीन बजे शुरू होगी. इस 14वें सीजन की नीलामी के लिए 1100 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. फाइनल लिस्ट में 292 खिलाड़ियों को जगह मिली है. इन खिलाड़ियों के लिए फ्रेंचाइजी बोली लगाएंगी.

  1. IPL 14 की नीलामी आज
  2. चेन्नई में प्लेयर्स की बोली
  3. 8 फ्रेंचाइजी, 292 खिलाड़ी

नीलामी से जुड़ी डिटेल्ड रिपोर्ट

इन 292 खिलाड़ियों में से 164 भारतीय, 125 विदेशी और तीन खिलाड़ी एसोसिएट्स देश के खिलाड़ी हैं. साथ ही, इन 292 खिलाड़ियों में से 227 अनकैप्टड और 65 कैप्टड खिलाड़ी है. आठों फ्रेंचाइजी ने 139 खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है, जबकि 57 खिलाड़ियों को मौजूदा टीमों ने रिलीज कर दिया है. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने अधिकांश खिलाड़ियों को बरकरार रखा है. इनकी संख्या 22 है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की मौजूदा टीम में केवल 12 खिलाड़ी हैं.

कोविड-19 (Covid-19) महामारी के चलते IPL 2020 सितंबर-नवंबर में UAE में हुआ था. इस बार उम्मीद है कि IPL का आयोजन भारत में अप्रैल महीने में हो सकता है.

विदेशी प्लेयर्स की लिस्टिंग

इन 292 खिलाड़ियों में से आस्ट्रेलिया के 35, न्यूजीलैंड के 20, वेस्टइंडीज के 19, इंग्लैंड के 17, दक्षिण अफ्रीका के 14, श्रीलंका के 9, अफगानिस्तान के 7 और नेपाल, यूएई तथा अमेरिका का एक-एक खिलाड़ी शामिल है.

ये भी पढ़ें- IPL 2021: Preity Zinta की टीम Punjab Kings का Logo आया सामने, Kings XI Punjab ने किया आखिरी ट्वीट

खिलाड़ियों का बेस प्राइस 

इस बार नीलामी में 2 भारतीय सहित 10 ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका बेस प्राइस 2 करोड़ है. इनमें हरभजन सिंह, केदार जाधव, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, शाकिब अल हसन, मोइन अली, सैम बिलिंग्स, लियाम प्लंकेट, जेसन रॉय और मार्क वुड शामिल है. वहीं 12 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपए है और 11 प्लेयर्स का बेस प्राइस एक करोड़ रुपये है.

Auction Purse Left

Kings XI Punjab नीलामी में सबसे अधिक 53.20 करोड़ रुपये के साथ शामिल होगी. Royal Challengers Bangalore 35.90 करोड़ के साथ दूसरे नंबर पर होगी. KKR और Sunrisers Hyderabad सबसे कम 10.75 करोड़ की पर्स के साथ शामिल होंगी. Rajasthan Royals के पास 34.85 करोड़ का पर्स है. वहीं Chennai Super Kings के पास 22.90 करोड़, Delhi Capitals के पास 12.90 करोड़ तो Mumbai Indians के पास 15.35 करोड़ रुपये बाकी हैं.

सबसे युवा खिलाड़ी किधर जाएंगे?

IPL 2021 सेशन के लिए होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में अफगानिस्तान के नूर अहमद (Noor Ahmad) सबसे युवा खिलाड़ी हैं जिनकी उम्र सिर्फ 16 साल है. नूर की रिजर्व प्राइस 20 लाख है. वहीं 16 वर्ष के ही नागालैंड के खिरिएवित्सो केन्से भी नीलामी में शामिल किए गए सबसे युवा खिलाड़ी हैं.

उन्होंने पिछले महीने हुई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सात विकेट लिए थे. खिरिएवित्सो की रिजर्व प्राइस भी 20 लाख है. वहीं महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर (Arjun Tendulkar) भी नीलामी में शामिल हैं. बाएं हाथ के तेज बॉलर अर्जुन का बेस प्राइस 20 लाख रुपये हैं. 

ये भी पढ़ें- England के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट के लिए Team India का ऐलान, Umesh Yadav की हुई वापसी

Highlits of Released & Retained 

IPL की मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस (MI) ने लीग में सर्वाधिक विकेट लेने वाले श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा समेत 7 खिलाड़ियों को 2021 सीजन से पहले रिलीज कर दिया है. सर्वाधिक पांच बार IPL खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस ने मलिंगा के अलावा ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेम्स पैटिंसन और नाथन कूल्टर नाइल और न्यूजीलैंड के तेज बॉलर एम मैकक्लेनेघन (Mitchell McCleneghan) को भी रिलीज कर दिया है.

IPL में तीन बार खिताब जीत चुकी चेन्नई सुपर किंग्स ने हरभजन सिंह और केदार जाधव को 2021 सीजन से पहले रिलीज कर दिया था. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली सीएसके ने इसके अलावा शेन वाटसन, पीयूष चावला, मुरली विजय और मोनू कुमार सिंह को भी रिलीज किया था.

ये भी पढ़ें-  Adam Gilchrist ने बांधे तारीफों के पुल, तो Rishabh Pant ने दिया ये जवाब

दो बार चैम्पियन रह चुकी कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और दिनेश कार्तिक को 2021 सीजन के लिए होने वाली नीलामी से पहले रिटेन किया है. मॉर्गन की इंग्लैंड टीम के साथी टॉम बैंटन उन छह खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें दो बार के IPL चैंपियन ने रिलीज कर दिया है.

राजस्थान रॉयल्स, जिसने संजू सैमसन को स्टीव स्मिथ को रिलीज करने के बाद कप्तान बनाया है, वे अपने तीन विदेशी स्लॉट को भरने का प्रयास करेंगे. हालांकि आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने एक बार फिर से खुद को नीलामी से दूर रखा है.

आईपीएल ऑक्शन में पहुंचे सबसे कम पहचान वाले चेहरों की बात करें तो इनमें नूर अहमद , नयन दोशी, दिग्विजय देशमुख, नाथू सिंह और सायन घोस का नाम शामिल है.  

(इनपुट IANS से)

LIVE TV
 

Trending news