अरबाज खान से पैसों की वसूली के लिए यह काम करवाता था सोनू जालान : सूत्र
Advertisement

अरबाज खान से पैसों की वसूली के लिए यह काम करवाता था सोनू जालान : सूत्र

आईपीएल में सट्टेबाजी का मामला अब और गहराता जा रहा है. पुलिस की गिरफ्त में आए बुकी सोनू जालान के जरिये कई चौंकाने वाले खुलासे आए दिन हो रहे हैं. 

आईपीएल सट्टेबाजी में हर दिन खुल रहे हैं नए राज (फाइल फोटो)

मुंबई (रिपोर्टरः राजीव रंजन सिंह/राकेश त्रिवेदी) : आईपीएल में सट्टेबाजी का मामला अब और गहराता जा रहा है. पुलिस की गिरफ्त में आए बुकी सोनू जालान के जरिये कई चौंकाने वाले खुलासे आए दिन हो रहे हैं. बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान के भाई अरबाज खान का नाम सामने आने के बाद एक भारतीय क्रिकेटर रॉबिन मौरिस का नाम इस सट्टेबाजी और मैच फिक्सिंग में सामने आ रहा है. सोनू जालान के संबंध जूनियर कोलकाता और दाऊद इब्राहिम जैसे माफियाओं के साथ भी हैं. ठाणे पुलिस के सामने पेश हुए अभिनेता अरबाज खान ने पूछताछ में अपना गुनाह पहले ही कबूल कर लिया है. 

  1. आईपीएल सट्टेबाजी में सामने आया अरबाज खान का नाम
  2. क्रिकेटर रॉबिन मौरिस का नाम भी आईपीएल सट्टेबाजी में शामिल
  3. अरबाज खान ने पूछताछ में सट्टेबाजी की बात कबूल कर ली है

पुलिस पूछताछ में अरबाज खान ने कबूल किया कि वह भी सट्टेबाजी में शामिल थे. अरबाज ने यह भी कबूल किया है कि वह सट्टेबाज सोनू जालान को भी जानते हैं. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि सट्टेबाजी की इसी आदत की वजह से उन्हें काफी नुकसान भी हुआ है. उन्होंने बताया कि वह 6 बार बैटिंग कर चुके हैं. अरबाज ने कबूल किया कि पिछले साल भी उन्होंने आईपीएल मैचों में सट्टा लगाया था और उन्हें 2.75 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था. 

IPL में सट्टेबाजी: अरबाज खान के बाद भारतीय क्रिकेटर का नाम भी आया सामने, गहराता जा रहा है 'काले धंधे' का जाल

सोनू जालान इस तरह से अरबाज से वसूल कर रहा है रुपए
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सट्टे में हारी हुई तकरीबन 2.75 करोड़ रुपए को वसूलने के लिए बुकी सोनू जालान अरबाज खान से पब्लिक अपीयरेंस करवाता था. अरबाज खान के पब्लिक अपीयरेंस का एक रेट कार्ड तय था. गणेश उत्सव के दौरान किसी गणपति मंडल डांडिया के दौरान किसी आयोजक के स्टेज पर या होली के दौरान पब्लिक अपीयरेंस करवाने के लिए अलग-अलग रेट था. पब्लिक अपीयरेंस का रेट आधे घंटे से लेकर 2 घंटे की समय सीमा पर भी निर्भर करता था. ऐसे पब्लिक अपीयरेंस कर के अरबाज खान सोनू जालान के पास अपने बकाया कर्ज को चुका रहे थे.

सलमान से मिलने का भी बना रहा था दबाव
इसके अलावा सोनू जालान ने अरबाज खान को ब्लैकमेल कर अपने दोस्तों और कुछ हाई प्रोफाइल क्लाइंट को सलमान खान की फिल्मों की मुंबई गोवा और कश्मीर में शूटिंग दिखाने के लिए भी मजबूर किया था. इसके अलावा अरबाज खान के जरिए ही सोनू जालान आईपीएल मैच के बाद होने वाली पार्टियों में एक पूर्व डांस बार गर्ल (जोकि अब उसकी बिजनेस पार्टनर है) के साथ एंट्री करता और वहां पर अपने क्लाइंट्स बनाता था. सोनू ने कई बार अरबाज खान पर सलमान खान से मुलाकात करवाने और उनसे भी बैटिंग करवाने के लिए दबाव डाला, लेकिन अरबाज ने मना कर दिया.

मास्टर बुकी और कोड वर्ड
सोनू जालान क्रिकेट बेटिंग का नेक्सस फैलाने वाले बुकी से पूछताछ के दौरान 50 मास्टर बुकी की लिस्ट तैयार की है. ये बुकी कमसे कम 10 लाख रुपए की रकम लगाते थे. इनके क्लाइंट अलग अलग रहते थे. हर मास्टर बुकी का एक कोड वर्ड दिया जाता था. वो कोडवर्ड ही उसकी पहचान होती थी. क्लाइन्ट का हिसाब उसी कोड से बुकी के एकाउंट में रखा जाता था. बुकी अपने क्लाइन्ट के बारे में केवल मास्टर को और इस खेल के सर्वेसर्वा को ही बताता था.

सोनू जालान से पूछताछ के दौरान उन मास्टर बुकी और उनके ग्राहकों के राज खोले हैं. सोनू ने अपने बनाए कोड वर्ड की राज खोलते हुए बताया कि उसका खुद का भी एक एकाउंट था, जिसमें खास क्लाइंनट होते थे. जिनसे इस बेटिंग के खेल को संरक्षण और बढोतरी मिलती थी.

fallback

सोनू के जरिए खोले राज के कुछ कोड हैं, महत्वपूर्ण मास्टर बुकी है: 
1)कोड नाम --जे.के., रियल नाम - चिराग ,ऑपरेटिंग एरिया --अहमदाबाद, टॉरगेट& क्लाइंट --अहमदाबाद के व्यापारी और बिल्डर 

2)कोड नाम --एबीडी-- / रियल नाम -- मुहम्मद अब्दुल / ऑपरेटिंग एरिया -- मुंबई भायखला, वडाला / टारगेट & क्लाइंट-- ब्लैक मनी और दूसरे तरीके से इक्ट्ठा किए पैसे 

3)कोड नाम - एडीएन -- रियल नाम -- अजित नरेश-- ऑपरेटिंग एरिया --दक्षिण मुंबई बुलेश्वर -- टारगेट / क्लाइंट-- ज्वेलरी मर्चेन्ट 

4)कोड नाम -केएल -- रियल नाम -- कोमल, ऑपरेटिंग एरिया -- इंडिया   टारगेट & क्लाइन्ट -- वॉलीवुड और सेलेब्रिटी, अधिकारी 

5) कोड नाम --जीएल -- रियल नाम -- गायत्री , ऑपरेटिंग एरिया -इंडिया  , टारगेट & क्लाइन्ट -- बिल्डर 

6) कोड नाम -- ए जे -- रियल नाम --सोनू जलाना ऑपरेटिंग एरिया -- ऑल , टारगेट एरिया & क्लाइन्ट -- ऑल जिनसे ट्रेंड को फायदा मिले और खुद को बचाया जा सके 

इस मास्टर बुकी में सोनू जालान के दोनों पार्टनर का नाम तो था, लेकिन इन्हें ऑपरेट सोनू का खास व्यक्ति ही करता था. दरअसल, कोमल और गायत्री का काम का कि ज्यादा से ज्यादा पैसे लगवाए ,इन दोनों की क्लाइन्ट भी सोनू के जरिए दिए जाते थे, जिन्हें अपनी गिरफ्त में लटके झटके को दिया कर रखा जाता था. सोनू खुद एक एकाउन्ट को रखे हुए का जिससे इस सारी व्यवस्था का खर्च यहीं से निकाल सके .इस खेल के संरक्षण देने वालों का हिसाब किताब भी एक ही जगह रख सके. इस मास्टर लिस्ट से कई नए चेहरे भी जल्द सामने आएँगे.

मलाइका से तलाक की वजह बनी अरबाज की सट्टेबाजी की लत
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अरबाज खान की इस सट्टेबाजी के लत से सलमान भी परेशान थे. मलाइका अरोड़ा से तलाक होने के एक वजह सट्टेबाजी ही बताई जा रही है. अरबाज के सट्टेबाजी की रकम न चुकाने से मलाइका को भी फोन आते थे. मलाइका इन फोन से परेशान हो जाती थी तो उनमें झगड़े भी होते थे.

अरबाज को थप्पड़ मारने वाले थे सलमान
सलमान खान अरबाज की इस सट्टेबाजी की लत से इतना परेशान थे कि एक बार उन्होंने अरबाज को मारने के हाथ भी उठा लिया था. ऐसे में परिवार के सदस्यों ने बीचबचाव भी किया था. पैसे कमाने के चक्कर में और पहले हुए कर्ज को निपटाने के चक्कर में अरबाज सट्टेबाजी में और पैसे लगाते गए और हारते गए.

Trending news