IND vs NZ: टीम इंडिया में अचानक हुई इस खतरनाक बल्लेबाज की एंट्री, तलवार की तरह चलाता है बल्ला
Advertisement
trendingNow11532278

IND vs NZ: टीम इंडिया में अचानक हुई इस खतरनाक बल्लेबाज की एंट्री, तलवार की तरह चलाता है बल्ला

IND vs NZ, 2023: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा एक खतरनाक खिलाड़ी की टीम इंडिया में एंट्री करवाएंगे, जो तलवार की तरह बल्ला चलाता है. इस खिलाड़ी के टीम इंडिया में आने से न्यूजीलैंड की टीम भी दहशत में होगी. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला कल यानी 18 जनवरी को दोपहर 1:30 बजे से हैदराबाद में खेला जाएगा.

IND vs NZ: टीम इंडिया में अचानक हुई इस खतरनाक बल्लेबाज की एंट्री, तलवार की तरह चलाता है बल्ला

IND vs NZ, 1st ODI: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला कल यानी 18 जनवरी को दोपहर 1:30 बजे से हैदराबाद में खेला जाएगा. इस वनडे मैच में प्लेइंग इलेवन का चयन इतना आसान नहीं होगा, लेकिन टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा एक खतरनाक खिलाड़ी की टीम इंडिया में एंट्री करवाएंगे, जो तलवार की तरह बल्ला चलाता है. इस खिलाड़ी के टीम इंडिया में आने से न्यूजीलैंड की टीम भी दहशत में होगी. 

टीम इंडिया में अचानक हुई इस खतरनाक बल्लेबाज की एंट्री

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन हर हाल में प्लेइंग इलेवन में खेलेंगे. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में ईशान किशन नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे और विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी निभाएंगे. केएल राहुल अपनी शादी की वजह से न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में नहीं खेलेंगे. ऐसे में उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में ईशान किशन की एंट्री तय है. ईशान किशन टीम इंडिया को विकेटकीपिंग का भी ऑप्शन देते हैं. 

तलवार की तरह चलाता है बल्ला

वर्ल्ड रिकॉर्ड दोहरे शतक के बावजूद टीम से बाहर किए जाने पर मचे बवाल के बाद ईशान किशन न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार को पहले वनडे मैच की प्लेइंग इलेवन में वापसी करेंगे, हालांकि उन्हें नंबर 4 पर उतरना पड़ेगा. बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले ईशान किशन को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में बाहर रखा गया. शुभमन गिल को उन पर तरजीह दी गई, जिन्होंने कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज किया. शुभमन गिल ने तीन मैचों में 70, 21 और 116 रन बनाए.

टीम इंडिया में होगा ये बड़ा बदलाव 

न्यूजीलैंड के खिलाफ सलामी जोड़ी में किसी बदलाव की संभावना नहीं है. केएल राहुल निजी कारणों से उपलब्ध नहीं है, लिहाजा किशन को विकेटकीपिंग का जिम्मा सौंपा जा सकता है. वह अब तक दस वनडे में से तीन में मध्यक्रम में उतर चुके हैं तो उन्हें इस क्रम पर बल्लेबाजी का अनुभव है. टीम में शामिल दूसरे विकेटकीपर केएस भरत के चुने जाने की संभावना कम है, क्योंकि राहुल की गैर मौजूदगी में उन्हें कवर के तौर पर ही रखा गया है.

न्यूजीलैंड के लिए खतरे की घंटी

इस साल होने वाले वर्ल्ड कप को देखते हुए हर मैच अहम है और भारत श्रीलंका के खिलाफ वाली लय को कायम रखना चाहेगा. श्रीलंका के खिलाफ शीर्षक्रम के तीन बल्लेबाजों और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा. गिल और विराट कोहली के अलावा रोहित ने भी 83 और 42 रन बनाये लेकिन शतक नहीं जमा सके. कोहली ने एक के बाद एक शतक ठोंके और पुराने फॉर्म में लौटकर न्यूजीलैंड के लिए खतरे की घंटी बजा दी है.

भारतीय मध्यक्रम को मजबूत बनाएगी

श्रेयस अय्यर ने श्रीलंका के खिलाफ 28, 28 और 38 रन बनाए. वह कमर की तकलीफ के कारण नहीं खेल पाएंगे, ऐसे में सूर्यकुमार यादव को टीम में जगह पक्की करने के लिए तीन मौके मिलेंगे. सूर्य और हार्दिक पांड्या की मौजूदगी भारतीय मध्यक्रम को मजबूत बनाएगी. राहुल के अलावा अक्षर पटेल को भी ब्रेक दिया गया है. जिनकी जगह शाहबाज अहमद Playing 11 का हिस्सा हो सकते हैं. देखना यह है कि टीम प्रबंधन उन्हें उतारता है या वाशिंगटन सुंदर को मौका दिया जा सकता है.

अभी तक भारत ने उंगली या कलाई के एक स्पिनर को तरजीह दी है यानी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव में से एक को चुना है जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ प्रभावित भी किया. पांच साल पहले की तरह दोनों साथ में खेलेंगे या नहीं, यह देखना होगा. पहले वनडे के बाद चहल कंधे में सूजन की वजह से नहीं खेले लेकिन इस सीरीज के लिए वह उपलब्ध होंगे. सिराज, मोहम्मद शमी और उमरान मलिक तेज गेंदबाजी का मोर्चा संभालेंगे. दूसरी ओर न्यूजीलैंड टीम में केन विलियमसन और टिम साउदी जैसे सितारे नहीं है, लेकिन इसके बावजूद टीम काफी मजबूत है. कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम ने पिछली बार भारत के खिलाफ वनडे में शानदार प्रदर्शन किया था. न्यूजीलैंड टीम पाकिस्तान को हराकर बुलंद हौसलों के साथ आई है.

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक.

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान), फिन एलेन, डग ब्रासवेल, माइकल ब्रासवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कोंवे, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्युसन, डेरिल मिचेल, हेनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनेर, हेनरी शिपले, ईश सोढी, ब्लेयर टिकनेर.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news