जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा श्रीलंका के अबूझ गेंदबाज का ये 'खास' रिकॉर्ड
Advertisement

जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा श्रीलंका के अबूझ गेंदबाज का ये 'खास' रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ पांचवे वनडे में बुमराह ने अपना पहला विकेट हासिल कर लिया है और अब वे अंजथा मेंडिस से आगे निकल गए है. बुमराह ने सीरीज का अपना 14वां विकेट कप्तान उपुल थरंगा का लिया.

जसप्रीत बुमराह ने बनाया ये खास रिकॉर्ड  (FILE PHOTO)

नई दिल्ली : टीम इंडिया इस वक्त अपने सबसे बेहतरीन दौर से गुजर रही है. श्रीलंका के खिलाफ पहले तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज करने के बाद 5 वनडे मैचों की सीरीज में 4-0 से अपनी अजेय बढ़त बना चुकी है. श्रीलंका के अपने इस दौरे के दौरान टीम इंडिया और इसके खिलाड़ियों ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिए हैं. कई भारतीय खिलाड़ियों ने श्रीलंका की सरजमीं पर उसी के दिग्गज क्रिकेटरों के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त किया है. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा के रिकॉर्ड की बराबरी की तो वहीं कप्तान विराट कोहली ने सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ था.

  1. पहले वनडे  2 और दूसरे में बुमराह ने 4 विकेट लिए
  2. तीसरे वनडे में बुमराह ने 5 विकेट लिए
  3. चौथे वनडे में बुमराह ने 2 विकेट लिए

300वें वनडे में धोनी ने रचा इतिहास, बनाया अनोखा 'नॉटआउट' वर्ल्ड रिकॉर्ड

अब टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी श्रीलंका की धरती पर उसी के खिलाड़ी का एक खास रिकॉर्ड तोड़ दिया है. श्रीलंका के खिलाफ अभी तक खेले गए 4 वनडे मैचों में उन्होंने 9.53 के बेहतरीन औसत के साथ 13 विकेट झटके थे. उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण 27 रन देकर 5 विकेट रहा है. इसके साथ ही बुमराह श्रीलंका में द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अजंथा मेंडिस के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए थे, लेकिन पांचवें वनडे मैच में बुमराह ने श्रीलंका के 'अबूझ' गेंदबाद अंजथा मेंडिस के इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

29वां शतक जड़ विराट कोहली ने श्रीलंकाई धरती पर तोड़ा उसी के खिलाड़ी का रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ पांचवे वनडे में बुमराह ने अपना पहला विकेट हासिल कर लिया है और अब वे अंजथा मेंडिस से आगे निकल गए है. बुमराह ने सीरीज का अपना 14वां विकेट कप्तान उपुल थरंगा का लिया. बुमराह ने तरंगा को महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच आउट करवाया. कप्तान उपुल थरंगा 48 रन बनाकर पवेलियन लौटे. यह श्रीलंका को तीसरा झटका था.  बुमराह के नाम अब द्विपक्षीय सीरीज सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बन चुका है. बता दें कि मेंडिस के नाम 5 वनडे मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में 13 विकेट लेने का रिकॉर्ड हैं. वहीं बुमराह ने यह कारनामा 4 मैचों में ही कर दिया था.

fallback

VIDEO : श्रीलंकाई धरती पर धोनी ने तोड़ा उसी के खिलाड़ी का वर्ल्ड रिकॉर्ड

गौरतलब है कि  5 मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा 18 विकेट लेने का रिकॉर्ड भारत के अमित मिश्रा के नाम है. मिश्रा ने साल 2013 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 वनडे मैचों की सीरीज में 18 विकेट झटके थे. 

जसप्रीत बुमराह ने की द्विपक्षीय सीरीज के इस रिकॉर्ड की बराबरी 

बता दें कि श्रीलंका में एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के गेंदबाज क्रिस वोक्स के नाम है. क्रिस वोक्स ने 14 विकेट हासिल किए हैं, लेकिन ये द्विपक्षीय सीरीज 7 मैचों की थी. वहीं, बुमराह ने 5 मैचों की सीरीज में इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. बुमराह ने पांचवे वनडे मैच में 2 विकेट हासिल किए हैं.

बता दें कि युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने धीरे-धीरे अपनी शानदार गेंदबाजी से भारतीय टीम में अपनी जगह को खास बना दिया है. जसप्रीत बुमराह अपनी सटीक यॉर्कर गेंदों में बल्लेबाजों को खूब छका रहे हैं. जसप्रीत बुमराह की सटीक यॉर्कर गेंद  तो बल्लेबाजों के लिए मुश्किल साबित हो रही है. जसप्रीत बुमराह इसी तरह की गेंदबाजी इन दिनों श्रीलंका के दौरे पर कर रहे हैं. बुमराह ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में अपनी काबिलियत का पूरा का पूरा फायदा उठाया है.

Trending news