IPL 2023 Rules: अलग अंदाज में खेला जाएगा IPL 2023, इस बार पूरी बाजी पलट देंगे ये 5 बड़े नियम
Advertisement

IPL 2023 Rules: अलग अंदाज में खेला जाएगा IPL 2023, इस बार पूरी बाजी पलट देंगे ये 5 बड़े नियम

New Rules Of IPL: IPL से इस बार 5 नए और बड़े नियम जुड़े हैं. इन 5 नए नियमों के जुड़ने से इस बार IPL पहले से कहीं अधिक बेहतर और अधिक रोमांचक होने वाला है. ये 5 नए नियम आईपीएल में एक नया आयाम जोड़ने का काम करेंगे, जो लीग की तस्वीर और गतिशीलता को पूरी तरह से बदल देगा. 

IPL 2023 Rules: अलग अंदाज में खेला जाएगा IPL 2023, इस बार पूरी बाजी पलट देंगे ये 5 बड़े नियम

IPL 2023 Rules: IPL 2023 का आगाज 31 मार्च से होने जा रहा है, जहां 10 टीमें एक IPL ट्रॉफी के लिए पूरा जोर लगाती नजर आएंगी. आईपीएल के इस सीजन में गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेला जाएगा. IPL से इस बार 5 नए और बड़े नियम जुड़े हैं. इन 5 नए नियमों के जुड़ने से इस बार IPL पहले से कहीं अधिक बेहतर और अधिक रोमांचक होने वाला है. ये 5 नए नियम आईपीएल में एक नया आयाम जोड़ने का काम करेंगे, जो लीग की तस्वीर और गतिशीलता को पूरी तरह से बदल देगा. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन की शुरुआत में अब लगभग एक हफ्ते का समय बचा हुआ है. आइए एक नजर डालते हैं, उन 5 नए नियमों पर जो आईपीएल को पहले से कहीं ज्यादा रोमांचक और बेहतर बनाएंगे.

1. टॉस के बाद प्लेइंग इलेवन में कर सकते हैं बदलाव 

IPL 2023 में टॉस के बाद सभी 10 टीमों के कप्तान अपनी-अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर सकते हैं. कप्तान टॉस के लिए वे दो अलग-अलग टीम शीट के साथ जाएंगे. इससे पहले तक IPL में टॉस से पहले कप्तान को प्लेइंग इलेवन की शीट मैच रेफरी को देनी पड़ती थी, लेकिन अब नए नियमों के अनुसार टॉस होने के बाद हालात को देखते हुए कप्तान अपनी प्लेइंग इलेवन का चुनाव कर सकता है. प्लेइंग इलेवन की शीट में पांच सब्सटीट्यूट प्लेयर के नाम देना अनिवार्य होगा. इस बदलाव से फ्रेंचाइजियों को अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश चुनने में मदद मिलेगी. भले ही वे पहले बल्लेबाजी या पहले गेंदबाजी का फैसला करें. आगामी सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर नियम भी लागू होगा.

2. वाइड और नो-बॉल के लिए भी होगा डीआरएस

IPL 2023 को इस बार रोमांचक, निष्पक्ष और पहले से कहीं ज्यादा बेहतर बनाने के लिए वाइड और नो-बॉल के लिए भी डीआरएस मिलेगा. इससे पहले पहले खिलाड़ी आउट या नॉटआउट दिए जाने पर ही डीआरएस का इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब वाइड और नो-बॉल के लिए भी डीआरएस का इस्तेमाल किया जाएगा. बता दें कि अतीत में आईपीएल मैचों के दौरान अंपायरों ने कई बार वाइड और नो-बॉल के फैसले देने में भयंकर ब्लंडर किए हैं, जिससे टीमों को मैच हारकर भी कीमत चुकानी पड़ी है. हालांकि इस बार वाइड और नो-बॉल के लिए भी डीआरएस मिलने से खिलाड़ियों को बड़ी राहत मिलेगी. 

3. इम्पैक्ट प्लेयर रूल

IPL 2023 को इम्पैक्ट प्लेयर का नियम बेहद रोमांचक बना देगा. टॉस के दौरान कप्तान को टीम शीट में अपनी प्लेइंग इलेवन के साथ 5 सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों के नाम भी देने होंगे. पारी के 14वें ओवर के खत्म होने से पहले इन 5 सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों में से किसी एक को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर लाया जा सकता है. इम्पैक्ट प्लेयर मैच में किसी भी अन्य क्रिकेटर के सब्स्टीट्यूट के तौर पर उसकी जगह बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर सकेगा. ओवर खत्म होने, विकेट गिरने या किसी प्लेयर के घायल होने के दौरान ही इम्पैक्ट प्लेयर को मैदान पर उतारा जा सकता है. यदि बारिश या अन्य कारणों से मैच को 10 ओवर या उससे कम का कर दिया जाता है तो इम्पैक्ट प्लेयर को नहीं उतारा जाएगा.

4. विकेटकीपर या फील्डर की गलती की सजा पूरी टीम को 

IPL 2023 सीजन में किसी भी मैच के दौरान अगर किसी भी टीम का विकेटकीपर या फील्डर बल्लेबाज के गेंद खेलने से पहले अपनी पोजीशन बदलता है तो अंपायर उस गेंद को डेड घोषित करेगा और बल्लेबाजी कर रही टीम के खाते में पांच पेनल्टी रन जोड़ दिए जाएंगे.

5. स्लो ओवर रेट के लिए भी सजा

IPL 2023 सीजन में किसी भी मैच के दौरान अगर कोई टीम निर्धारित समय में अपने ओवर नहीं फेंकती हैं तो हर ओवर के दौरान उस टीम को 30 गज के दायरे के बाहर केवल 4 फील्डर्स रखने की ही इजाजत मिलेगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news