IPL 2020: राजस्थान रॉयल्स ने बदल दी है पूरी टीम, जानिए कौन हैं नए चेहरे
Advertisement

IPL 2020: राजस्थान रॉयल्स ने बदल दी है पूरी टीम, जानिए कौन हैं नए चेहरे

राजस्थान रॉयल्स की टीम पहले सीजन में खिताब जीतने के बाद हमेशा फिसड्डी ही रही है.

राजस्थान रॉयल्स की टीम के नए चेहरे. (फोटो-Instagram/@rajasthanroyals)

नई दिल्ली: राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम ने आईपीएल का सबसे पहला सीजन शेन वार्न (Shane Warne) के नेतृत्व में बिल्कुल अंजान से चेहरों के साथ जीतकर तहलका मचा दिया था. लेकिन इसके बाद यह टीम कभी अपने प्रदर्शन के करीब आती दिखाई नहीं दी. इस बार टीम को उम्मीद है कि वो कुछ नया इतिहास बनाकर दिखाएगी.

  1. टीम ने इस बार 11 खिलाड़ी बदले हैं
  2. उथप्पा और मिलर बदल सकते हैं किस्मत
  3. यशस्वी और कार्तिक पर रहेगी नजर

ऐसा रहा है आईपीएल में सफर
रॉयल्स की टीम आईपीएल के पहले सीजन को छोड़ दें तो शेष 9 सीजन (2 सीजन निलंबित रही है) में से महज एक बार ही टीम ने आखिरी 3 स्थान का सफर तय किया है. पिछले सीजन में स्टीव स्मिथ की कप्तानी के बावजूद टीम को 7वें नंबर रहना पड़ा था. हालांकि रॉयल्स अपने ओवरऑल रिकॉर्ड में जीत प्रतिशत के हिसाब से 51.37 के साथ बेहतर दिखाई देती है, लेकिन इसके उलट इस टीम के खाते में आईपीएल-2013 में उतर रही टीमों में सबसे कम 73 जीत ही दर्ज हैं. अब तक 147 मुकाबले खेली राजस्थान को 69 मैचों में हार मिली है. उसके 2 मैच रद्द रहे हैं, जबकि 3 टाई मैचों में उसका रिकॉर्ड 2 जीत व 1 हार का है.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rajasthan Royals (@rajasthanroyals) on

इन बल्लेबाजों पर है दारोमदार
राजस्थान की टीम की बल्लेबाजी की अगुआई सीधे तौर पर कप्तान स्टीव स्मिथ को ही करनी पड़ती है, जो 81 मैच में 2022 रन बना चुके हैं. हालांकि टीम ने इस बार टी-20 स्पेशलिस्ट रॉबिन उथप्पा को साथ जोड़ने में सफलता हासिल की है. 177 मैच में 4411 रन बना चुके उथप्पा ने केकेआर की दो खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई थी. उनके अलावा 93 मैच में 2209 रन बना चुके संजू सैमसन , 34 मैच में 635 रन वाले बेन स्टोक्स , 45 मैच में 1386 रन बना चुके जोस बटलर भी मौजूद हैं.  

टीम को एक बड़ी सफलता 79 मैच में 1,850 रन बना चुके  डेविड मिलर को जोड़ने में मिली है. महज 38 गेंद में शतक ठोकने का आईपीएल रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले मिलर की मौजूदगी से राजस्थान की बल्लेबाजी विस्फोटक हो जाएगी. इस तरह टीम में अंडर-19 क्रिकेट के स्टार यशस्वी जायसवाल को भी देखना बेहतरीन होगा, जो घरेलू वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक ठोकने वाले सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन चुके हैं.

गेंदबाजी दिखाई देती है मजबूत
राजस्थान की गेंदबाजी मजबूत दिखाई देती है. इसमें  बेन स्टोक्स (26 विकेट), 47 मैच में 42 विकेट ले चुके वरुण आरोन , 21 मैच में 26 विकेट ले चुके जोफ्रा आर्चर, 73 मैच में 77 विकेट ले चुके जयदेव उनादकट , 26 मैच में 39 विकेट ले चुके एंड्रयू टाई और 23 मैच में 22 विकेट ले चुके अंकित राजपूत के कंधे पर तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी है. इनके साथ अंडर-19 वर्ल्ड कप के हीरो कार्तिक त्यागी को भी देखने में मजा आएगा. स्पिन विभाग में टीम के पास विविधता नहीं है. उसके तीनों प्रमुख स्पिनर लेग स्पिन ही करते हैं. मयंक मार्कंडेय  ने 17 मैच में 16 विकेट, राहुल तेवतिया ने 20 मैच में 14 विकेट और  श्रेयस गोपाल ने 31 मैच में 38 विकेट चटकाए हैं.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rajasthan Royals (@rajasthanroyals) on

समझदारी भरी खरीद की है इस टीम ने
राजस्थान ने इस बार रॉबिन उथप्पा को खरीदने के लिए 3 करोड़ रुपये में खरीदा. लेकिन पिछले 2 बार 11.5 करोड़ रुपये और 8 करोड़ रुपये में खरीदे गए जयदेव उनादकट के लिए बड़ा झटका रहा. टीम ने उसे 3 करोड़ रुपये में खरीदा है. टीम ने युवा खिलाड़ियों पर दांव खेला है और यशस्वी (2.4 करोड़ रुपये) व कार्तिक को (1.3 करोड़ रुपये) की जबरदस्त रकम दी है.  एंड्रयू टाई और टॉम कुरेन को 1-1 करोड़ रुपये में लिया गया है. टीम ने 11 खिलाड़ी खरीदे हैं. अनुज रावत को 80 लाख रुपये, डेविड मिलर को 75 लाख रुपये, ओशाने थॉमस को 50 लाख रुपये और आकाश सिंह व अनिरूद्ध जोशी को 20-20 लाख रुपये में खरीदा गया है.

ये रहेगी राजस्थान रॉयल्स की टीम
स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन, जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, रियान पराग, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, महीपाल लोमरूर, वरुण आरोन, मनन वोहरा, अंकित राजपूत, मयंक मार्कंडेय, राहुल तेवतिया, रॉबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, डेविड मिलर, ओशने थॉमस, अनिरूद्ध जोशी, एंड्रयू टाई और टॉम कुरेन.

ये भी देखें-

Trending news